बॉलीवुड डेस्क, मुंबई. बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने अपने चमकते करियर में ऐसी अनेकों फिल्में की हैं जिन्हें जब तब बॉलीवुड है तब तक याद रखा जाएगा. 11 अक्टूबर यानी आज अपना 75वां जन्मदिन मना रहे अमिताभ को सदी का महानायक कहा जाता है. उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग और कड़कती आवाज के दम पर फैंस के दिलों पर जमकर राज किया है. आज अमिताभ बच्चन के जन्मदिन के अवसर पर हम आपको उनकी 10 ऐसी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें उन्होंने डबल रोल किया है. वैसे तो अमिताभ बच्चन ने लगभग 205 फिल्मों में काम किया है लेकिन इस दौरान उन्होंने 12 फिल्मों में डबल रोल किया है. एक फिल्म में तो उन्होंनों तिहरी भूमिका निभाई.

1. डॉन
अमिताभ बच्चन की सबसे सुपरहिट फिल्मों में से एक डॉन में उन्होंने डबल रोल निभाया था. इस फिल्म का गाना ‘खइके पान बनारस वाला’ लोगों के दिलों पर आज भी राज कर रहा है. फिल्म में अमिताभ एक रोल में डॉन दिखे तो दूसरे रोल में देहाती का रोल कर रहे थे.

2. लाल बादशाह
लाल बादशाह फिल्म में अमिताभ ने शिल्पा शेट्टी के साथा काम किया था. अमिताभ के दोनों रोल काफी दमदार थे. इस फिल्म में भी उनकी एक्टिंग ने लोगों को अपना दीवाना बना लिया था. इस फिल्म के गाने भी लोगों को खासा पसंद किए.

3. सत्ते पे सत्ता
अमिताभ बच्चन ने इस सुपर डुपर कॉमिक फिल्म सत्ते पे सत्ता में दोहरी भूमिका निभाई थी. एक भूमिका में वे आम कारोबारी के रोल में थे और दूसरी में उन्होंने नकारात्मक किरदार निभाया था. फिल्म को अपने यूनीक संवादों की वजहों से आज भी याद रखा जाता है.

4. आखिरी रास्ता
1986 में आई फिल्म आखिरी रास्ता में अमिताभ ने दोहरी भूमिका निभाई थी. के भाग्यराजा द्वारा निर्देशित फिल्म में अमिताभ के अलावा श्री देवी, जयाप्रदा, ओम शिवपुरी, अनुपम खेर, सदाशिव अमरापुरकर और दलीप ताहिल जैसे अभिनेता थे.

5 बड़े मियां छोटे मियां
एक्शन और कॉमेडी से भरपूर बड़े मियां छोटे मियां अमिताभ बच्चन के करियर की सुपरहिट फिल्मों में से एक है. फिल्म में अमिताभ एक रोल में पुलिस वाले तो दूसरे रोल में मवाली बने थे. उनके साथ फिल्म में गोविंदा थे. बच्चन के अपोजिट बाहुबली की फेमस शिवगामी देवी यानी राम्या कृष्णन थीं.

6 देश प्रेमी
1982 में आई फिल्म देश प्रेमी को लोगों ने खासा प्यार दिया था. फिल्म में अमिताभ बच्चन क्रांतिकारी की भूमिका में थे. फिल्म का गाना ‘मेरे देश प्रोमियों आपस में प्रेम करो देश प्रेमियो’ आज भी उतनी ही गाया जाता है.

7 अदालत
1976 में आई फिल्म अदालत में अमिताभ ने डबल रोल निभाया था. एंग्री यंग मैन की छवि पा चुके बच्चन की ये फिल्म भी खासी सराही गई.

8 सूर्यवंशम
मौजूदा समय की सबसे चर्चित फिल्मों में से एक सूर्यवंशम को एक फैमिली फिल्म के तौर पर दर्शक आज भी पसंद करते हैं. फिल्म में अमिताभ ने पिता-पुत्र की दोहरी भूमिका निभाई थी.

9 कसमें वादे
1978 में आई फिल्म कसमें वादे में अमिताभ ने एक रोल में गैंगस्टर तो दूसरे में एक आम इंसान का किरदार निभाया था. फिल्म में एक्शन का जोरदार तड़का था.

10 तूफान
1989 में आई फिल्म तूफान में अमिताभ एक बार फिर से देसी रॉबिन हुड के किरदार में नजर आए थे. फिल्म में अमिताभ के जादूगर किरदार को काफी सराहा गया था.

#MeToo के समर्थन में उतरे आमिर खान ने छोड़ी ओरोपी डायरेक्टर की ये बड़ी फिल्म, पीड़िता ने कहा- थैंक्यू

दिल्ली सरकार बनाम उपराज्यपाल मामला: केंद्र सरकार ने SC में कहा-LG के पास सेवाओं को नियंत्रित करने की शक्ति है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App