बॉलीवुड डेस्क, मुंबई. बॉलीवुड के मशहूर दिग्गज गायक ए आर रहमान का आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं. ए आर रहमान का जन्म 6 जनवरी 1967 को दक्षिण भारत में मद्रास के एक हिन्दू परिवार में हुआ था. ए आर रहमान का असल नाम ए एस दिलीप कुमार था. उनके पिता भी तमिल-मलयालम फिल्मों में स्कोर कंपोजर थे, तो यह कहा जा सकता है कि उनको संगीत अपने पिता से विरासत में मिला है.

ए आर रहमान ने संगीत की शिक्षा मास्टर धनराज से प्राप्त की. ए आर रहमान इलेक्ट्रॉनिक संगीत, संगीत की दुनिया और पारंपरिक आर्केस्ट्रा की व्यवस्था के साथ पूर्वी शास्त्रीय संगीत बनाने के लिए मशहूर हैं. इसके अलावा उनको कई पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है.

आइए ए आर रहमान के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातें जानते हैं.

  1. हिंदु परिवार में जन्म थे ए आर रहमान- ए आर रहमान का जन्म मद्रास के एक हिन्दू परिवार में हुआ था. उनके पिता आर.के. शेखर था और उनकी मां का नाम करीमा था. रहमान केवल 9 साल के थे, जब उनके पिता का निधन हो गया था. इसके बाद उनकी मां ने ही उनको संभाला और वो एक दिग्गज सिंगर के रुप में सबके सामने उभरकर सामने आए.
  2. पिता के निधन के बाद कबूला था इस्लाम धर्म- ए आर रहमान के पिता की मृत्यू के बाद उनकी मां करीमा ने उनको संभाला. उनकी मां सूफी संत पीर करीमुल्लाह शाह पर बहुत भरोसा करती थी. जब रहमान 23 साल के थे तब उनकी बहन की तबीयत बेहद खराब हुई तो पूरे परिवार के साथ रहमान ने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया.
  3. ए आर रहमान का पूरा नाम- धर्म परिवर्तन के बाद उन्होंने अपना नाम ए एस दिलीप कुमार से बदलकर ए आर रहमानयानी कर लिया था. इसके बाद उन्होंने छोड़ा और परिवर्तन करते हुए ए आर रहमान किया, जिसका पूरा मतलब होता है अल्लाह रखा रहमान.
  4. जीनियर बनना चाहते थे ए आर रहमान- पूरी दुनिया में अपने गानें से लाखों लोगों को दीवाना बनाने वाले रहमान किसी जमाने में इंजीनियर बनना चाहते थे, लेकिन साल 1980 में एक लड़का जो दूरदर्शन पर आने वाले एक शो वंडर बैलून में मशहूर हुआ जो एक साथ चार की-बोर्ड बजा सकता था. वो थे 13 साल के ए आर रहमान.
  5. ए आर रहमान का करियर- ए आर रहमान ने साल 1991 में अपना खुद का म्यूजिक रिकॉर्ड करना शुरु किया. इसके बाद साल 1992 में न्हें फिल्म डायरेक्टर मणिरत्नम ने अपनी फिल्म रोजा में संगीत देने का न्यौता दिया. इस फिल्म का संगीत हिट होने के बाद उनको फिल्मफेयर पुरस्कार से भी नवाजा गया था.
  6. इन फिल्मों में दिया है म्यूजिक- साल 1992 में आई सुपरहिट फिल्म रोजा से रहमान ने फिल्मी म्यूजिक की दुनिया में कदम रखा. इसके बाद उन्होंने साल 1995 में फिल्म रंगीला से बॉलीवुड के संगीत को चरम तक पहुंचाया. इसके बाद साल 1995 में ही आई हिट फिल्म बॉन्बे के संगीत की 20 लाख कॉपी बिकी थीं और अब तक भी कई फिल्मों में अपने संगीत का जादू बिखेर रहे हैं. इसके अलावा इतना ही नहीं उन्होंने पॉप स्टार माइकल जैकसन के साथ भी कॉनसर्ट किया था.
  7. फिल्म और एलबम्स में अहम योगदान- उन्होंने तहजीब, बॉम्बे, दिल से, रंगीला, ताल, जींस, पुकार, फिजा, लगान, मंगल पांडे, स्वदेश, रंग दे बसंती, जोधा-अकबर, लगान, जाने तू या जाने ना, युवराज, स्लम डॉग मिलेनियर, गजनी, तमाशा, गुरु, दिल्ली 6, रॉकस्टार जैसी फिल्मों में संगीत दिया है. साथ ही साल देश की आजादी की 50 वीं वर्षगाँठ पर1997 में वंदे मातरम्‌ एलबम बनाया, जो काफी सफल रहा और भारत बाला के निर्देशन में बनी एलबम जन गण मन, जिसमें भारतीय शास्त्रीय संगीत से जुड़ी कई नामी हस्तियों ने सहयोग दिया उनका एक और महत्वपूर्ण काम था.
  8. इन पुरस्कारों से नवाजा गया- ए आर रहमान को अपने पूरे करियर में कई बड़े पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है, जिनमें 2 अकादमी (ऑस्कर) अवार्ड, 2 ग्रैमी, एक बाफ्टा, 4 नेशनल, 15 फिल्मफेयर और 15 फिल्मफेयर साउथ अवार्ड जीते। उन्हें पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार भी शामिल है. इसके अलावा रहमान ने 81वां अकादमी अवार्ड जीतने पर अपनी मां को याद करते हुए दीवार फिल्म का फेमस डायलॉग मेरे पास मां है दोहराया था.
  9. साउथ, बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक का सफर- सुरों के जादूगर ए आर रहमान ने साउथ और बॉलीवुड समेत हॉलीवुड में भी अपने संगीत से सभी का मन मो रखा है. जी हां, हॉलीवुड फिल्मों में भी ए आर रहमान के कई साउंडट्रैक इस्तेमाल किए जा चुके हैं. इतना ही नहीं रहमान के मशहूर गाने छैया-छैया और बॉन्बे के म्यूजिक ट्रक को हॉलीवुड फिल्म इनसाइड मैन में शामिल किया गया.
  10. ए आर रहमान का पारिवारिक जीवन- ए आर रहमान की पत्नी का नाम सायरा बानो है. उनके तीन बच्चे हैं, जिनका नाम खतीजा, रहीम और अमन रहमान है. वे दक्षिण भारतीय अभिनेता राशिन रहमान के रिश्तेदार भी है. रहमान संगीतकार जी वी प्रकाश कुमार के चाचा हैं.
  11. विवादों से भी जुड़ा नाम- दरअसल, एक बार वो और उनकी बेटी खतीजा रहमान सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल हुए थे और उसके पीछे की वजह बनी एक फोटो, जिसमें रहमान अपनी दो बेटियों खतीजा-रहीमा और पत्नी सायरा बानो के साथ आ रहे थे, लेकिन उनकी बेटी खतीजा ने नकाब पह रखा था. इसके अलावा उनकी बेटी उनके एक शो में भी साड़ी के साथ नकाब पहन कर पहुंची थी. इतना ही नहीं नीता अंबानी के घर एक फंक्शन के दौकान खतीजा नकाब में ही नजर आईं. 

View this post on Instagram

##rollingstoneindia @nirmika

A post shared by @ arrahman on

View this post on Instagram

@myqyuki filming last evening!

A post shared by @ arrahman on

Kiara Advani Unseen Photo Video: कियारा आडवाणी का देखें बेहद ही खूबसूरत और सेक्सी फोटो, जो आपने अबतक नहीं देखा होगा

Sara Ali khan Maldives Vacation Photo Video: मालदीव में परिवार संग छुट्टियां मना रही हैं सारा अली खान, शेयर की अब तक की सबसे बोल्ड फोटो

Jannat Zubair Rahmani Sexy Video: टिकटॉक स्टार जन्नत जुबैर रहमानी का लेटेस्ट वीडियो वायरल, बोल्ड अवतार मचा रहा बवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App