मुंबई. Dharmendra 86th Birthday Celebration ही मैन के नाम से मशहूर हुए धर्मेंद्र का पूरा नाम धर्मेंद्र सिंह देओल है. वह 8 दिसंबर 1935 में लुधियाना के नरसली गांव में एक मास्टर के घर पैदा हुए और सुरैया की फिल्म दिल्लगी इतनी भा गई कि 40 दिन तक लगातार देखते रहे और बिना किसी ट्रेनिंग के फिल्मों में ही अपना करियर बनाने का फैसला कर लिया।

करीब 200 फिल्मों में किया है काम

19 साल की उम्र में धर्मेंद्र पहली बार मुंबई आये थे। धर्मेंद्र ने करीब 200 फिल्मों में काम किया है लेकिन उनके खाते में एक भी अवार्ड शामिल नहीं है। अपनी पहली फिल्म से 51 रूपए कमाने वाले धर्मेंद्र आज 500 करोड़ की प्रॉपर्टी के मालिक हैं। आज उनके 86वें जन्मदिन पर जानते हैं कि एक छोटे से गांव का आम लड़का कैसे बने बॉलीवुड इंडस्ट्री के मेगास्टार।

बड़े-बड़े सितारों को दी मात

साल 1954 में अपने परिवार की रजामंदी से धर्मेंद्र मुंबई पहुंचे और मुंबई में हो रहे फिल्म फेस्टिवल के बारे में जब उन्हें मालूम चला तो उन्होंने झट से फॉर्म भर दिया। मुंबई के इस फेस्टिवल में देशभर के बड़े-बड़े स्टार आये थे लेकिन धर्मेंद्र ने इन सबको मात दे दी। कांटेस्ट जीतने के बाद धर्मेंद्र को एक फिल्म का वादा किया गया था लेकिन वह फिल्म कभी नहीं बनी।

भूखे पेट सोना पड़ता था धर्मेंद्र को

कुछ महीनो के संघर्ष के बाद साल 1960 में अर्जुन हिंगोरानी की फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ में धर्मेंद्र ने काम किया था। हिंगोरानी का यह एहसान चुकाने के लिए धर्मेंद्र ने नाम मात्र फीस में फिल्म करने को राजी हो गए। चंद रुपयों में गुज़ारा कर रहे धर्मेंद्र को कई बार भूखे पेट ही सोना पड़ता था।

1967 में रिलीज़ हुई पहली हिट फिल्म

साल 1960-70 के बीच धर्मेंद्र एक रोमांटिक हीरो की पहचान बनाते रहे। साल 1967 मी धर्मेंद्र की पहली हिट फिल्म ‘फूल और पत्थर’ रिलीज़ हुई। इस फिल्म के बाद धर्मेंद्र एक्शन फिल्म में काम करते नज़र आये। 1976-84 के बीच धर्मेंद्र ने कई हिट एक्शन फिल्म ‘धरम-वीर, चरस, आज़ाद,गजब’ जैसी तमाम फिल्मो में नज़र आये।

कैसे हुई धर्मेंद्र-हेमा की शादी

धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर हैं। 19 साल की उम्र में धर्मेंद्र की शादी प्रकाश कौर से हुई थी और उनके 4 बच्चे है। धर्मेंद्र और हेमा का अफेयर बॉलीवुड इंडस्ट्री में किसी से भी छुपा नहीं था। हेमा मालिनी और धर्मेंद्र उस दौर के सबसे बड़े अभिनेता-अभिनेत्री माने जाते थे। धर्मेंद्र और हेमा ने एक दूसरे को काफी लम्बे समय तक डेट किया था और उसके बाद 21 अगस्त 1979 में धर्मेंद्र ने अपना धर्म और नाम बदल कर दिलावर खान कर लिया और उसके बाद हेमा मालिनी के साथ निकाह कर लिया ताकि उन्हें अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर को तलाक ना देना पड़े।

46 सुपरहिट फिल्मों के बाद क्यों रह गया अवार्ड का खाता खाली?

200 फिल्मों में 93 हिट और 46 सुपरहिट फिल्मे देने के बाद भी धर्मेंद्र के अवार्ड का खता खाली रह गया। धर्मेंद्र के कॉमेडी, एक्शन रोमांटिक फिल्मो में ज़बरदस्त काम किया लेकिन उन्हें कभी भी उनकी फिल्मों के लिए कोई अवार्ड नहीं मिला। साल 1997 में धर्मेंद्र को हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपना योगदान देने के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड और साल 2012 में पद्मा भूषन अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

45 मिलियन डॉलर है धर्मेंद्र का नेट वर्थ

धर्मेंद्र पहली फिल्म में काम करने के लिए महज 51 रूपए मिले थे और अब वही धर्मेंद्र 500 करोड़ की प्रॉपर्टी की मालिक हैं। अभिनेता धर्मेंद्र के पास महाराष्ट्र में कई बंगले हैं जिनि कीमत 150 करोड़ बताई जा रही है। धर्मेंद्र के फार्महाउस में दिल्लगी शामे और भी कई फिल्मो की शूटिंग की जा चुकी है। आज के समय में धर्मेंद्र का नेट वर्थ 45 मिलियन डॉलर 335 करोड़ रूपए है।

यह भी पढ़ें:

कैटरीना-विक्की कौशल की इन रीति-रिवाजों से होगी शादी, परिवार ने कर ली है पूरी तैयारी, जानिए कब क्या होगा

Kabhi Khushi Kabhie Gham Turns 20 करण जौहर की कभी खुशी कभी गम ने किए 20 साल पूरे

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर