मुंबई. गोल्डन एरा के मशहूर अभिनेता और हज़ारों फैन्स की दिलों की धड़कन देवानंद साहब की कल पुण्यतिथि है. ऐसे में हम लाएं हैं आपके लिए आपके कलाकार के जीवन से जुड़े कुछ अनसुने किस्से जिसे जानकर आप एक बार फिर देव साहब का जीवंत एहसास कर पाएंगे. यूं तो बॉलीवुड प्यार रोमांस और प्यार भरी फिल्मों का ही दूसरा नाम है. बॉलीवुड में आपने तमाम रोमांटिक जोड़ों के बारे में सुना होगा, किसी की कहानी बनी तो किसी के साथ ने बीच सफ़र में ही दम तोड़ दिया. कुछ ऐसी ही थी देव जी की भी छोटी सी प्रेम कहानी.

दुनिया को अलविदा कहे देव आनंद को कल हो जाएंगे 10 साल

बॉलीवुड के सदाबहार एक्टर, फिल्म मेकर देव आनंद इंडस्ट्री के सबसे पॉपुलर और रोमांटिक अभिनेता में से एक थे. यही वजह थी कि उन्होंने कहा था कि वे हमेशा प्यार में रहते हैं. तीन दिसम्बर को अपने सभी प्रशंसकों और इस फ़िल्म जगत को अलविदा कह कर चले जाने वाले सिनेमा प्रेमियों के दिलों की धड़कन देव साहब को इस दुनिया से गए कल पूरे 10 साल हो जाएंगे.

जीनत अमान पर आया था देव साहब का दिल, इसलिए नहीं किया प्यार का इज़हार

हमेशा प्यार में रहने वाले देव साहब यूं तो पहली बार प्यार में नहीं पड़ रहे थे. अपने करियार के शुरुआत में ही देव साहब को उस जमाने की टॉप एक्ट्रेस सुरैया से मोहब्बत हो गई थी. और वही उनका पहला प्यार थीं. लेकिन इसके बाद देव जी का दिल आया जीनत अमान पर. जी हाँ देव साहब को फिर प्यार हुआ.

इसके बारे में ही बताते हुए देव साहब अपनी बायोग्राफी ‘रोमांसिंग विद लाइफ’ में जीनत अमान के प्रति अपने लगाव अपने आकर्षण के बारे में बात करते हुए नज़र आते हैं. वे लिखते हैं. ‘जीनत अमान से मेरा गहरा जुड़ाव हो गया था, वो जब भी बात करती, मुझे बहुत अच्छा लगता. अवचेतन में, हम भावनात्मक रूप से एक-दूसरे से जुड़ गए थे. इसके बाद अचानक, एक दिन मुझे लगा कि मैं जीनत से बेहद प्यार करता हूँ.

देव साहब जीनत अमान को करना चाहते थे प्रोपोज़, बीच में आए राज कपूर

देवानंद अपनी बायोग्राफी ‘रोमांसिंग विद लाइफ’ में आगे लिखते हैं. मैं उसे अपनी भवानाएं बताना चाहता था, मुझे उसे प्रपोज करने के लिए एक बेहद खास जगह की जरूरत थी जो बेहद रोमांटिक हो. मैंने शहर के शीर्ष पर, ताज में रेंडीज़वस को चुना, जहां हमने पहले एक बार साथ में डिनर किया था. हालाँकि जब देव साहब ने राज कपूर को जीनत अमान संग उसी जगह देखा तो इसके बाद उन्होंने कभी जीनत को प्रोपोज़ नहीं किया और ये छोटी सी प्रेम कहानी यहीं खत्म हो गई.

यह भी पढ़ें:

Parliament Winter Session Live: संसद के चौथे दिन भी हंगामा, निलंबन वापस लेने पर नायडू बोले- बिना माफ़ी मांगे नहीं होगा निलंबन वापस

Booster dose of Vaccine will Protect Against Omicron वैक्सीन का बूस्टर डोज करेगा ओमिक्रोन से बचाव