मुंबई: ‘तौबा तेरा जलवा, तौबा तेरा प्यार… तेरी इमोशनल अत्याचार’ यह गाना तो आज भी लोगों की जुबां पर रहता है. 2009 में आई फिल्म ‘देव डी’ के गाने ‘इमोशनल अत्याचार’ ने पॉप सॉन्ग के बीच खास पहचान बनाई. हर जगह इस गाने ने धूम मचा दिया था. यह बात भी बहुत से लोगों को काफी दिनों बाद पता चली कि आर्केस्ट्रा पर ‘इमोशनल अत्याचार’ गाने वाले दो लोगों में से एक नवाजुद्दीन सिद्दीकी थे. लेकिन फिल्म रिलीज के 9 साल बाद ‘इमोशनल अत्याचार’ गाने को लेकर एक बड़ा खुलासा सामने आया है.

अगल आप गूगल करके देखना चाहेंगे कि फिल्म ‘देव डी’ के  इमोशनल अत्याचार’ गाने को किसने गाया है तो आपको जवाब में इस गाने के लिए दो गायकों बैंडमास्टर रंगीला और रसिल के नाम सामने आएंगे. लेकिन अब इस बात का खुलासा हो गया है कि असल में इस ‘इमोशनल अत्याचार’ गानें को किसने गाया है. हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में संगीतकार अमित त्रिवेदी ने गाने से जुड़ी रोचक बातें बताते हुए कहा है कि गाने को मैंने और गीतकार अमिताभ भट्टाचार्य ने ही गया था. जी हां देव डी के गाने इमोशनल अत्याचार’ को कंपोजर अमित त्रिवेदी और गीतकार अमिताभ भट्टाचार्य ने गाया है, लेकिन अब आप यह सोच रहे होंगे कि अगर यह सही है तो आज तक अमित त्रिवेदी और अमिताभ भट्टाचार्य चुप क्यों रहे.

इस बारे में जानकारी देते हुए अमित त्रिवेदी ने बताया कि अनुराग कश्यप चाहते थे कि इस गाने एक विशेष तरीके से तैयार करना चाहते थे. यहां तक कि ‘इमोशनल अत्याचार’ शब्द का सुझाव भी अनुराग ने ही दिया था और मैने उनकी इस सोच को अंजाम दिया. अमित त्रिवेदी ने आगे यह भी बताया कि इस गाने को गाने के लिए हमें कुछ कव्वाली गायक भी मिले लेकिन जब मैनें इस आइडिया के बारे में अनुराग से बात की तो वो काफी गुस्सा हो गए. अनुराग का कहना था कि आवाज को क्यो बदलना चाहते हो. 

इसके बाद अमित त्रिवेदी और अमिताभ भट्टाचार्य ने मिलकर ‘इमोशनल अत्याचार’ गाने को गाया. अमित ने आगे बताया कि अमिताभ भट्टाचार्य डरे हुए थे क्योंकि उन्होंने इससे पहले अपनी नॉर्मल आवाज में गाना नहीं गाया था. अमिताभ को डर था कि पहली बार सफलता नहीं मिली तो काम नहीं मिलेगा.  इसके बाद गाने के लिए उन्होंने नाम बदलकर बैंडमास्टर रंगीला और रसिल कर दिया. ये  बैंडमास्टर रंगीला और रसिल और कोई नहीं अमित त्रिवेदी और अमिताभ भट्टाचार्य ही हैं. बता दें कि ‘देव डी’ में अभय देओल लीड रोल में थे.

‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ से सामने आया अमिताभ बच्चन का लुक, पहचानना तक हुआ मुश्किल

रणवीर सिंह की फोटो पर दीपिका पादुकोण ने आखिर ऐसा क्या लिख दिया की कुछ सेकेंड में ही करना पड़ गया डिलीट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App