Friday, February 3, 2023
spot_img

Raju Srivastav : मुंबई में कभी चलाते थे ऑटो, ऐसे बनें कॉमेडी किंग ‘गजोधर भैय्या’

नई दिल्ली : राजू श्रीवास्तव को आज के समय में देश का बच्चा बच्चा जानता है. उन्होंने हास्य कलाकार के तौर पर दुनिया भर में नाम कमाया. उनकी तबियत बिगड़ने की खबर ने उनके फैंस के बीच दुख की लहर ला दी है. बीते बुधवार उन्हें अचानक कसरत करते समय दिल का दौरा पड़ा. इस कारण उन्हें दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती करवाया गया. बता दें, वह दिल्ली केंद्र सरकार के अमृत महोत्सव और तिरंगा रैली के संबंध में आए थे. जिस बीच होटल में वर्कआउट करते समय अचानक उन्हें दिल का दौरा पड़ा.

आज हम आपको राजू श्रीवास्तव के जीवन से जुड़े कुछ ऐसे पहलुओं के बार में बताने जा रहे हैं जिसे शायद ही आप जानते होंगे. उनका जीवन भी किसी फिल्म से कम नहीं रहा. पर्दे पर सभी को हंसाने वाले कॉमेडियन ने असल जीवन में कितना संघर्ष किया ये कहानी आज हम आपको बताने जा रहे हैं. राजू का असल नाम सत्य प्रकाश है पूरी दुनिया में वह राजू श्रीवास्तव या गजोधर भैया के नाम से जाने जाते हैं. वह उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में एक गाँव से आते हैं. बचपन से ही वह लोगों को खूब हंसाया करते थे. स्कूल में वह शिक्षक की नकल किया करते थे. उन्हें मालूम था कि उन्हें कॉमेडियन ही बनना है.

मुंबई में चलाया ऑटो

अपने कॉमेडियन बनने के सपने को लेकर राजू मुंबई आए तो उन्हें दुनिया की असलियत पता चली. ये वो दौर था जब वह काफी तंगहाली से गुजर रहे थे. घर से भेजे पैसे शहर में कम पड़ जाते थे. ऐसे में खर्चा उठाने के लिए उन्होंने काफी संघर्ष किया. उन्होंने ऑटो तक चलाया. लेकिन करियर का पहला ब्रेक भी राजू को ऑटो में बैठी एक सवारी की वजह से मिला था. जब उन्होंने महज 50 रूपए में कॉमेडी की थी.

शो ने बदली किस्मत

राजू श्रीवास्तव के किस्मत का सितारा ‘टी टाइम मनोरंजन’ से चमका और वह कॉमेडी के क्षेत्र में मशहूर होने लगे. इससे पहले उन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया. इसकी शुरुआत साल 1988 में आई फिल्म ‘तेजाब’ से हुई जिसमें उन्होंने पहली बार एक्टिंग की. इसके बाद 1989 ‘मैंने प्यार किया’, 1993 ‘बाजीगर’ में छोटे-छोटे रोल करने लगे. हालाँकि बड़ी फिल्मों से ज़्यादा नाम उन्हें छोटे पर्दे ने दिया. कॉमेडी शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ आया तो गजोधर भैया ने दर्शकों को लोट-पोट करके काफी नाम कमाया.

करियर में आया उछाल

इसके बाद तो जैसे चार-चाँद लग गए. राजू बिग बॉस 3, नच बलिए 6 जैसे रियलिटी शोज का भी हिस्सा बनें. हाल ही में राजू कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में भी नजर आएं. आपको बता दें, राजू एक्टर, कॉमेडियन होने के साथ नेता भी हैं, उन्होंने साल 2014 में अपना राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में वह कानपुर सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़े लेकिन फिर साल 2014 में उन्होंने एसपी का टिकट लौटा दिया और बीजेपी से जुड़ गए. बहरहाल दिल से हंसने हंसाने वाले राजू का दिल बीमार है. कामना है कि जल्द ही वह ठीक होकर लौटेंगे.

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Latest news