नई दिल्ली. छठ महापर्व को उत्तर भारत में सबसे बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है. इस लोक आस्था का पर्व कहा जाता है. इस दिन भगवान सूर्य की उपासना की जाती है. ये एक ऐसा पर्व है जहां उगते सूरज और डूबते सूरत की पूजा की जाती है. इस बार छठ पूजा 13 नवबंर 2018 की पड़ रही है. यह पर्व चार दिन तक चलता है. इस बार ये त्यौहार 10 नवंबर तक शुरू हो जाएगा. 10 नवंबर को नहाय खाय, 11 नवंबर को खरना, 12 नवंबर को सांझ का अर्घ्य और 13 नवंबर को भोर का अर्घ्य दिया जाएगा.

छठ पूजा पर भोजपुरी गाने न सुने जाए तो यह पर्व अधूरा सा है. छठ पूजा पर अनुराधा पौड़वाल, शारदा सिन्हा के गाने तो पूरे देश में खूब प्रचलित है. शारदा सिन्हा का केलवा के पात पे उगेलन सुरुजमल गीत काफी हिट सॉन्ग है. वहीं मनोज तिवारी द्वारा गाया हुआ छठी मइया के दिहल ललनवा भी हिट छठ सॉन्ग में से एक हैंगंगा माई से भी जुड़े गीत इस पूजा में जरूर गाए जाते हैं.

गौरतलब है कि छठ का त्यौहार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष के चतुर्थी को सप्तमी तिथि को मनाया जाता है. यह व्रत खास तौर पर पुत्र प्राप्ति के लिए किया जाता है. यह व्रत हिंदू धर्म में सभी व्रतों में से कठिन व्रत माना जाता है. छठी मैया की लोगों की हर मनोकामना को पूरी करती है. खासतौर पर यह व्रत बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में मनाया जाता है.

1) उगा है सूरज गीत- अनुराधा पौड़वाल

2) कांच ही बांस के बहंगिया- अक्षरा सिंह

3) माई के महिमा- पवन सिंह

5) पहिले पहिल छठी मैया- शारदा सिन्हा

6) मारबो रे सुगवा धनुष से- अनुराधा पोंडवाल

7) केलवा के पात पर उगले शुरू- शारदा सिन्हा

8) हो दीनानाथ- शारदा सिन्हा

9)पहली बार छठ के गाने में- काजल राघवानी और खेसारी लाल यादव

10) कोपी कोपी बोलेली छठी मैया- देवी 

Mithun Monthly Rashifal November 2018: नवंबर महीने में मिथुन राशि के कारोबारियों को होगा अपार धन लाभ

Family Guru Diwali 2018 tips : कारोबार बढ़ाने और तंगी दूर करने वाला उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App