बॉलीवुड डेस्क, मुंबई. बॉलीवुड में अक्सर कहा है जो ढल गया उसका करियर खत्म हो गया. वहीं शादी के बाद बॉलीवुड के ऐसे कई उदाहरण हैं जिसमें एक्ट्रेस या तो पर्दे के पीछे पूरी तरह से गुम हो जाती हैं या फिर वो अपने किरदार से समझौता कर लेती हैं. हालांकि ऐसा नहीं है कि सिर्फ शादी के बाद एक्ट्रेस का ही करियर खत्म हो जाता है बॉलीवुड के कई एक्टर भी हैं जो आज गुमनाम हो गए हैं लेकिन उनका रेशियो थोड़ा कम है. अब सवाल ये उठता है कि ऐसा होता क्यों है. शादी के पहले तक बॉलीवुड की कई बेहतरीन एक्ट्रेस अच्छी , ब्लॉक बस्टर फिल्में देती हैं और अचानक शादी के बाद उनके करियर में भारी गिरावट आ जाती है. तो चलिए इस पर भी रोशनी डाल लेते हैं. 

शादी के के बाद खत्म हो जाता है एक्ट्रेस का करियर. 

अनुष्का शर्मा, प्रियंका चोपड़ा, ऐश्वर्या राय, सोनम कपूर, माधुरी दीक्षित, काजोल, रानी मुखर्जी बॉलीवुड की ये दिग्गज अभिनेत्री हैं जो उदाहरण हैं कि शादी के बाद इनकी झोली में चुनिंदा फिल्में ही आई हैं. और आईं भी तो वो ज्यादा बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा पाईं. क्या ये एक्ट्रेस शादी इस उम्र पर करती हैं की मेकर्स उन्हें फिल्म देने से करताते हैं. या फिर कई नए चेहरे इंडस्ट्री का रूख करते हैं जिससे ये सीनियर एक्ट्रेस उनके सामने फीकी पड़ने लगती हैं या फिर शादी के बाद एक्ट्रेस अपने परिवार पर ही पूरा फोकस कर लेती हैं जिससे इंडस्ट्री से वो पूरी तरह से कट जाती हैं.  

माधुरी दीक्षित, काजोल, ऐश्वर्या राय ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने अपने किरदार के साथ समझौता किया. ऐश्वर्या शादी के बाद कम ही फिल्म में लीड रोल में नजर आईं, किसी में ऐश्वर्या ने बहन की तो किसी फिल्म में साइड रोल किया. वहीं माधुरी ने कलंक फिल्म में मां का रोल प्ले किया था. काजोल भी फिल्मी पर्दे पर मां की भूमिका में दिखाई दे चुकी हैं. शिल्पा शेट्टी, सोनाली बेंद्रे ने छोटे पर्दे का रूख किया. इसके अलावा शादी के बाद अनुष्का शर्मा ने एक के बाद एक फ्लॉप फिल्में दीं. प्रियंका चोपड़ा लंबे समय बाद स्काई इज पिंक में नजर आईं वो भी उनकी फिल्म डब्बा साबित हुई. 

अनुष्का शर्मा

अनुष्का शर्मा ने बॉलीवुड किंग शाहरुख खान के साथ 2008 में फिल्म रब ने बना दी जोड़ी से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी. इसके बाद वह बैंड बाजा बारात, जब तक है जान, पीके, सुल्तान जैसी सुपर-डुपर हिट फिल्मों में नजर आईं. 2017 में करियर के पीक में अनुष्का शर्मा ने भारतीय टीम कप्तान विराट कोहली से अचानक शादी करने के बाद फैंस को चौंका दिया उस समय अनुष्का की उम्र 29 साल की थी. शादी के बाद अनुष्का शर्मा ने कई फिल्में कीं लेकिन उनकी ज्यादातर फिल्में फ्लॉप साबित हुईं. परी, सुई धागा और अनुष्का शर्मा की फिल्म जीरो डब्बा साबित हुईं.  

प्रियंका चोपड़ा

देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा को कौन नहीं जानता. प्रियंका चोपड़ा ने अपनी दमदार एक्टिंग के बल पर बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड में अपनी एक पहचान बनाई हैं. प्रियंका चोपड़ा ने अंदाज, मुझसे शादी करोगी, ऐतराज, क्रश, डॉन, दोस्ताना, 7 खून माफ, बर्फी मैरी कॉम जैसी कई सुपरहिट हिंदी फिल्में दी हैं.  प्रियंका चोपड़ा ने साल 2015 से 2018 तक में क्वांटिको से हॉलीवुड ड्राम सीरीज में काम किया. इसी बीच वह 2017 में बेवॉच में नजर आई. साल 2018 में प्रियंका चोपड़ा ने ऐसे समय में अमेरिकन सिंगर निक जोनस से शादी करने का फैसला किया जब उनके पास हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्म दोनों के ऑफर थे. प्रियंका चोपड़ा ने शादी के चलते सलमान खान की फिल्म भारत में काम करने से मना कर दिया था. 1 दिसंबर 2018 को उन्होंने निक जोनस से शादी  कर ली. शादी के बाद अब तक वह सिर्फ एक ही फिल्म में नजर आईं. 11 अक्टूबर 2019 को उनकी फिल्म द स्काई इज पिंक में नजर आई थी. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई. 

View this post on Instagram

My everything ❤️ #karwachauth

A post shared by Priyanka Chopra Jonas (@priyankachopra) on

View this post on Instagram

Six yards of grace ? #SareeLove #Throwback

A post shared by Priyanka Chopra Jonas (@priyankachopra) on

ऐश्वर्या राय

मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद ऐश्वर्या राय ने फिल्मों की दुनिया में अपनी किस्मत आजमाई और 1999 में फिल्म ताल से बॉलीवुड में डेब्यू किया. इसी साल वह हम दिल दे चुके सनम में दिखाई दी थीं, उनकी ये दोनों ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुईं. इसके बाद उन्होंने बैक टू बैक सुपरहिट फिल्में दी. ऐश्वर्या राय ने अपने करियर की पीक टाइम पर अभिषेक बच्चन से शादी करने का फैसला किया. 2007 में शादी करने के बाद ऐश्वर्या राय का फिल्मी करियर ढलान पर आ गया. शादी के बाद ऐश्वर्या जोधा अकबर, सरकार राज, रावन, एक्शन रिप्ले, रोबोट, ऐ दिल है मुश्किल और फन्ने खां में नजर आई थीं.  लेकिन उनकी ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाईं.

View this post on Instagram

✨❤️✨??

A post shared by AishwaryaRaiBachchan (@aishwaryaraibachchan_arb) on

काजोल

90 दशक की सुपरहिट एक्ट्रेस काजोल उन एक्ट्रेसेज में से एक हैं जो शादी के बाद भी बॉक्स ऑफिस पक धमाल मचाने में पीछे नहीं रही. काजोल ने फिल्म बेखुदी से अपने एक्टिंग करियर का सफर शुरू किया था. उन्होंने बॉलीवुड में दिल वाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे, कुछ-कुछ होता है, करण-अर्जुन और बाजीगर जैसी सुपर-डुपर हिट फिल्‍में दी हैं. करियर की बुलंदियों के बीच काजोल ने अजय देवगन के साथ शादी का ऐलान कर दिया. शादी के बाद भी उन्होंने कभी खुशी-कभी गम,, फना, माय नेम इज खान, दिलवाले जैसी हिट फिल्में दी. काजोल ही एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने शादी के बाद सबसे ज्यादा हिट फिल्में दी, लेकिन अब काजोल के लिए फिल्में हिट करना थोड़ा मुश्किल होता जा रहा है. आखिरी बार वह फिल्म हेलीरॉप्टर ईला में नजर आईं जो फ्लॉप रही थी. इस फिल्म में वह अपने रोल से समझौता करके मां के किरदार में नजर आई थीं.

माधुरी दीक्षित

शायद ही कोई होगा जो बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित को नहीं जानता होगा. एक समय ऐसा था जब उनकी फिल्म आने से पहले ही हिट साबित हो जाया करती थी. हम आपके हैं कौन, खलनायक, बेटा, तेजाब, राम लखन, दिल तो पागल है जैसी सुपरहिट फिल्मों में माधुरी दीक्षित अपनी शानदार एक्टिंग और खूबसूरती से जलवा बिखेर चुकी हैं. उन्होंने साल 1999 में राम नेने से शादी कर ली. शादी के बाद वह 2000 में हिट फिल्म पुकार में नजर आई थीं. इसके बाद लज्जा, हम तुम्हारे हैं सनम, कलंक, टोटल धमाल जैसी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ठीक ठाक ही रहीं. कलंक फिल्म में वह अपने रोल से समझौता करके मां किरदार में नजर आई थीं. कुल मिलाकार शादी के बाद माधुरी दीक्षित की झोली में कोई भी सुपरहिट फिल्म नहीं आई. हालांकि माधुरी दीक्षित इन दिनों छोटे पर्दे पर काफी सक्रिय हैं. इन दिनों वह रियलिटी डांस शो में बतौर जज नजर आती हैं.

View this post on Instagram

Wishing everyone a Happy New Year ✨

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene) on

View this post on Instagram

Shine on my mind??

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene) on

असिन थोट्टूमकल

असिन थोट्टूमकल ने महज 15 साल की उम्र में ही अपने करियर की शुरुआत कर दी थी. असिन ने अपनी शादार एक्टिंग से न सिर्फ साउथ बल्कि बॉलीवुड में भी अपनी एक खास पहचान बनाई. असिन ने आमिर खान की फिल्म गजनी से बॉलीवुड डेब्यू किया और बाद में रेडी, बोल बच्चन, ऑल इज वेल जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया. असिन ने साल 2016 में माइक्रोमैक्स के कोफाउंडर राहुल शर्मा से शादी की और शादी के बाद उन्होंने अपने फिल्मी करियर पर लगाम लगा दी और वह पर्दे से गायब हो गईं.

View this post on Instagram

Veni Vidi Amavi #HappyValentinesDay ❤

A post shared by Asin Thottumkal (@simply.asin) on

Also Read, ये भी पढ़ें- Himansh Kohli Car Vandalised In Venice: वेनिस में कार पर हुए हमले के बाद बाल-बाल बचे हिमांश कोहली, जानिए पूरा मामला

90s Bollywood Theme Party: बॉलीवुड की 90s थीम पार्टी में मां श्रीदेवी के चांदनी अवतार में नजर आईं जाहन्वी कपूर

Pati Patni Aur Woh Box Office Collection Day 5: 50 करोड़ क्लब में शामिल होने को तैयार कार्तिक आर्यन की फिल्म पति पत्नी और वो, जानिए पांचवें दिन का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर