बॉलीवुड डेस्क, मुंबई. कहते हैं जो फिट है वो हिट है.  बॉलीवुड में तो ये बात 100 प्रतिशत सत्य है. तभी को हर एक्टर या एक्ट्रेस जिम से लेकर सैलून जाता आए दिन मीडिया के कैमरे में कैद हुए दिखाई दे ही जाता है. खूबसूरत, सेक्सी और ग्लैमरस दिखना इस इंडस्ट्री की प्रथमिकता है. करीना कपूर, दीपिका पादुकोण, ऐश्वर्या राय, कैटरीना कैफ, सलमान खान, ऋतिक रोशन ऐसे ही ना जाने कितने ही बॉलीवुड के दिग्गज सितारें हैं जो अपने लुक और पर्सनालिटी को लेकर काफी सजग रहते हैं.

बॉडी शेमिंग की बात हो रही है तो वो नाम भी आपको बता देते हैं जिन्हें बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ा, रकुल प्रीत सिंह, सोनाक्षी सिन्हा, फरदीन खान, नेहा धूमिया, आलिया भट्ट, नेहा कक्कड़, लेकिन सवाल ये उठता है कि क्या अगर आप में हुनर है तो बॉडी शेमिंग जैसी कोई भी बला आपका आत्मविश्वास को कम कर सकती है या फिर सफलता की सीढीं पर चढ़ने से आपको रोल सकती है. तो चलिए कुछ ऐसे ही बॉलीवुड के उदाहरण हम आपको अपनी इस खबर में देते हैं. लेकिन उससे पहले जानते हैं कि आखिर बॉडी शेमिंग बला है क्या. 

बॉडी शेमिंग क्या है? 

बॉडी शेमिंग एक अंग्रेजी शब्द है जो कि आमतौर पर ग्लैमरस इंडस्ट्री में ज्यादा सुनने को मिलती है. मोटा, छोटा, पतला, सांवलापन, साधारण फेस इन सभी कमियों के चलते आपको शर्मिंदा किया जाना. कई बार ग्लैमरस इंडस्ट्री से दूर आपके और हमे घर या दोस्तों के बीच बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ा होगा.

बॉडी शेमिंग के दो परिणाम भी होते हैं सकारात्मक और नकारात्मक. बॉडी शेमिंग को दिल पर ले दाने वाले  डिप्रेशन की ओर बढ़ जाते हैं जिन्हें कमजोर कहा जाता है लेकिन कुछ ऐसे भी उदाहरण हैं जो इस तरह के कमेंट को नरजअंदाज करते हुए खुद की कमियों को भूल या दूर कर आगे बढ़ते हैं. 

 बॉडी शेमिंग के बाद बॉलीवुड के ये सकारात्मक उदाहरण:  

बॉलीवुड के वो सकारात्मक उदाहरण जिन्हें बॉडी शेमिंग जैसे कमेंट मिलने के बाद भी खुद को आगे बढ़ाया. सोनाक्षी सिन्हा, रकुल प्रीत सिंह, विद्या बालन, नेहा धूपिया, इलियाना डीक्रूज, ऐश्वर्या राय बच्चन, करीना कपूर, नेहा धूपिया, कक्कड़ खान बॉलीवुड के ये वो उदाहण हैं जिन्होंने बॉडी शेमिंग के बाद खुद को और निखारा.

बेबी होने के बाद ऐश्वर्या राय, करीना कपूर और नेहा धूपिया बेहद मोटी हो गई थीं, सोशल मीडिया पर इन एक्ट्रेस को अपने मोटापे के चलते काफी कुछ झेलना पड़ा लेकिन आज ऐश्वर्या राय और करीना कपूर कई फिल्में कर चुकी हैं और बेहद फीट भी हो गई हैं. वहीं नेहा धूपिया अपने कॉन्फिडेंस के चलते अपना शो कर रही हैं और कई इंवेंट में भी नजर आती हैं.

रकुल प्रीत सिंह को उनके साधारण से फेस के लिए कई बार ताना सुनने को मिले लेकिन रकुल आज साउथ ही नहीं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बेहतरीन एक्ट्रेस में से एक हैं. इलिया डीक्रूज को भी उनके मोटापे के चलते कई बार ताने मिले लेकिन आज वो फिट और हिट हैं. विद्या बालन ने छोटे पर्दे से बॉलीवुड में कदम रखा था और साधारण लुक और मोटापा उनकी राह में कई बार बाधक बना विद्या को कई बार निराश होकर डिप्रेशन की ओर गईं लेकिन फिर उन्होंने खूब के टैलेंट पर भरोसा किया और आज बॉलीवुड की कामयाब एक्ट्रेस में से एक हैं वो. करीना कपूर को कभी उनके जीरो फिगर के लिए भी निशाने पर लिया जा चुका है और हाल ही में फेमस सिंगर नेहा कक्कड़ को उनकी कम हाइट के चलते बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ा.

बॉडी शेमिंग के बाद बॉलीवुड ये नकारात्क उदाहरण:

फरदीन  खान और उदय चोपड़ा ये बॉलीवुड कभी फिट और हैंडसम दिखने वाले एक्टर में से एक थे, लेकिन मोटापे के चलते उन्हें कई बार बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ा और अब तो ये मीडिया के कैमरे से दूरी बनाए घूमते हैं. 

आत्मविश्वास और हुनर पर भारी पड़ती है बाहरी खूबसूरती: 

तो साफ है बॉडी शेमिंग का शिकार हर किसी को किसी ना किसी तरह होना पड़ा है और होते भी रहते हैं लेकिन निर्भर करता है आप पर कि आप इस बला को अपने ऊपर कितना हावी होने देते हैं. आजकल तो सोशल मीडिया इतना एक्टिव हो गया है कि पब्लिक प्लेस पर नहीं तो यहां पर किसी की भी आप खिल्ली उड़ा सकते हैं लेकिन हमे बॉलीवुड के उन सितारों से प्रेरणा लेनी चाहिए तो इस तरह के कमेंट को दरकिनार करते हुए आगे बढ़ते हैं आप वाकई में हमाके सामने एक रोल मॉडल बनते हैं. 

View this post on Instagram

Morni baaga ma ?….?!

A post shared by Vidya Balan (@balanvidya) on

Vicky Kaushal Deepika Padukone Next Film: पद्मावत में विक्की कौशल के साथ काम करने से इनकार के बाद दीपिका पादुकोण करण जौहर की फिल्म में साथ आएंगी नजर

Panipat Twitter Reaction: संजय दत्त, अर्जुन कपूर और कृति सेनन की फिल्म पानीपत का सोशल मीडिया पर जोरदार स्वागत

Pati Patni Aur Woh Twitter Reaction: पति पत्नी और वो फिल्म में कार्तिक आर्यन, अनन्या पांडे और भूमि पेडनेकर के अभिनय ने जीता दिल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर