मुंबई. बॉलीवुड की 70 से 80 दशक की सबसे ग्लैमरस एक्ट्रेस जीनत अमान का आज बर्थडे है. अपनी जिंदगी के 64 साल पूरे कर चुकीं जीनत का जन्म 19 नवंबर, 1951 को हुआ था. जीनत के पिता अमानुल्लाह खान की मृत्यु तभी हो गई थी जब वे सिर्फ 13 साल की थी.
 
 लॉस एंजेलिस में पढ़ाई कर रहीं जीनत ग्रेजुएट्स की पढ़ाई अधूरी छोड़ कर ही भारत लौट आईं थी. 1970 में जीनत ने मिस एशिया का खिताब जीतने के बाद पहली फिल्म ‘हलचल’ से फिल्मी करियर शुरुआत की थी. 
 
जीनत को पहली फिल्म से इतनी कामयाबी नहीं मिली  लेकिन 1971 में आई ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ में जेनिस उर्फ जसबीर के रोल और फिल्म के ‘दम मारो दम’ गीत ने जीनत को रातोंरात सुर्खियों में ला खड़ा कर दिया. 
 
बाद में जीनत ने कई फिल्मों में काम किया जिसमें सफलता की सीढ़ी पकड़ने वाली फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ को दर्शक आज भी याद करते हैं. जीनत ने साल 1985 में मजहर खान से शादी कर ली. इसके बाद वो फिल्मों  से कट गई थी. 
 
बीमारी के कारण मजहर खान की मृत्युव हो गई और जीनत दोनों बच्चों  की परवरिश में जुट गई. वहीं जीनत ने कहा कि अगर फिल्मों  में कोई अच्छा़ रोल मिला तो वे जरुर करना चाहेंगी. सिर्फ काम के लिए वे अभिनय नहीं करना चाहतीं.
 
फिलहाल जीनत अपने दोनों बेटों के साथ रहती हैं. वे आए दिन सामाजिक और फिल्म अवार्ड्स फंक्शन में शिरकत करती देखी जाती हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App