नई दिल्ली. क्या आपने कभी आपने सोचा है शादी का क्या महत्व है? आखिर शादी के बाद पति-पत्नी क्यों एक दूसरे का बात मानते है प्यार से पूरी जिंदगी साथ रहते हैं.  इसको लेकर कई लोग और कई तरह के जवाब आए दिन सामने आते रहते हैं.
 
शादी को लेकर क्या कहते हैं लोग
कई कहते हैं ये जन्म जन्मांतर का रिश्ता है तो किसी के लिए सात जन्म का साथ, तो कोई इसे बर्बादी कहता है. कई लोगों का कहना है कि शादी ऐसा लड्डू है जो खाए वह भी पछताएं जो न खाएं वह भी पछताएं. लेकिन प्रसिद्ध हास्य कवि सुरेन्द्र शर्मा ने जो शादी के पीछे जो लॉजिक दिया उसके सामने सभी लॉजिक फेल है.
 
विदेशों में तलाक और भारत में 7 जन्म का साथ
क्या आपने कभी सोचा है विदेशों में शादी ज्यादा टाइम तक नहीं टिकती और भारत में मरते दम तक पत्नी का साथ चाहिए. इस बात पर सुरेंद्र शर्मा कहते हैं कि इसके पीछे सिर्फ और सिर्फ एक ही कारण है हिंदुस्तान में पति घर में प्यार नहीं कर पाता है वह बाहर क्या करेगा ? अमेरिका में पति-पत्नी इतना ज्यादा प्यार करते हैं कि इनके प्यार का कोटा दो साल में ही पूरा हो जाता है. फिर तलाक लेना ही बेहतर समझते हैं, वहीं दूसरी तरफ हिंदुस्तानी पति-पत्नी सबुह प्यार करेंगे कि शाम तक माथा फोड़ने की नौबत आ जाएगी.
 
हिंदुस्तानी पति-पत्नी का यह लड़ाई झगड़ा इतना ज्यादा रहता है कि उनके प्यार का कोटा जिंदगी भर पूरा ही नहीं होता. अगर ऐसा नियम बन जाए कि इस जन्म में अपनी पत्नी को जितना प्यार करेंगे आगे 70 जन्म में ये पत्नी नहीं मिलेगी. तो आज से ही हिंदुस्तानी पति अपनी पत्नी को  प्यार करना शुरू कर देंगे, ताकि भगवान अगले जन्म में दूसरी पत्नी दें. सुरेंद्र शर्मा के मुताबिक यह सब तो  टेक्निकल बातें हैं, जो हर हिंदुस्तानी पति के दिमाग में होनी चाहिए.
 
हिंदुस्तानी पति आखिर क्यों डरता है पत्नी से ?
इस सवाल का जवाब देते हुए सुरेंद्र शर्मा कहते हैं हर शक्ति मर्दों को औरतों से मिलती है. क्योंकि सारी शक्ति तो औरतों के पास है बुद्धी चाहिए मां सरस्वती के पास जाओ, पैसा चाहिए मां लक्ष्मी के पास जाओ, ताकत चाहिए मां दुर्गा के पास जाओ. आदमी के पास क्या है ? आगे सुरेंद्र शर्मा कहते हैं कि हमारे देश के भगवान शंकर ,विष्णु खाली बैठे हैं. जैसे ‘Minister without portfolio’