मुंबई. बॉलीवुड की मशहूर गायक आशा भोसले का आज जन्मदिन है. आशा भोसले आज अपना 83 वां जन्मदिन मना रही हैं. उनके जन्मदिन के मौके पर देशभर के लोग उन्हें सोशल मीडिया के जरिए बधाईयां दे हैं. फिल्म इंडस्ट्री में आशा भोसले ‘आशा ताई’ के नाम से भी जानी जातीं हैं.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
आशा ताई का जन्म 1933 में महाराष्ट्र के ‘सांगली’ में हुआ.इनके पिता दीनानाथ मंगेसकर प्रसिद्ध गायक और नायक थे. उनके पिता ने बेहद छोटी उम्र से ही उन्हें संगीत की तालीम देना शुरू कर दिया था. आशा ताई जब महज 9 वर्ष की थी, तभी उनके पिता की मृत्यु हो गयी. इसके बाद पूरा परिवार मुंबई आकर रहने लगा. 
 
 
शुरुआती करियर संघर्ष भरा था
आशा भोंसले ने अपने करियर की शुरुआत में बेहद कड़ा संघर्ष किया था. 50 के दशक में बड़ी बहन लता मंगेशकर के फिल्म इंडस्ट्री में जमने के बाद भी उनको इसका कोई फायदा नहीं हुआ. उन्होंने अपने शुरूआती करियर में बी-सी ग्रेड की फिल्मों के लिए पार्श्व गायकी ही की. आशा ताई ने अपना पहला गीत वर्ष 1948 में ‘सावन आया’ फिल्म ‘चुनरिया’ में गाया था. 1952 में ‘संगदिल’ ने उन्हें शोहरत दिलाई. इस फिल्म में उनकी गायिकी से प्रभावित होकर विमल राय ने आशा को ‘परिणीता’ (1953) में मौका दिया. तब से लेकर अब तक वो कई अवार्ड से भी नवाजी गई हैं.
 
महज 16 साल की उम्र में हुई थी पहली शादी
उन्होंने महज 16 साल की उम्र में अपने से बड़े उम्र के गणपत राव भोंसले से विवाह रचा लिया था. यह शादी परिवार की इच्छा के विरुद्ध हुई थी. उनकी इस शादी के बाद उनका और उनकी बहन लता का रिश्ता बेहद खराब हो गया. लेकिन उनकी यह शादी भी महज कुछ साल ही चल सकी. इसके बाद उन्होंने मशहूर संगीतकार राहुल देव बर्मन उर्फ पंचम दा से शादी कर ली.
 
12 हजार से ज्यादा गा चुकी हैं गीत 
7 दशक में वो 20 से ज्यादा देशी-विदेशी भाषाओं में 12 हजार से ज्यादा गीत गा चुकी हैं. इनमें फिल्मी गीतों के अलावा पॉप, गजल, भजन, शास्त्रीय गायन, लोकगीत, कव्वाली, रबीन्द्र संगीत शामिल हैं.