मुंबई. बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान को पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब अख्तर ने एक ऐसी फिल्म बनाने का फॉर्मूला दे दिया है जिसके 1000 करोड़ तक कमाने की संभावना से इनकार कोई नहीं कर सकता क्योंकि सलमान और शोएब के दुनिया भर में फैन भरे पड़े हैं.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
लाइफ ओके चैनल पर एक कॉमेडी शो में हरभजन सिंह के साथ जज के बतौर भारतीय टीवी पर इसी महीने लॉंच हो रहे शोएब ने कहा है कि भारत में खिलाड़ियों पर बनी फिल्मों की सफलता को देखते हुए उन्हें लगता है कि अगर उनकी लाइफ में लोगों की रुचि हो तो उन पर भी बायोपिक बनाई जा सकती है लेकिन उस फिल्म में उनका रोल सलमान ही निभाएं.
 
फिल्म न बने तो कोई बात नहीं लेकिन बने तो सलमान खान ही करें बैटिंग
 
शोएब ने मीडिया से कहा, “मुझे पता है जो ट्रेंड चल रहा है लेकिन फैसला करने वाला मैं कोई नहीं हूं. अगर लोगों को लगता है कि मेरा जीवन दिलचस्प और प्रेरक है तो वो इस पर फिल्म बना सकते हैं. अगर नहीं तो कोई बात नहीं. ये फैन और फिल्म निर्माताओं पर है. लेकिन अगर ऐसा होता है तो मैं सलमान खान को शोएब के रोल में देखना पसंद करूंगा.”
 
 
जाहिर है कि अगर शोएब अख्तर पर फिल्म बनेगी और उसमें सलमान खान रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर तेज गेंदबाज शोएब का किरदार निभाएंगे तो फिल्म भारत, पाकिस्तान के अलावा ब्रिटेन, अमेरिका और दूसरे देशों में भी दोनों के फैन को सिनेमा हॉल तक खींचकर ले आएगी और ऐसा हुआ तो 1000 करोड़ की कमाई कोई असंभव चीज नहीं होगी.
 
बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई वाली 15 फिल्मों में 4 सलमान खान की
 
भारत की आज तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 15 फिल्मों में सलमान खान की 4 फिल्में शामिल हैं. सलमान की ‘बजरंगी भाईजान’ ने 626 करोड़, ‘प्रेम रतन धन पायो’ ने 431 करोड़, ‘किक’ ने 377 करोड़ और ‘एक था टाइगर’ ने 330 करोड़ कमाए हैं. इन 15 फिल्मों में बजरंगी भाईजान दूसरे नंबर पर है जबकि आमिर खान की ‘पीके’ 792 करोड़ के साथ नंबर 1 फिल्म है.
 
‘धूम 3’ के 542 करोड़ और ‘3 इडियट्स’ के 392 करोड़ के साथ इन 15 फिल्मों में 3 फिल्म आमिर के नाम हैं. शाहरुख की भी तीन फिल्में इस लिस्ट में हैं जिनमें ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ 423 करोड़, ‘दिलवाले’ 394 करोड़ और ‘हैप्पी न्यू ईयर’ 385 करोड़ कमा चुकी है.
 
ऋृतिक रोशन की भी 2 फिल्में हैं टॉप 15 कमाई वाली फिल्मों की लिस्ट में
 
15 फिल्मों की इस सुपर कमाई वाली फिल्मों में ऋतिक रोशन की 374 करोड़ की ‘कृष’ और 340 करोड़ की ‘बैंग-बैंग’ भी है. रणबीर कपूर की ‘ये जवानी है दीवानी’ 318 करोड़ और रणवीर सिंह की ‘बाजीराव मस्तानी’ 367 करोड़ के साथ इन 15 फिल्मों में शामिल हैं.
 
‘बाहुबली’ इस लिस्ट में 600 करोड़ के साथ तीसरे नंबर पर है जिसकी कमाई में तेलगु और तमिल वर्जन भी शामिल हैं. बाहुबली बड़ी फिल्म साबित हुई लेकिन अधूरी थी जिसकी अगली कड़ी का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.
 
 
इस लिस्ट को देखने से ये तो साफ है कि बॉलीवुड फिल्मों में 800 करोड़ तक का बिजनेस करने की संभावना है और सलमान में भी 626 करोड़ तक कमाने का दम है.
 
अब अगर सलमान खान और शोएब अख्तर को मिलाकर कोई फिल्म बने तो जाहिर है कि वो दोनों के फैन के पॉकेट से दुनिया भर में पैसे निकाल लाएगी.
 
पाकिस्तान में मात्र 300 से ज्यादा सिंगल स्क्रीन, भारत में 12 हजार से ज्यादा
 
पाकिस्तान की आबादी ही 20 करोड़ है और वहां सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल की संख्या भी 300 से कुछ ही ज्यादा हैं. भारत में सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल 12000 से ज्यादा हैं जबकि 1200 से ज्यादा मल्टीप्लेक्स हैं.
 
कम आबादी है तो सिनेमा हॉल जाने वाले दर्शकों की संख्या और कम होगी और स्क्रीन भी कम हैं. जाहिर तौर पर पाकिस्तान में कोई फिल्म बहुत ज्यादा भी कमा ले तो वो फिर भी बॉलीवुड के मुकाबले बहुत कम ही कमा पाएगी.
 
पाकिस्तान में फिल्मों की कमाई बहुत ज्यादा नहीं है जिसकी वजह कम आबादी और कम स्क्रीन हैं. पाकिस्तान की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म ‘जवानी फिर नहीं आनी है’ जो 2015 में आई थी और कुल 39 करोड़ कमा पाई.
 
पाकिस्तान में सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म का टोटल बिजनेस 47 करोड़

विदेश की कमाई जोड़ दें तो इसकी कुल कमाई 46-47 करोड़ तक जाती है. भारत में बड़ी फिल्में रिलीज के पहले दिन ही 40 करोड़ के करीब कमा लेती हैं. इस साल पाकिस्तान की सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म ‘हो मन जहां’ की कुल कमाई करीब 16 करोड़ है.

 
ऐसे में शोएब पर बनने वाली फिल्म सलमान के लिए पाकिस्तान से ज्यादा से ज्यादा 30-40 करोड़ तक की कमाई ला सकती है लेकिन विदेश में बसे पाकिस्तानी और शोएब के फैन जरूर इतनी संख्या में फिल्म देखने पहुंच जाएंगे कि उस फिल्म की विदेश से होने वाली कमाई झोली भर देगी. सलमान का अपना फैन बेस है सो अलग.
 
Stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter
 
अब देखा जाए कि शोएब अख्तर की आवाज़ किसी फिल्म निर्माता या खुद सलमान खान तक पहुंचती है या नहीं और पहुंच भी जाती है तो कोई निर्माता पाकिस्तानी खिलाड़ी पर हिन्दुस्तानी बायोपिक बनाने का एक्सपेरिमेंट करने को तैयार होता है या नहीं.