मुंबई. बॉलीवुड में साल में 900 से भी ज्यादा फिल्में रिलीज होती है. अधिकतर फिल्में मेगा बजट की होती है. मेगा बजट की फिल्मों में स्टेज का काफी ध्यान दिया जाता है. फिल्म में आइटम सॉन्ग का प्रयोग किया जाता है. कुछ फिल्म मेकर्स का मानना है कि फिल्मों में जितना पैसा खर्च किया जाएगा फिल्म उतनी ही हिट होगी. लेकिन बॉलीवुड में कुछ ऐसे फिल्में भी है जो कम बजट में बनी है और वह फिल्म सुपरहिट रही है. कम बजट में बनी ये हिट फिल्म ने इस बात को साबित कर दिया है कि फिल्म को हिट कराने के लिए अधिक पैसे की जरूरत नहीं होती है. तो चलिए जानते है बॉलीवुड 10 ऐसी ब्लॉकबस्टर फिल्म जो कम बजट में बनी हैं.

लंचबॉक्स
इरफान खान की लंचबॉक्स लो बजट की फिल्म है. फिल्म में इफरान खान के अलावा निमरत कौर और नवाजुद्दीन सिद्दकी मुख्य किरदार में थे. फिल्म 10 करोड़ की लागत के साथ बनी. लेकिन फिल्म जब रिलीज हुई तो यह उस साल की सबसे हिट फिल्म बनी.

नो वन किल्ड जैसिका
नो वन किल्ड जैसिका एक सच्ची घटना पर आधारित है. फिल्म की कहानी जौसिका लाल की हत्या पर बेस्ट थी फिल्म में रानी मुखर्जी पत्रकार के किरदार में तो विद्या बालन जैसिका की बड़ी बहन के किरदार में थी. फिल्म महज 9 करोड़ में बनी थी. जो कि सुपरहिट साबित हुई.

मसान
फिल्म मसान समाज में फैली कुरीतियों पर आधारित है फिल्म में अपने किरदार के लिए ऋचा चड्डा की काफी तारीफ भी हुईं है. फिल्म न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी काफी हिट साबित हुई हैं.

तनु वेड्स मनु
कंगना रनौत और आर माधवन की फिल्म तनु वेड्स मनु कम बजट की सबसे हिट फिल्म है. 17 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 56 करोड़ का करोबार किया है.

कहानी
बॉलीवुड की सबसे हिट और पॉपुलर थ्रिलर फिल्म कहानी भी लो बजट फिल्म है. फिल्म विद्या ने अपने किरदार को दमदार तरीके से निभाया है. महज 8 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 78 करोड़ का बिजनेस किया है. फिल्म की सफलता के बाद फिल्म का पार्ट 2 भी बनाया गया है.

विकी डोनर
विकी डोनर कॉमेडी फिल्म है. फिल्म में आयुष्मान खुराना और यामी गौतम की जोड़ी को काफी पसंद किया है. 5 करोड़ की लागत से बनी इस ने फिल्म ने 65 करोड़ की कमाई की.

प्यार का पंचनामा
सबसे कम बजट में बनी प्यार का पंचनामा फिल्म ने दर्शको का काफी दिल जीता. फिल्म को युवा वर्ग ने काफी पसंद किया है. फिल्म में तीन दोस्तों की कहानी होती है जो अपने रिलेशन को लेकर काफी परेशान हो जाते है. फिल्म ने सिनेमा घर में काफी धमाल मचाया था.

जॉली एलएलबी
अरशद वारसी की फिल्म जॉली एलएलबी कम बजट में सुपरहीट फिल्म है. फिल्म की लागत कम थी लेकिन दर्शकों को फिल्म काफी पसंद आई. जॉली एलएलबी के हिट को देखते हुए फिल्म का पार्ट 2 बनाया गया है.

इश्किया
विद्या बालन, अरशद वारसी और नसीरुद्दीन शाह स्टारर कम बजट की फिल्म ने खूब कमाई की है. 19 करोड़ बनी इश्किया ने 25 करोड़ की कमाई की थी. फिल्म में तीनों कलाकार की जोड़ी काफी पसंद की गई थी.

पान सिंह तोमर
पान सिंह तोमर फिल्म सच्ची घटना पर आधारित फिल्म हैं. फिल्म में इरफान खान के किरदार को काफी पसंद किया गया था. 8 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 40 करोड़ की कमाई की थी.

ये भी पढ़े

बॉलीवुड में भी है कांजीवरम, बनारसी समेत इन टॉप 10 फैशनेबल साड़ियों का ट्रेंड

बॉलीवुड के टॉप 10 सॉन्गस, जिन गानों को फिल्माने में करोड़ों रुपए हुए खर्च