Thursday, December 1, 2022

UP MLC Election 2022: गोरखपुर आक्सीजन कांड में निलंबित डॉक्टर कफील खान को सपा ने बनाया MLC प्रत्याशी

UP MLC Election 2022:

लखनऊ, यूपी विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब प्रदेश में विधान परिषद चुनाव (UP MLC Election 2022) की सरगर्मियां बढ़ गई है. इसी बीच समाजवादी पार्टी ने अपने कई प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. इन उम्मीदवारों में एक नाम डॉ कफील खान का भी शामिल है. बता दे कि कफील खान बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर में घटित हुए आक्सीजन कांड मामले से चर्चा में आए थे.

देवरिया क्षेत्र से बनाया उम्मीदवार

डॉ कफील खान को समाजवादी पार्टी ने देवरिया स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है. सपा ने इसके साथ ही उदयवीर सिंह को मथुरा-एटा-मैनपुरी से प्रत्याशी बनाया है. बता दे कि इस सीट से दो एमएलसी बनाए जाते है इसी वजह से राकेश यादव को सपा ने दूसरा प्रत्याशी बनाया है.

अखिलेश से मिले कफील

 मंगलवार को डॉ कफील खान ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की. इस मुलाकात में उन्होंने गोरखपुर के बीआरडी कालेज में हुए आक्सीजन कांड पर लिखी किताब ‘द गोरखपुर हास्पिटल ट्रेजडी’ की एक प्रति भी सपा प्रमुख को भेंट की. बताया जा रहा है कि बुधवार को कफील एमएलसी उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल कर सकते है.

नौ अप्रैल है मतदान की तारीख

गौरतलब है कि यूपी विधान परिषद में स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र का चुनाव (UP MLC Election 2022) 9 अप्रैल को होगा. 36 सीटों पर होने वाले इस चुनाव की 30 सीटों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 19 मार्च है और बाकी बची 6 सीटों के नामांकन की आखिरी तारीख 22 अप्रैल है. इन सभी सीटों की मतगणना 12 अप्रैल को होगी.

बहुमत की कोशिश में भाजपा

यूपी विधानसभा चुनाव में भारी बहुमत के साथ सत्ता वापसी कर रही भाजपा की कोशिश विधान परिषद चुनाव (UP MLC Election 2022) में भी जीत हासिल कर बहुमत पाने की होगी. इस वक्त विधान परिषद के सदन में सपा के पास सबसे ज्यादा सीटें है. 48 सीटों के साथ सपा सदन में सबसे ज्यादा पार्टी है. भारतीय जनता पार्टी के पास 36 सीटें है. बता दे कि पिछले दिनों सपा के 8 एमएलसी भाजपा में शामिल हो गए थे. इसी लिए भाजपा को बहुमत पाने की उम्मीद सबसे ज्यादा है।

 

यह भी पढ़ें:

Sandeep Nangal Ambiya: जालंधर में मैच के दौरान इंटरनेशनल कबड्डी प्लेयर को गोलियों से भूना

Latest news