Saturday, December 3, 2022

Punjab Election Result: जानिए, कौन है आप पार्टी के वो नेता जिन्होने चन्नी, बादल, सिद्धू और अमरिंदर जैसे दिग्गजों को दी है मात

Punjab Election Result:

नई दिल्ली, पांच राज्यों के चुनाव के परिणाम (Punjab Election Result) गुरूवार 10 मार्च को सामने आ गए. यूपी, उत्तराखंड. गोवा, मणिपुर, और पंजाब राज्यों में आए चुनावी नतीजों पर पूरे देश की निगाहें थी. इन सभी राज्यों में से पंजाब विधानसभा चुनाव के नतीजे सबसे ज्यादा चौंकाने वाले रहे. पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल सभी दिग्गज नेता आम आदमी पार्टी की आंधी में धाराशायी हो गए और अपनी सीटों पर बुरी तरह हार गए.

आइए जानते है कि इन धुरंधर नेताओं को हराने वाले आम आदमी पार्टी के वो नेता कौन है

चरण जीत सिंह

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह इस बार का विधानसभा चुनाव दो सीटों से लड़ रहे थे. दोनों सीटे (भदौर और चमकौर साहिब) से वे आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार से हार गए. भदौर सीट से उन्हे आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार लाभ सिंह उगोके ने मात दी है. 35 वर्षीय उगोके राजनीति में आने से पहले मोबाइल रिपेयर की दुकान चलाते थे. वे साल 2013 में आम आदमी पार्टी से जुड़े थे. दूसरी तरफ चमकौर साहिब से उन्हे आप उम्मीदवार डॉ चरणजीत सिंह ने हराया है. बता दे कि डॉ चरणजीत पेशे से डॉक्टर है और वो इस वक्त चंडीगढ़ पीजीआई में कार्यरत है।

नवजोत सिंह सिद्धू

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू 2022 के विधानसभा चुनाव में अमृतसर पूर्व सीट से कांग्रेस उम्मीदवार थे. इस सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय था, शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया और आम आदमी पार्टी की नेता जीवनजोत कौर इस सीट चुनावी रण में थे. आप प्रत्याशी जीवनजोत कौर ने इन दोनो नेताओं को मात देते हुए जीत हासिल की।

प्रकाश सिंह बादल

पंजाब के पांच बार मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेता प्रकाश सिंह बादल भी इस बार के विधानसभा चुनाव में अपनी सीट लांबी नहीं बचा सके. प्रकाश बादल को आम आदमी आदमी पार्टी उम्मीदवार गुरमीत सिंह खुडियां ने मात दी है. बता दे कि गुरमीत खुडियां के पिता कांग्रेस के बड़े नेता थे और वे फरीदकोट से सांसद भी रह चुके थे. गुरमीत भी पहले कांग्रेस पार्टी थे लेकिन बाद में वे आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए

सुखबीर बादल

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष और पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर बादल इस बार के विधानसभा चुनाव में जलालाबाद से उम्मीदवार थे, लेकिन सुखबीर को भी पिता प्रकाश सिंह बादल की तरह चुनावी सफलता नहीं मिली और वो आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी जगदीप सिंह गोल्डी कंबोज से 23310 वोटों से चुनाव हार गए।

कैप्टन अमरिंदर सिंह

चुनाव के ठीक तीन महीने पहले तक कांग्रेस पार्टी की सरकार में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस बार के विधानसभा चुनाव में अपनी नई पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर पटियाला शहर से चुनाव लड़े थे. कैप्टन अमरिंदर को आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अजीतपाल कोहली ने मात दी. कोहली पहले अकाली दल में थे और चुनाव से ठीक पहले आम आदमी पार्टी में शामिल हुए थे।

 

यह भी पढ़ें:

Election Results 2022 Live Updates: यूपी समेत पांच राज्य में वोटों की गिनती शुरू , कुछ देर में आएगा पहला रुझान

Order of North Eastern Railway Lucknow Division बलिया में दोहरीकरण से लखनऊ-छपरा समेत 14 ट्रेनें निरस्त, पूवोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल का आदेश

Latest news