Saturday, February 4, 2023

गुजरात: कांग्रेस ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की सूची, राहुल, प्रियंका, सोनिया और खड़गे शामिल

अहमदाबाद : गुजरात विधानसभा चुनाव होने में अब कुछ ही दिनों का समय बचा हुआ है. ऐसे में सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है. जहां अब कांग्रेस ने अपने सभी स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव में दो नहीं बल्कि त्रिकोणीय मुकाबला होगा. जहां ये मुकाबला कांग्रेस, भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच होने जा रहा है. इसी बीच कांग्रेस ने पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. इस सूची में कांग्रेस के 40 दिग्गज नेताओं के नाम शामिल हैं. आइए जानते हैं कौन-कौन होगा गुजरात चुनाव का मुख्य प्रचारक.

ये नेता बने चुनाव प्रचारक

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के अलावा इस लिस्ट में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे व सांसद राहुल गांधी का नाम सबसे ऊपर रखा गया है. इस लिस्ट में पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, राजस्थान के मौजूदा सीएम अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल का नाम भी शामिल है. वहीं राजस्थान में सत्ता जमा चुकी कांग्रेस का प्रमुख युवा चेहरा सचिन पायलट भी इस बार पार्टी के लिए गुजरात में चुनाव प्रचार करेंगे. कांग्रेस ने जिग्नेश मेवाणी और कन्हैया कुमार को भी अपनी इस लिस्ट में जगह दी है.

1 और 5 दिसंबर को चुनाव

बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। चुनाव आयोग ने बीते दिनों प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनावी कार्यक्रमों का ऐलान किया। 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को राज्य में 182 सीटों के लिए 4.9 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। इसके बाद 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे।

2017 का चुनाव परिणाम

गौरतलब है कि गुजरात के 33 जिलों में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव दो चरणों में हुए थे, जिसमें सत्तारूढ़ बीजेपी ने 49.05 प्रतिशत वोटों के साथ 99 सीटें और कांग्रेस ने 41.44 प्रतिशत वोटों के साथ 77 सीटें जीती थी। इसके साथ ही भारतीय ट्राइबल पार्टी को 2, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 1 और निर्दलीय को 3 सीटें मिली थी।

G-20 Summit: पीएम मोदी आज G-20 सम्मेलन में करेंगे शिरकत, दुनिया को दिखाएंगे भारत का विजन

Population: आज 8 अरब हो जाएगी दुनिया की आबादी, अब प्रजनन दर में आ रही है कमी

Latest news