Thursday, February 2, 2023
spot_img

हिमाचल में फंसा पेंच, गुजरात में लहराया भगवा! मैनपुरी में डिंपल का डंका

नई दिल्ली. आज देश के दो राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं तो वहीं, पांच राज्यों में उपचुनाव भी हो रहा है. बता दें, राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और बिहार में उपचुनाव हो रहा है. इसमें उत्तर प्रदेश की मैनपुरी सीट ऐसी है जहाँ लोकसभा के लिए उपचुनाव हो रहा है. दरअसल, मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई मैनपुरी सीट पर उपचुनाव हो रहा है. वहीं गुजरात और हिमाचल में विधानसभा का चुनाव चल रहा है. तो आइए आपको इन सीटों के रुझानों के बारे में बताते हैं-

गुजरात

गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजें आने शुरू हो गए हैं, सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जा रही है, फ़िलहाल, रुझानों में भाजपा ने बड़ी बढ़त बनाई हुई है. जबकि कांग्रेस दूसरे नंबर पर दिख रही है, भाजपा के सामने जहां गुजरात और हिमाचल के अपना किला बचाने की बड़ी चुनौती है तो वहीं कांग्रेस ने चुनाव में दोनों राज्यों की सत्ता से भाजपा को बेदखल करने की पूरी कोशिश कर रही है, अब अगर हम आम आदमी पार्टी की बात करें तो आम आदमी पार्टी ने चुनाव में एंट्री कर मुकाबला त्रिकोणीय बना दिया है.
गुजरात की बात करें तो यहाँ 27 साल से भाजपा का राज है. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को कड़ी टक्कर दी थी, लेकिन जीत हासिल नहीं कर पाई थी. ऐसे में, इस बार कांग्रेस के हौसले बुलंद है और पार्टी जीत का दावा कर रही है. आम आदमी पार्टी ने इस बार मैदान में उतरकर मुकाबला त्रिकोणीय बना दिया है. यहाँ से आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया पीछे चल रहे हैं. रुझानों की बात करें तो यहाँ भाजपा ने रुझानों में बहुमत हासिल कर ली है. भाजपा यहाँ 146 सीटों पर आगे है तो वहीं कांग्रेस 23, वहीं आम आदमी पार्टी नौ और अन्य चार पर आगे चल रहे हैं.

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम में अभी तक किसी को बहुमत नहीं मिलता हुआ दिखाई दे रहा है. बीजेपी 33 सीटों पर और कांग्रेस 32 सीटों पर आगे चल रही है. अन्य 3 उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं. हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए 12 नवंबर को मतदान हुआ था, इसके नतीजे भी आठ दिसंबर को आएँगे. हिमाचल में इस बार 75 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ था, बता दें, पिछले दिनों चुनाव आयोग की टीम ने राज्य का दौरा करके चुनावी तैयारियों का जायजा लिया था. साल 2017 में हिमाचल विधानसभा की 68 सीटों के लिए 9 नवंबर को वोटिंग हुई थी. 68 सीटों वाली विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल जनवरी 2023 में खत्म हो रहा है, ऐसे में इससे पहले राज्य में चुनाव होना है. साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 44 सीटों पर जीत हासिल की थी तो कांग्रेस को 21 सीटों पर जीत मिली थी, वहीं बाकी 3 सीटें अन्य के खाते में आई थी. जिसके बाद भाजपा ने जयराम ठाकुर को मुख्यमंत्री बनाया गया था.’

उपचुनाव

मैनपुरी

उपचुनाव की बात करें तो मैनपुरी में सपा प्रत्याशी डिंपल यादव आगे चल रही हैं. यहाँ वो भाजपा प्रत्याशी रघुराज शाक्य से 21 हज़ार सीट से आगे चल रही है.

रामपुर

रामपुर से फ़िलहाल सपा प्रत्याशी आगे चल रहे हैं.

खतौली

खतौली में भाजपा और सपा गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर है. यहाँ कभी मदन भैया तो कभी भाजपा प्रत्याशी आगे हो जा रहे हैं.

कुढ़नी

बिहार की कुढ़नी सीट पर फ़िलहाल भाजपा बढ़त बनाए हुए हैं.

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ से कांग्रेस आगे चल रही है.

ओडिशा

ओडिशा से नवीन पटनायक की बीजू जनता दल आगे चल रही है.

राजस्थान

राजस्थान से कांग्रेस आगे चल रही है.

 

Sardarsahar By-Election : क्या भाजपा जमाएगी कांग्रेस की सीट पर कब्ज़ा? आज आएगा सरदारशहर उपचुनाव का नतीजा

Assembly Elections Results: हिमाचल-गुजरात के नतीजे आज, 8 बजे से शुरू होगी मतगणना

Latest news