Thursday, December 1, 2022

UP Election Result: विधायक पद से इस्तीफा दे सकते है अखिलेश और आजम, सांसद पद पर बने रहकर करेंगे काम

UP Election Result:

लखनऊ, यूपी विधानसभा चुनाव का परिणाम (UP Election Result) 10 मार्च को आ गया है. वर्तमान में सरकार चला रही बीजेपी के एक बार फिर से भारी बहुमत के साथ यूपी की सत्ता में वापसी कर रही है. राज्य में मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी की लगातार दूसरे विधानसभा चुनाव में करारी हार हुई है. इसी बीच सपा के जानक दो दिन पहले ही विधायक बने सपा प्रमुख अखिलेश और पूर्व मंत्री आजम खान ने विधानसभा की सदस्यता छोड़ने का फैसला किया है. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो अखिलेश यादव और आजम खान ने सपा की हार के फैसला किया है कि वो लोकसभा सदस्य बने रहेंगे और विधायक पद से इस्तीफा देंगे।

बता दे इस विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और पूर्व मंत्री आजम खान ने चुनाव लड़ा था. अखिलेश यादव ने मैनपुरी की करहल से और आजम खान ने रामपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था. दोनों नेताओं ने अपनी विधानसभा से भारी मतों से जीत हासिल की है. अखिलेश यादव और आजम खान ने 2019 का लोकसभा चुनाव में जीत हासिल कर संसद पहुंचे थे. मौजूदा समय में अखिलेश यादव आजमगढ़ से और आजम खान रामपुर से लोकसभा सदस्य है. अब सपा सरकार नहीं बनने पर दोनों नेता सांसद पद पर बनें रहकर विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे सकते है।

सीटें तो बढ़ी लेकिन सरकार नहीं बना सकी सपा

विधानसभा चुनाव 2022 में भारतीय जनता पार्टी गठबंधन ने सबसे ज्यादा 273 सीटें हासिल की है. इसके बाद समाजवादी पार्टी गठबंधन ने 111 सीटों पर विजय हासिल की है. बहुजन समाजवादी पार्टी ने 1 और कांग्रेस ने 2 सीटों पर जीत हासिल की है. गौरतलब है कि 2017 के विधानसभा चुनाव में सपा सिर्फ 47 सीटों पर सिमट गई थी और बसपा को 19 सीटें मिली थी. इस बार के विधानसभा चुनाव परिणाम में सपा की सीटें 47 से बढ़कर 111 तो हो गई लेकिन वो सरकार बनाने के लिए जरूरी आकंड़े से बहुत पीछे रह गई।

 

यह भी पढ़ें:

Election 2022: तीन राज्यों में बीजेपी के सीएम लगभग तय, उत्तराखंड को लेकर संशय बरकरार

Latest news