नई दिल्ली. आज का राशिफल, 16 फरवरी 2018: आज हम आपको बताएंगे कि कुंभ राशि, मेष राशि, वृषभ राशि, कर्क राशि, सिंह राशि और कन्या राशि के समेत दूसरी राशि के जातकों का दिन कैसे बीतेगा. इसके साथ जानिए कि किस राशि के जातकों को आज बिजनेस में लाभ के योग बन रहे हैं. जन्मकुंडली का हमारे जीवन में सीधा प्रभाव पड़ता है, अगर आप भी अपने साथ होने वाली घटनाओं से रू-ब-रू होना चाहते हैं तो अपना आज का राशिफल पढ़ना न भूलें.

मेष- आज अपनी सेहत के चिंता करने की क़तई ज़रूरत नहीं है. आपके आस-पास के लोग आपको प्रोत्साहित करेंगे व सराहेंगे. आपका जीवनसाथी आपकी सहायता करेगा और मददगार साबित होगा. निवेश करने और अनुमान के आधार पर पैसे लगाने के लिहाज़ से अच्छा दिन नहीं है.

वृष- आपके प्रिय की ख़राब तबियत के चलते रोमांस को दरकिनार होना पड़ सकता है. आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे. आज के दिन निवेश करने से बचना चाहिए। ऐसी जानकारी ज़ाहिर न करें, जो व्यक्तिगत और गोपनीय हो. आपका सबसे बड़ा सपना हक़ीक़त में बदल सकता है. लेकिन अपने उत्साह को क़ाबू में रखें, क्योंकि ज़्यादा ख़ुशी भी परेशानी का सबब बन सकती है.

मिथुन- अटके हुए मामले और घने होंगे व ख़र्चे आपके दिमाग़ पर छा जाएंगे. नवयुवकों को स्कूल प्रोजेक्ट की बाबत कुछ राय लेने की ज़रूरत हो सकती है. अपनी दीवानगी को क़ाबू में रखें, नहीं तो यह आपके प्रेम-संबंध को मुश्किल में डाल सकती है. आपके प्रिय का एक अप्रत्यासित सकारात्मक कार्य, विवाह को लेकर आपकी धारणा को बदल सकता है.

कर्क- सावधान रहें, क्योंकि प्यार में पड़ना आज के दिन आपके लिए दूसरी कठिनाइयाँ खड़ी कर सकता है. साझीदारी और व्यापार में हिस्सेदारी वग़ैरह से दूर रहें. जब आपसे राय पूछी जाए तो संकोच न करें- क्योंकि इसके लिए आपकी काफ़ी तारीफ़ होगी. परिवार में किसी बुज़ुर्ग की ख़राब तबियत परेशानी का कारण बन सकती है

सिंह- बाहरी लोगों के हस्तक्षेप के बावजूद आपको जीवनसाथी के द्वारा हर संभव तरीके से समर्थ मिलेगा. यात्रा और शिक्षा से जुड़े काम आपकी जागरुकता में वृद्धि करेंगे. ख़र्चों पर क़ाबू रखने की कोशिश करें और सिर्फ़ ज़रूरी चीज़ें ही ख़रीदें. अपने प्रिय की ग़ैर-ज़रूरी भावनात्मक मांगों के सामने घुटने न टेकें. अपने आहार पर नियंत्रण रखें और चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए नियमित व्यायाम करें.

कन्या- आपका आत्मविश्वास आपकी पेशेवर ज़िंदगी में ख़ास असर छोड़ेगा. यह दूसरों को आपका नज़रिया समझाने और उनकी मदद हासिल करने में कारगर रहेगा. अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है. बाहर घूमना-फिरना, पार्टी और मौज-मस्ती आपको अच्छे मूड में रखेंगे. ख़र्च करते वक़्त ख़ुद आगे बढ़ने से बचें, नहीं तो आप खाली जेब लेकर घर लौटेंगे.

तुला- रिश्ते की इस नाज़ुक डोर से जुड़े दोनों ही लोगों को इसके लिए समर्पित होना चाहिए और एक-दूसरे के लिए दिल में यक़ीन और प्यार होना चाहिए. आपका उदार स्वभाव आज आपके लिए कई ख़ुशनुमा पल लेकर आएगा. जीवनसाथी के साथ अपने रिश्तों में तनाव दूर करने के लिए अच्छा दिन है. अपने प्रिय की बातों के प्रति आप ज़रूरत से ज़्यादा संवेदनशील रहेंगे.

वृश्चिक- आज आपके प्रिय की मनोदशा ज्वार-भाटे की तरह उतार-चढ़ाव भरी होगी. आप अपने प्रति अपने साथी के प्यार को समझेंगे, क्योंकि जीवन के एक खास पहलू के लिए समय थोडा कठिन हो सकता है. दूसरों की इच्छाएँ आपकी अपना ख़याल रखने की इच्छा से टकराएगी. अपने जज़्बात को बांधे नहीं और वे काम करें जिससे आपको सुकून मिले. आज किया गया निवेश आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफ़ा करेगा.

धनु- ज़रूरत के वक़्त तेज़ी और होशियारी से काम करने की आपकी क्षमता आपको लोगों की प्रशंसा की पात्र बना देगी. संतोषजनक परिणाम पाने के लिए काम को योजनाबद्ध तरीक़े से करें, दफ़्तर की परेशानियों को हल करने में आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है. हाल की घटनाओं से आपका मन बेचैन हो सकता है. शारीरिक और मानसिक लाभ के लिए ध्यान व योग फ़ायदेमंद साबित होंगे. वित्तीय अनिश्चितता आपको मानसिक तनाव दे सकती है.

मकर- आज आपका आपस में कुछ ज्यादा विवाद हो सकता है जिसके दूरगामी परिणाम वैवाहिक जीवन के लिए नकारात्मक हो सकते हैं. कर्म-काण्ड/हवन/पूजा-पाठ आदि का आयोजन घर मे होगा. जल्दबाज़ी में फ़ैसले न लें. ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त. घरेलू कामकाज आपको ज़्यादातर वक़्त व्यस्त रखेंगे. अपने साथी को भावनात्मक तौर पर ब्लैकमेल करने से बचें.

कुम्भ- घरेलू ज़िन्दगी में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है. दलालों और व्यावसायियों के लिए अच्छा दिन हैं, क्योंकि उन्हें मांग में इज़ाफ़े से फ़ायदा होगा. आपको अपने जीवन साथी के साथ सुखस समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा. इससे पहले कि नकारात्मक विचार मानसिक बीमारी का रूप ले लें, आप उन्हें ख़त्म कर दें. ऐसा आप किसी दान-पुण्य के काम में सहभागिता के ज़रिए कर सकते हैं, जिससे आपको मानसिक संतोष मिलेगा.

मीन- अगर आप ख़ुद को अभिव्यक्त करने पर ज़ोर देंगे, तो सफलता आपके क़दम चूमेगी. काम पर लोगों के साथ मेलजोल में समझ और धैर्य से सावधानी बरतें. आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे. ख़ुशनुमा दिन के लिए मानसिक तनाव और झंझटों से बचें. अगर आप विशेषज्ञ की सलाह के बिना निवेश करेंगे, तो नुक़सान मुमकिन है.

फैमिली गुरु: आपके जीवन को खुशियों से भर देंगे सूर्यग्रहण के ये अचूक महाउपाय

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App