Thursday, August 11, 2022

IB के निशाने पर ज़रीफ़ बाबा, शाहरुख़ सलमान के नाम का इस्तेमाल कर बनाई संपत्ति

नई दिल्ली, नासिक के येवला में अफगानी मूल के ‘रिफ्यूजी’ ख्वाजा सैयद चिश्ती उर्फ जरीफ बाबा की मंगलवार देर रात हुई हत्या के मामले में गुरुवार को एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है. अन्य आरोपियों की तलाश में फिलहाल तीन टीमों को लगाया गया है, इनमें से एक टीम जल्द ही उत्तर प्रदेश के लिए रवाना होने वाली है.

इस बीच जांच में ये बात सामने आई है कि 35 वर्षीय जरीफ बाबा बॉलीवुड के तीनों खान के नाम का इस्तेमाल कर करोड़ों की कमाई कर रहे थे, अपने वीडियो में भी वे शाहरुख, सलमान और आमिर खान की तस्वीरें और उनके वीडियोज़ इस्तेमाल कर यह बताने की कोशिश करते थे कि ‘खान’ स्टार्स उन्हें और उनकी बातों को मान कर ही इतने बड़े स्टार बने हैं.

खान स्टार्स पर बनाए वीडियोज़ से बढ़े फॉलोवर्स 

खान स्टार्स पर बनाए गए इन वीडियोज के सहारे ही बाबा के फॉलोअर्स और कमाई तेजी से बढ़ी. इसके बाद से बाबा वे IB (इंटेलिजेंस ब्यूरो) के रडार पर आ गए थे. वावी पुलिस ने साल 2021 में जरीफ बाबा, उनकी पत्नी और ड्राइवर गफ्फार की जांच करके एक रिपोर्ट 22 अप्रैल 2021 को इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) को सौंपी थी, जिसमें उनके बारे में काफी हद तक जानकारी एकत्रित की गई थी.

नासिक पुलिस के मुताबिक सूफी जरीफ बाबा की हत्या में उनके ड्राइवर के अलावा उनका अन्य कोई शिष्य या साथी भी शामिल है. पुलिस के मुताबिक ड्राइवर ने दो अन्य लोगों के साथ मिलकर इस वारदात को अंजाम दिया और बाबा की एसयूवी कार (MH 43 BU 7886), दो मोबाइल फोन लेकर फरार हो गया.

शाहरुख, सलमान और आमिर खान के नाम और तस्वीरों का इस्तेमाल करने की वजह से कुछ ही समय में यूट्यूब पर बाबा के सब्सक्राइबर की संख्या लाखों में पहुंच गई. उनके एक यूट्यूब चैनल पर 2 लाख 27 हजार, फेसबुक पर 5 लाख और इंस्टाग्राम पर 17.5 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स थे, लगातार उनके सब्सक्राइबर्स की संख्या यूट्यूब पर बढ़ती रही. सिर्फ यूट्यूब पर उनके 6 करोड़ से ज्यादा व्यूज़ थे, वहीं बाबा के नाम पर दो और यूट्यूब चैनल भी हैं. माना जा रहा है कि ये चैनल भी जरीफ बाबा की कमाई का बड़ा माध्यम था.

स्टाइल के चलते थे मशहूर

जरीफ बाबा अपनी बोलने की शैली, लुक और लोगों के इलाज करने के तरीके की वजह से आम लोगों में काफी मशहूर थे. उनके वीडियोज में उन्हें सूफी लिबास में नाचते हुए देखा जा रहा है. इसके अलावा वे झाड़फूंक के जरिए महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों के इलाज का दावा करते थे, यही वजह है कि देश के कोने-कोने से लोग उनसे मिलने आते थे.

 

Boris Johnson Resigns: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा

Latest news