Wednesday, February 1, 2023
spot_img

मालदीव में तेज़ी से पैर पसारता ISIS, हिंदुस्तान ने मदद के लिए भेजे NIA के अधिकारी

मालदीव में तेज़ी से पैर पसारता ISIS, हिंदुस्तान ने मदद के लिए भेजे NIA के अधिकारी

नई दिल्ली: समुद्र से घिरे मालदीव इन दिनों एक नई परेशानी से जूझ रहा है। आतंकवादी संगठन आईएसआईएस ने इस देश में अपने ख़तरनाक काम शुरु कर दिए हैं। कुछ ही दिनों पहले मानदीव में 15 दहशतगर्दों को पकड़ा गया है। इस बात से वहां की सरकार सकते में आ चुकी है क्योंकि इस देश में आम तौर पर ऐसी वारदातें नहीं होती। मालदीव लंबे समय से ऐसे किसी चरमपंथ से कोसों दूर रहा है।

आतंकवाद का डॉ. ज़ाकिर नाइक से कनेक्शन?

इन सभी आतंकवादियों की सबसे ख़ास बात ये है कि ये सभी दहशतगर्द भारत से भागे डॉ. ज़ाकिर नाइक की बातों के प्रभाव में थे। भारत ने एक मुश्किल वक़्त में अपने पड़ोसी देश की मदद के लिए हर तरह का सहयोग देने की बात कही है। फ़िलहाल भारत ने अपने नेशनल इन्वेसटिगेशन एजेंसी यानि NIA  के एक दल को मालदीव रवाना कर दिया है।

क्या ज़ाकिर नाइक करता है हिंसा के लिए प्रेरित? 

ऐसा माना जा रहा है कि जिस तरह से डॉ. ज़ाकिर नाइक भड़काऊ भाषण देते हैं उससे इन कट्टरपंथियों को एक क़िस्म की हिंसा करने की हिम्मत मिलती है और इन लोगों की मानसिकता हिंसा के कामों के लिए प्रेरित होती है।

ज़ाकिर नाइक का आतंकवादियों पर असर?

ज़ाकिर नाइक के वीडियो इन लोगों के लिए प्रेरणा के स्त्रोत हैं, इन्हीं वीडियो के चलते इन लोगों को मानवता के ख़िलाफ़ ऐसे काम करने की हिम्मत मिलती है। ग़ौरतलब है कि ये वीडियो अब भी यूट्यूब पर सक्रीय रुप से उपलब्ध हैं। इन वीडियो में कई जगहों पर ऐसी बातें की गई हैं जिनमें हिंसा को सही ठहराया गया है।

कैसे NIA करेगी मालदीव की मदद? 

NIA के अधिकारियों का ये दल मालदीव के साथ मिलकर हर तरह की जाँच में वहां की सरकार की मदद करेगा और जो भी जानकारियां उसके पास हैं उसे मालदीव की सरकार के साथ साझा करेगा ताकि किसी भी तरह की जाँच पड़ताल में मालदीव की सरकार की मदद की जा सके।

Latest news