हांगझू. वियतनाम की दो दिवसीय यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए शनिवार को चीन पहुंच गए हैं. इस सम्मेलन से इतर PM मोदी रविवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे. इसके बाद PM वहां पर शायद आखिरी बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात करेंगे और डिप्टी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से भी वार्ता करेंगे. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
PMO ने ट्वीट किया कि हेलो हांगझू, G-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए चीन पहुंचे प्रधानमंत्री. ट्वीट के साथ PMO ने यहां के अधिकारियों के साथ हाथ मिलाते हुए तस्वीर भी पोस्ट की.
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने PM मोदी के आगमन के बारे में ट्वीट करते हुए कहा कि हनोई में सुबह, हांगझू में रात. वियतनाम के दो दिवसीय दौरे के बाद मोदी यहां पहुंचे हैं 
 
तीन महीने से भी कम समय के भीतर PM मोदी और शी जिनपिंग की यह दूसरी मुलाकात होगी. इससे पहले दोनों की मुलाकात संघाई कार्पोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की ताशकंत में हुई बैठक में मिले थे.
 
मोदी और शी की मुलाकात का काफी महत्व है क्योंकि पाकिस्तान आधारित आतंकी समूहों को UN से सूचीबद्ध कराने और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (NSG) में भारत की एंट्री रोकने के बाद और पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) से गुजरने वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे जैसे विवादित मुद्दों से भारत और चीन के संबंध बाधित हो रहे हैं.
 
विदेशी मामलों के जानकारों का कहना है कि भारत का यह प्रयास होगा कि चीन NSG के मुद्दे पर अपने बनाए स्टैंड पर फिर से विचार करे. हालांकि इससे पहले डायरेक्टर लेवल पर दोनों देशों के बीच बातचीत हुई थी, जिसमें चीन ने नकारात्मक संकेत दिए थे.