रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में रायपुर शहर पश्चिम सीट पर वोटों की गिनती जारी है. PWD मंत्री राजेश मूणत और कांग्रेस के विकास उपाध्याय में से किसकी होगी जीत इसका नतीजा बस कुछ ही देर में सामने आ जाएगा. फिलहाल कांग्रेस के विकास उपाध्याय आगे चल रहे है और बीजेपी के राजेश मूणत पीछे चल रहे है. राज्य के 90 विधानसभा सीटों में से नक्सल प्रभावित 18 सीट पर 12 नवंबर को जबकि अन्य 72 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान हुआ था. मतदान के बाद अब सबकी निगाहें 11 दिसंबर को घोषित होने वाले रिजल्ट पर टिकी है. राज्य की कई सीटें ऐसी हैं, जहां से मौजूदा रमण सिंह सरकार के मंत्री चुनावी मैदान में है.

दिग्गज नेताओं के कारण इन सीटों का रिजल्ट खास बन चुका है. सूबे की सियासत में गहरी पैठ रखने वाले और वर्तमान रमण सिंह सरकार में पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर राजेश मूणत रायपुर शहर की पश्चिमी विधानसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी है. इस सीट से जीत की हैट्रिक पूरी कर चुके मूणत एक और चुनावी परीक्षा से गुजर रहे हैं.

Raipur West Constituency Chhattisgarh Vidhan Sabha Election 2018 Results LIVE Update:

1.47 बजे. रायपुर शहर पश्चिम सीट से लगातार कांग्रेस कैंडिडेट विकास उपाध्याय का दबदबा जारी है. 90 रुझानों में  90 नतीजों पर कांग्रेस के पास कुल 62, बीजेपी के खाते में 20 और अन्य ने 8 सीट पर अपनी पकड़ बनाई हुई है. 

1 बजे. रायपुर शहर पश्चिम सीट पर कांग्रेस के विकास उपाध्याय आगे चल रहे है जबिक बीजेपी के प्रत्याशी राजेश मूणत पीछे हो गए है. रमण सिंह सरकार के मंत्री का इस तरह चुनाव में पीछे हो जाना बीजेपी सरकार के लिए काफी महंगा साबित होने वाला है.

10.46 बजे. रायपुर शहर पश्चिम सीटों पर हुए मतदान का रुझान आना बाकी है. लेकिन उससे पहले जान लीजिए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की 90 सीटों पर कांग्रेस के पास 58, बीजेपी 22 और अन्य के पास 10 सीट आ गई है.

10.08 बजे. ताजा आंकड़ो के अनुसार, बीजेपी 23 सीटों पर आ गई है और कांग्रेस ने अब 60 सीटों से बढ़त बना ली है. जबकि अन्य के पास 7 सीट हो गई है. कांग्रेस का पलड़ा भारी लग रहा है.

9.51 बजे. बदलते आंकड़ो के मुताबिक, बीजेपी के पास कुल 28 सीट है. जबकि कांग्रेस के पास 56 और अन्य के खाते में 6 वोट आए है.

9.38 बजे. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की 90 सीटों पर रुझान आ गए है. कांग्रेस ने 54 सीटों के साथ बढ़त बनाई हई है. भाजपा के पास 30 सीट और अन्य के खाते में 6 सीट है. पहले चरण की नतीजा अभी आना बाकी है. चुनावी रुझानों से सेंसेक्स 572 अकं गिरा.

9.26 बजे. छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर 30 सीटों पर रुझान आ गए है. कांग्रेस के खाते में 50, भाजपा के खाते में 30 सीट और अन्य के खाते में 7 सीट आई है.

9 बजे.छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर 60 सीटों पर रुझान आ चुके है. कांग्रेस 30 सीटों से, बीजेपी 25 सीट और अन्य के खाते में 5 सीट आई है. रायपुर शहर पश्चिम सीट पर अभी रुझान आना बाकी है.

8.54 बजे. ताजा रुझानों से पता लग रहा है कांग्रेस 26 सीटों से आगे चल रही है. जबकि बीजेपी के पास 22 सीट है. 90 सीटों से 60 सीट पर रुझान आ गए है.

8.42 बजे.छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर 42 सीटों पर रुझान आ गए है. बैकुंठपुर सीट के रुझान आना बाकी है. भाजपा के भैयालाल राजवाड़े और कांग्रेस से अंबिका सिंह यादव की दावं साख पर लगी हुई है.

छत्तीसगढ़ में पिछले 15 साल से भाजपा की सरकार है. रमण सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ भाजपा का गढ़ बन चुका है. हालांकि इस बार भाजपा को छत्तीसगढ़ बचाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के पश्चिमी सीट के चुनावी मुकाबले में इस बार भी दो चिर-परिचित चेहरे लड़ रहे हैं. भाजपा की ओर से राजेश मूणत का सामना कांग्रेस के विकास उपाध्याय से हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में भी इन्हीं दोनों के बीच मुकाबला हुआ था. अब देखना है कि इस बार मूणत अपनी सीट को बचा पाते हैं या नहीं.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018: रायपूर शहर की पश्चिमी विधानसभा सीट से प्रत्याशियों की सूची
भाजपा- राजेश मूणत
कांग्रेस- विकास उपाध्याय
बसपा- भोजराज गौरखेडे
भारतीय किसान पार्टी- अरुण हरपाल
आम आदमी पार्टी- उत्तम जायसवाल
समाजवादी पार्टी- नवीन गुप्ता

छत्तसीगढ़ विधानसभा चुनाव 2013: रायपुर शहर के पश्चिमी विधानसभा सीट का रिजल्ट और विनर

* छत्तसीगढ़ विधानसभा चुनाव 2013 में रायपुर शहर के पश्चिमी विधानसभा सीट पर वोटरों की कुल संख्या 209581 थी.
* साल 2013 के विधानसभा चुनाव में रायपुर शहर पश्चिम विधानसभा सीट पर भाजपा के राजेश मूणत ने 64611 वोट हासिल कर जीत दर्ज की थी
* मूणत ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के विकास उपाध्याय को 6160 वोटों के अंतर से हराया था.
* छत्तीसगढ़ विधासभा चुनाव 2013 में रायपुर शहर के पश्चिम विधानसभा सीट से विकास उपाध्याय को 58451 वोट हासिल हुए थे.
* तीसरे स्थान पर सीएसएम के मेघराज साहु 2914 वोटों के साथ थे. जबकि चौथे स्थान पर 2357 वोटों के साथ नोटा था.

Bhilai Nagar Constituency Chhattisgarh Assembly Election 2018: रमन सिंह सरकार में मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय की साख दांव पर, जानें 2013 चुनाव में भिलाई नगर विधानसभा सीट का रिजल्ट और विनर 

Kasdol Constituency Chhattisgarh Vidhan Sabha Election 2018: विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल की साख दांव पर, जानें 2013 में कसडोल विधानसभा सीट का रिजल्ट और विनर 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर