मरवाही, (बिलासपुर). छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में बिलासपुर संभाग की मरवाही सीट पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है. थोड़ी ही देर में रुझान और नतीजे सामने आने वाले है.  पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने मरवाही सीट पर तीन बार चुनाव जीता है और एक बार फिर से वह आगे चल रहे हैं. जबकि पिछले विधानसभा चुनाव में अजीत जोगी ने यहां से अपने बेटे अमित जोगी को विधायक बनवाया था. 2018 के चुनाव के लिए अजीत जोगी ने पहले तो सीएम रमन सिंह के खिलाफ राजनांदगांव विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का मन बनाया था, लेकिन बाद में अजीत जोगी ने रणनीति बदलते हुए मरवाही सीट से चुनाव लड़ने का फैसला लिया था.

छत्तीसगढ़ में राज्य के 90 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में मतदान संपन्न हो चुका है. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित 18 सीटों पर 12 नवंबर को जबकि शेष 72 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान हुआ था. वोटों की गिनती और मतदान का परिणाम 11 दिसंबर को आएगा. पिछले 15 सालों से राज्य में भाजपा की सरकार है. 2013 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को 49 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि कांग्रेस 39 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर थी. लेकिन इस साल हो रहे विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के साथ-साथ जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ भी अपनी चुनौती पेश कर रही है.

कांग्रेस से नाराज होकर राज्य के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जकांछ) नामक नई पार्टी का गठन किया है. इस पार्टी के सबसे बड़े नेता अजीत जोगी मरवाही विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. पिछले 18 साल से इस सीट पर जोगी परिवार का कब्जा रहा है. लेकिन इन 18 सालों तक अजीत जोगी कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में मैदान में उतरते थे. अब पहली बार वो ‘पंजा’ छोड़ ‘हल जोतता हुआ किसान’ चुनाव चिन्ह से मैदान में उतरे है. आदिवासी बहुल मरवाही विधानसभा सीट पर अजीत जोगी अपने मतदाताओं को नए चुनाव चिन्ह से कितना परिचित करा सके है, ये तो 11 दिसंबर को ही पता चलेगा.

मरवाही से चुनाव लड़ रहे अजीत जोगी के सामने भाजपा ने अर्चना पोर्ते और कांग्रेस ने गुलाब सिंह राज को अपना उम्मीदवार बनाया है. भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशी भी प्रचार अभियान के दौरान क्षेत्र में काफी सक्रिय दिखे थे. ऐसे में मरवाही विधानसभा में इस बार ऊंट किस करवट बैठता है, यह देखने वाली बात होगी.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018: मरवाही विधानसभा सीट के प्रत्याशियों की सूची
जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़- अजीत जोगी
भारतीय जनता पार्टी – अर्चना पोर्ते
कांग्रेस – गुलाब सिंह राज

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2013: मरवाही विधानसभा के प्रत्याशी और विनर
कांग्रेस – अजीत जोगी – 82909
बीजेपी – समीरा पैकरा – 36659
नोटा – 7115

Rajnandgaon Constituency Chhattisgarh Vidhan Sabha Election 2018: छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव सीट से सीएम रमन सिंह के सामने अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला, यह था 2013 में हाल

Ambikapur Constituency Chhattisgarh Vidhan Sabha Election 2018: छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में कांग्रेस के टी.एस. बाबा का मुकाबला भाजपा के अनुराग सिंह देव से, जानें क्या था 2013 विधानसभा चुनाव का रिजल्ट 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर