कुरूद, (धमतरी). छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में कुरूद विधानसभा सीट पर आखिरकार नतीजे घोषित हो गए और बीजेपी कैंडिडेट अजय चंद्राकर ने कांग्रेस के लक्ष्मीकांता साहु को पीछे छोड़ते हुए जीत दर्ज कर ली है. बसपा के कन्हैया लाल साहु, आप पार्टी से तेंजेंद्रे कुमार तोड़ेकर कैंडिडेट का जोर बीजेपी पार्टी के आगे नही चल पाया. अजय चंद्राकर मौजूदा रमन सिंह सरकार में पंचायती राज्य मंत्री हैं और 72922 वोटों से जीत दर्ज की है. मंत्री प्रत्याशी होने के कारण कुरूद विधानसभा सीट का चुनाव चर्चा में बना रहा है. कुरूद विधानसभा सीट धमतरी जिले में पड़ता है.

पिछले चुनाव में कुरूद में मतदाताओं की कुल संख्या 171361 थी. विधानसभा चुनाव 2013 में कुरूद से अजय चंद्राकर ने कांग्रेसी प्रत्याशी लेखराम साहु को हराकर चुनाव जीता था और अपने हार का बदला भी पूरा किया था. गौरतलब हो कि 2008 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लेखरा साहु ने अजय चंद्राकर को मात दी थी. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कुरूद सीट का मुकाबला काफी दिलचस्प है.

Kurud Constituency Chhattisgarh Vidhan Sabha Election 2018 Results Highlights:

20.46 बजे. कुरुद विधानसभा सीट पर सभी पार्टियों के नजीते घोषित हो गए है. बीजेपी ने एक बार फिर बड़ी जीत हासिल करते हुए कांग्रेस के लक्ष्मीकांता साहु को 40 हजार वोटों से मात दी है. बीजेपी के अजय चंद्राकर ने कुरुद सीट पर 72 हजार 922 वोट हासिल किए है. वहीं कांग्रेस के लक्ष्मीकांत साहु को 26483 वोट मिले.

1.43 बजे. ताजा आंकड़ो के अनुसार, अब छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में बीजेपी के पास अब 20 सीटे ही बची है, जबकि कांग्रेस के पास 63 सीटें और अन्य के पास 7 सीटें है. बदलते आंकड़ो से जल्द ही ये साफ हो जाएगा कि कुरुद राज्य में किसकी सरकार बनने वाली है.

12.53 बजे. छत्तीसगढ़ कुरूद सीट पर बीजेपी कैंडिडेट अजय चंद्राकर आगे चल रहे है. जबकि कांग्रेस प्रत्याशी लक्ष्मीकांता साहु पीछे चल रहे है. दोनों प्रत्याशी में केवल 3542 वोटों का अंतर है.

10.41 बजे. कुरुद सीटों से कांग्रेस प्रत्याशी लक्ष्मीकांता साहु या फिर बीजेपी से अजय चंद्राकर कौन आगे चल रहा है इसका फैसला नतीजे घोषित होने के बाद पता लगेगें. फिलहाल पांचों राज्यों में से छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में बीजेपी पीछे चल रही है और कांग्रेस ने लगातार अपनी बढ़त बनाए रखी है.

9.51 बजे. बीजेपी के पास कुल 28 सीट है. जबकि कांग्रेस के पास 56 और अन्य के खाते में 6 वोट आए है. कुरुद सीट पर कांग्रेस के लक्ष्मीकांता साहु और भाजपा के अजय चंद्राकर के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है.

9.38 बजे. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की 90 सीटों पर रुझान आया है. कांग्रेस ने 56 सीटों के साथ बढ़त बनाई हई है. भाजपा के पास 28 सीट और अन्य के खाते में 6 सीट है. पहले चरण की नतीजा अभी आना बाकी है. चुनावी रुझानों से सेंसेक्स बुरी तरह गिर चुका है. सेंसेक्स 572 अंको से गिरा है जिसके बाद आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेल अपना इस्तीफा दे सकते है.

9.27 बजे. ताजा आंकड़ो के अनुसार छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की 90 सीटों पर 87 सीटों पर नतीजे आ गए है. कांग्रेस के पास 50, बीजेपी के पास 30 सीट और अन्य के खाते में 7 सीट आई है. कांग्रेस आगे बढ़ती नजर आ रही है.

9.26 बजे. छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर 30 सीटों पर रुझान के नतीजे आ गए है. कांग्रेस 50, बीजेपी 30 सीटों पर बनी हुई है. अन्य के पास 7 सीट आई है. 2 सीटों के बाद पता लग जाएगा कौन बाजी मार रहा है.

8.56 बजे. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में 90 सीटों पर 60 सीटों के रुझान आ गए है. जिसमें कांग्रेस के पास 30 सीट जबकि बीजेपी के पास 25 सीट है. बाकी सीट अन्य के खाते में 5 सीट आई है.

विधानसभा चुनाव 2018 के लिए कुरूद सीट से कुल 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. भाजपा ने मंत्री अजय चंद्राकर को अपना प्रत्याशी बनाया है. जबकि कांग्रेस ने साहु वोटरों की अच्छी संख्या को देखते हुए महिला उम्मीदवार लक्ष्मीकांता साहु को चुनावी मैदान में उतारा है. बहुजन समाज पार्टी की ओर से कन्हैया लाल साहु चुनावी मैदान में हैं. आम आदमी पार्टी ने तेजेंद्र कुमार तोड़ेकर को अपना प्रत्याशी बनाया है. इन उम्मीदवारों के साथ-साथ कांग्रेस के बागी नेता नीलम चंद्राकर भी चुनावी मैदान में है. नीलम कांग्रेस के पुराने नेता हैं लेकिन टिकट न मिलने के कारण उन्होंने पार्टी से बगावत कर निर्दलीय चुनावी मैदान में उतरने का फैसला किया है. मतदान से पहले सभी उम्मीदवारों ने अपने-अपने जीत का दावा किया है. लेकिन नतीजा 11 दिसंबर को वोटों की गिनती के साथ आएगा.

पिछले विधानसभा चुनाव में कुरूद से भाजपा के अजय चंद्राकर ने 83190 वोटों के साथ जीत हासिल की थी. अजय ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के लेखराम साहु को 27177 मतों के अंतर से हराया था. तब के विधायक लेखराम साहु के काम से क्षेत्र के मतदाता नाखुश थे, जिसका परिणाम यह रहा कि उन्हें 56013 वोट ही मिले. कुरूद सीट की खास बात यह भी रही कि नंबर एक और नंबर दो के बाद तीसरे नंबर पर नोटा रहा. नोटा के पक्ष में कुल 4745 वोट पड़े.जहां तक बात पूरे राज्य के नतीजे की हो तो साल 2013 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी 49 और कांग्रेस ने 39 सीट पर जीत दर्ज की थी. वहीं बीएसपी और अन्य के खाते में 1-1 सीट गई थी.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018: कुरूद विधानसभा सीट के प्रत्याशियों की सूची
भाजपा- अजय चंद्राकर
कांग्रेस- लक्ष्मीकांता साहु
बसपा- कन्हैया लाल साहु
आप- तेजेंद्र कुमार तोड़ेकर
निर्दलीय- नीलम चंद्राकर (बागी कांग्रेसी नेता)

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2013: कुरूद विधानसभा सीट का रिजल्ट
पार्टी           प्रत्याशी            मत
भाजपा   अजय चंद्राकर    83190
कांग्रेस    लेखराम साहु     56013
नोटा                                4745

Raipur West Constituency Chhattisgarh Vidhan Sabha Election 2018: PWD मंत्री राजेश मूणत क्या बचा पाएंगे अपना गढ़, जानें 2013 में रायपुर शहर पश्चिम विधानसभा सीट का रिजल्ट और विनर

Bhilai Nagar Constituency Chhattisgarh Assembly Election 2018: रमन सिंह सरकार में मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय की साख दांव पर, जानें 2013 चुनाव में भिलाई नगर विधानसभा सीट का रिजल्ट और विनर 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर