कसडोल, (बलोदा बाजार). छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कसडोल सीट पर वोटों की गिनती जारी है. कुछ ही देर में नतीजे सबके सामने होंगे. भाजपा गौरीशंकर अग्रवाल को कांग्रेस की महिला प्रत्याशी शकुंतला साहु ने पछाड़ दिया है. फिलहाल दोनों में जीत किसकी होगी इसका नतीजा बस कुछ ही देर में पता लग जाएगा. छत्तसीगढ़ ने 90 विधानसभा सीटों में चंद सीटें ऐसी हैं, जिसे हाई प्रोफाइल सीट कहा जा रहा है. इन सीटों से स्थापित नेता, मंत्री, प्रदेश अध्यक्ष चुनावी मैदान में है. कसडोल विधानसभा सीट भी इसी श्रेणी में आता है. छत्तीसगढ़ के बलोदा बाजार जिले की कसडोल विधानसभा वो सीट है, जहां के मौजूदा विधायक गौरीशंकर अग्रवाल हैं. गौरीशंकर अग्रवाल मौजूदा रमण सिंह सरकार में विधानसभा अध्यक्ष हैं. भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव 2018 में भी गौरीशंकर अग्रवाल को कसडोल से अपना उम्मीदवार बनाया है.

Kasdol Constituency Chhattisgarh Vidhan Sabha Election 2018 Results LIVE Update:

1.38 बजे. कसडोल सीट से विधानसभा चुनाव 2018 के लिए कांग्रेस और बीजेपी प्रत्याशी शंकुतला साहु और गौरीशंकर अग्रवाल आगे पीछे चल रहे है. महिला प्रत्याशी शकुंतला साहु रमन सिंह सरकार में विधानसभा अध्यध गौरीशंकर अग्रवाल को कड़़ी टक्कर देती नजर आ रही है.

12.42 बजे. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के कसडोल सीट पर कांग्रेस की शकुंतला साहु बीजेपी कैंडिडेट गौरीशंकर अग्रवाल से आगे चल रही है. दोनों के बीच 5200 वोटों का फासला है.

10.53 बजे. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की 90 सीटों पर कांग्रेस ने कुल 58 सीटों पर बढ़त बना ली है. जबकि बीजेपी के पास 22 सीट और अन्य के पास अभी सिर्फ 7 सीट है.

10.23 बजे. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कसडोल सीटों पर रुझानों का नतीजा आना बाकी है. 90 सीटों में से कांग्रेस के पास कुल 61 सीट आ चुकी है और बीजेपी एक बार फिर पिछड़ गई है. बीजेपी के पास अब 22 सीट हो गई है. जबकि अन्य के पास 8 सीट हो गई है.

9.13 बजे. तेजी से आंकडों के बदलते अनुसार कांग्रेस 42 सीटों से आगे चल रही है. बीजेपी 30 और अन्य के खाते में 6 सीट है. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की 90 सीटों में से कुल 76 सीटों के रुझान आ गए है. कासडोल सीट पर अभी रुझानों का आना बाकी है.

कसडोल विधानसभा सीट की राजनीतिक इतिहास पर बात करें तो इस सीट को किसी एक पार्टी का गढ़ नहीं कहा जा सकता. 2013 विधानसभा चुनाव में यहां से भाजपा प्रत्याशी गौरीशंकर अग्रवाल ने बड़ी जीत जरूर दर्ज की थी. लेकिन उससे पहले लगातार दो बार यहां से कांग्रेस को जीत मिला है. जबकि बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी भी कसडोल में ठीक-ठाक मत हासिल करते आए है. विधानसभा चुनाव 2018 में कसडोल सीट पर इन तीनों दलों ने मजबूत जनाधार वाले प्रत्याशियों को उतारा है. ऐसे में कसडोल सीट का मुकाबला कठिन हो गया है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में भाजपा की साख दांव पर लगी है. पिछले 15 साल से राज्य की बागडोर संभाल रहे रमन सिंह के सामने अबकी बार बड़ी चुनौती है. दो चरणों में हुए विधानसभा चुनाव में वोटिंग प्रतिशत पिछले चुनावों के तुलना में कम थी. भाजपा प्रभावित राज्य के शहरी क्षेत्रों में काफी कम मतदान हुआ था. इसके बाद विशेषज्ञों का यह कहना था कि रमन सिंह की चुनौती बढ़ गई है. वहीं दूसरी ओर राज्य में मुख्य विपक्षी पार्टी की भूमिका निभाती आ रही कांग्रेस भी दिग्गज बागी नेताओं की परेशानी से जुझ रही है. राज्य के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी अब कांग्रेस छोड़ कर नई पार्टी बना चुके हैं. ऐसे में सूबे की सियासत किस करवट मुड़ती है, देखना दिलचस्प होगा.

छत्तसीगढ़ विधानसभा चुनाव 2018: कसडोल विधानसभा के प्रत्याशियों की सूची

भाजपा – गौरीशंकर अग्रवाल
बसपा- रामेश्वर प्रसाद कैवर्त
कांग्रेस- शकुंतला साहु
जनता कांग्रेस छत्तसीगढ़ – परमेश्वर यादू
आप – श्यामा चरण साहु

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2013: कसडोल विधानसभा का रिजल्ट और विनर

* छत्तसीगढ़ विधानसभा चुनाव 2013 में कसडोल विधानसभा सीट से भाजपा के गौरीशंकर अग्रवाल ने बड़ी जीत हासिल की थी.

* 295214 मतदाता वाले इस सीट पर गौरीशंकर अग्रवाल ने 42.14 फीसदी मत हासिल करते हुए किया था.

* गौरीशंकर अग्रवाल ने 93629 मत के साथ इस सीट पर भाजपा का कमल खिलवाया था.

* दूसरे स्थान पर कांग्रेस प्रत्याशी राजकमल सिंघानिया 70701 मतों के साथ थे. कांग्रेस को 31.82 प्रतिशत मत हासिल हुआ था.

* तीसरे स्थान पर बसपा प्रत्याशी राजकुमार पात्रे वकील 8157 वोटों के साथ थे.

Bilaspur Constituency Chhattisgarh Vidhan Sabha Election 2018: छत्तीसगढ़ का बिलासपुर सीट है भाजपा मंत्री अमर अग्रवाल का गढ़, जानें 2013 में बिलासपुर विधानसभा सीट का रिजल्ट और विनर 

Raipur South Chhattisgarh Vidhan Sabha Election 2018: रायपुर शहर के दक्षिण विधानसभा सीट पर कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल का दबदबा, जानें 2013 में रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट का रिजल्ट और विनर 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर