रायपुर.भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री होंगे. रविवार को विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से बघेल के नाम पर मुहर लगी. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा उनका नाम तय किया गया.बताया जा रहा है कि टीएस सिंहदेव ने उनका नाम प्रस्तावित किया. विधायक दल की बैठक में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बघेल के नाम का एेलान किया. खबर है कि भूपेश बघेल सोमवार को साइंस कॉलेज ग्राउंड में आयोजित एक सार्वजनिक सभा में शाम करीब 4.30 बजे सीएम पद की शपथ ले सकते हैं. यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, कांग्रेस चीफ राहुल गांधी के अलावा कई अन्य वरिष्ठ नेता उनके शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. बघेल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भी हैं.

गौरतलब है कि पहले ताम्रध्वज साहू को राज्य के अगले मुख्यमंत्री बनने की चर्चा गरम थी. लेकिन बाद में भूपेश बघेल और सिंहदेव की नाराजगी के बाद 50/50 फार्मूले पर विचार करने की खबरें सामने आई. जिसके बाद रायपुर में शनिवार शाम 4 बजे विधायक दल की बैठक हुई, लेकिन सीएम कौन होगा, इसका एेलान रविवार दोपहर तक के लिए टाल दिया गया. सीएम की रेस में पूर्व केंद्रीय मंत्री चरण दास महंत का नाम भी चल रहा था.

छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से 68 पर जीत हासिल कर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी है. बहुमत के लिए आवश्यक जादुई आंकड़े 46 से 22 सीट ज्यादा हासिल कर कांग्रेस नए सरकार की गठन की तैयारियों में जुटी है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने पार्टी के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को अपना ऑब्जर्वर बनाया है. खड़गे के पास नए मुख्यमंत्री का नाम तय करने की जिम्मेदारी है. 

कौन हैं भूपेश बघेल- प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल की पहचान छत्तीसगढ़ में तीखे तेवरों वाले नेता के रूप में की जाती हैं. अलग राज्य बनने के बाद छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी के नेतृत्व में कांग्रेस की पहली सरकार में भूपेश बघेल मंत्री थे. कांग्रेस के सत्ता से दूर होने के बाद बघेल ने नेता प्रतिपक्ष की भूमिका भी निभाई. साल 2014 में बघेल को छत्तीसगढ़ कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया. बघेल का नाम विवादों के कारण भी चर्चा में रहा है. कुछ दिनों पहले बघेल का नाम सीडी कांड की वजह से भी उछला था. बेबाक बयान और आक्रमक शैली वाले बघेल सीएम की रेस में हैं. 

Chhattisgarh Raman Singh BJP Defeat Five Big Reasons: ये हैं छत्तीसगढ़ में बीजेपी की रमन सिंह सरकार की हार के पांच बड़े कारण 

Social Media Reactions Memes on BJP Defeat in Assembly Elections: एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की हार पर बोला सोशल मीडिया- गप्पू फेल हो गया, पप्पू पास हो गया

Live Blog

सोमवार को सिर्फ बघेल लेंगे शपथ

भूपेश बघेल के नाम का एेलान करने के बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि रायपुर में सोमवार को सिर्फ बघेल का शपथ ग्रहण समारोह होगा, कैबिनेट पर फैसला बाद में लिया जाएगा.

भूपेश बघेल बने छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री

रायपुर में घंटों चली विधायक दल की बैठक में भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री चुना गया है. बताया जा रहा है कि टीएस सिंह देव ने खुद उनका नाम प्रस्तावित किया. इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद रहे, जिन्होंने बघेल के नाम का एेलान किया.

टीएस सिंहदेव दिल्ली से छत्तीसगढ़ के लिए रवाना

छत्तीसगढ़ में विधायक दल की बैठक शुरू हो चुकी है जिसके बीच मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार टीएस सिंह देव दिल्ली से छत्तीसगढ़ के लिए रवाना हो चुके हैं. विधायक दल की बैठक के बाद ही दोपहर 2.30 बजे तक छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री का ऐलान कर दिया जाएगा.

विधायक दल की बैठक शुरू, नतीजा थोड़ी देर बाद

छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री चुनने के लिए विधायक दल की बैठक शुरू हो चुकी है जिसमें नवनिर्वाचित विधायकों के अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़के और पीएल पुनिया भी मौजूद हैं. इस मीटिंग के खत्म होते ही छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा.

...तो इतनी जल्दी कैसी?

छत्तीसगढ़ के प्रभारी पीएल पूनिया ने कहा कि रविवार को 12 बजे बैठक होगी, उसके बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का एेलान होगा. राज्यपाल ने हमें शपथ ग्रहण समारोह के लिए 17 दिसंबर शाम 4.30 तक का समय दिया है. तो इतनी जल्दी कैसी?

राहुल ने ट्वीट की यह दिलचस्प फोटो...

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के सीएम के एेलान से पहले यह फोटो ट्वीट किया है, जिसमें पार्टी के तमाम बड़े नेता नजर आ रहे हैं. राहुल के साथ चरणदास महंत, ताम्रध्वज साहू, भूपेश बघेल और टीएस सिंह देव मुस्कुराते दिख रहे हैं. लेकिन गौर करने वाली बात है कि सबसे ज्यादा मुस्कान ताम्रध्वज साहू के चेहरे पर है.

ताम्रध्वज साहू होंगे छत्तीसगढ़ के नए सीएम

कांग्रेस नेता ताम्रध्वज साहू छत्तीसगढ़ के नए मु्ख्यमंत्री हो सकते हैं. उनका नाम रेस में सबसे आगे चल रहा है. वह छत्तीसगढ़ की राजनीतिक के बेहद प्रभावी नेताओं में से एक माने जाते हैं. शाम 4 बजे विधायक दल की बैठक होनी है, जिसके बाद मुख्यमंत्री का एेलान किया जाएगा.

भूपेश बघेल, ताम्रध्वज साहू और चरण दास महंत को भी बुलाया गया दिल्ली

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री की रेस में शामिल भूपेश बघेल, ताम्रध्वज साहू और चरण दास महंत को दिल्ली बुलाया गया है. शुक्रवार को टीएस सिंहदेव, भूपेश बघेल, ताम्रध्वज साहू और चरण दास महंत कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे.

शुक्रवार को दिल्ली पहुंचेगे टीएस सिंहदेव, सीएम की रेस में चल रहे है सबसे आगे

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे चल रहे कांग्रेसी नेता टीएस सिंहदेव शुक्रवार को दिल्ली आएंगे. जहां वो पार्टी आलाकमान से मिलेंगे. बताते चले कि बाबा के नाम से मशहर टीएस सिंंहदेव के पक्ष में कांग्रेस के 44 विधायक है.

मुख्यमंत्री के नाम पर बोले मल्लिकार्जुन खडगे

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के पर्यवेक्षक चुने गए मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा, 'यह निर्णय लिया गया है छत्तीसगढ़ के लिए फैसला कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी करेंगे. राहुल गांधी ने कहा था कि अगर कोई प्रस्ताव पास भी हो जाए तो हर विधायक के विचार सुने जाने चाहिए.

कांग्रेस पर्यवेक्षक विजेता विधायकों से बात कर राय जान रहे हैं- रणदीप सुरजेवाला

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरेजावाला ने कहा कि तीनों राज्यों में नियुक्त कांग्रेस पर्यवेक्षक अपने-अपने राज्य में हैं. वो सभी विजेता विधायकों का मत जान रहे हैं. बता दें कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को अपना पर्यवेक्षक बनाया है.

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरेजवाला बोले- सीएम चयन का काम जारी है

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस किसे मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी देगी, इस बात पर फैसला किया जा रहा है. कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरेजवाला ने कहा कि कांग्रेस लोकतंत्र में विश्वास करती है. सभी चुने गए विधायकों से बात कर नए सीएम पद के लिए निर्विरोध व्यक्ति का चयन किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे का बयान, राहुल गांधी तय करेंगे सीएम का नाम

दो तिहाई बहुमत के साथ छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने की तैयारियों में जुटी कांग्रेस पार्टी के छत्तीसगढ़ पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि राज्य में नए सीएम के नाम की घोषणा राहुल गांधी करेंगे. खड़गे ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष ने सभी चुने गए विधायकों का मत जानने के बाद नए सीएम के नाम का ऐलान करेंगे.

सज धज कर नई सरकार के स्वागत को तैयार हुआ छत्तीसगढ़ कांग्रेस कार्यालय

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्थित कांग्रेस कार्यालय को दुल्हन की तरह सजाया गया है. कांग्रेस कार्यालय में कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ पूरे दिन जुटी रही. 90 में 68 सीटों पर जीत हासिल कर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 15 साल बाद सरकार बनाने वाली है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App