रायपुर: Chhattisgarh  Election Results 2018:  BJP – 15, Congress – 68, Others- 7  छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के अंतिम नतीजों का आधिकारिक ऐलान हो चुका है. जिसमें कांग्रेस ने 68 सीटों पर जीत दर्ज करते हुए सत्ता में वापसी की है तो 15 साल से सत्ता में बैठी बीजेपी की रमन सिंह सरकार 15 सीटों पर बदहाल स्थिति में पहुंच चुकी है. बीजेपी की इस बड़ी हार की जिम्मेदारी लेते हुए सीएम रमन सिंह ने गवर्नर को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. कांग्रेस की तरफ से सीएम पद के लिए प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव और पूर्व केंद्रीय मंत्री चरणदास महंत का नाम सबसे आगे चल रहा है. 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के सामने आए नतीजों के बाद जहां कांग्रेस में जश्न का माहौल है तो दूसरी तरफ बीजेपी के खेमे में सन्नाटा पसरा हुआ है. छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर हुए मतदान के आंकड़ों पर नजर डालें तो यहां कांग्रेस ने शानदार वापसी करते हुए 68 सीटों पर कब्जा जमाया है जिसमें उनको कुल 43 प्रतिशत वोट प्राप्त हुआ है तो 15 सीटों पर सिकुड़ चुकी बीजेपी को 33 प्रतिशत वोट मिला है.

छत्तीसगढ़ में 12 और 20 नवंबर 2018 को दो चरणों में मतदान हुआ था जिसमें राज्य की कुल 90 सीटों पर मतदान हुआ था. इस बार राज्य की 90 विधानसभा सीटों पर 76 प्रतिशत मतदान हुआ है लेकिन 2013 के विधानसभा चुनावों में 77.03 प्रतिशत मतदान हुआ था. राज्य के मतदाताओं ने नक्सलियों द्वारा चुनाव बहिष्कार की अपील को नकारते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग किया और चुनाव को सफल बनाया था.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के एग्जिट पोल में फिर राज्य में बीजेपी सरकार बनती दिख रही थी. न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल में बीजेपी को 90 में 43 से 45 सीटें मिल रही थीं तो कांग्रेस को 35 से 40 सीटें मिल रही थीं. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2013 में बीजेपी को 49 सीटें और कांग्रेस को 39 सीटें मिली थी.

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates:

Highlights

रात में 1 बजे तक नहीं आए स्पष्ट नतीजे

हालांकि राज्य में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिली है लेकिन अभी भी लगभग 19 सीटों पर वोटों की गिनती चालू है. चुनाव आयोग ने अभी कुल 71 सीटों का परिणाम बताया है जिस पर कांग्रेस ने 55, बीजेपी ने 11 और बसपा ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की है.

राहुल गांधी बोले- कांग्रेस सीएम आसानी से चुन लेगी, कोई दिक्कत नहीं होगी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जनता और कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस आसानी से मुख्यमंत्री का कैंडिडेट चुन लेगी और उसमें कोई दिक्कत नहीं होगी. 90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 68 सीटों के साथ दो तिहाई बहुमत हासिल किया है. बीजेपी 16 सीट पर सिमट गई है और सीएम रमन सिंह ने हार की जिम्मेवारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया है.

राहुल गांधी बोले- कांग्रेस सीएम आसानी से चुन लेगी, कोई दिक्कत नहीं होगी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जनता और कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस आसानी से मुख्यमंत्री का कैंडिडेट चुन लेगी और उसमें कोई दिक्कत नहीं होगी. 90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 68 सीटों के साथ दो तिहाई बहुमत हासिल किया है. बीजेपी 16 सीट पर सिमट गई है और सीएम रमन सिंह ने हार की जिम्मेवारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया है.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार, अगला सीएम कौन- भूपेश बघेल या टीएस सिंहदेव या चरणदास महंत ?

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates:Leads, BJP - 16, Congress- 68, Others- 6: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस दो तिहाई बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. सीएम रमन सिंह ने बीजेपी की बड़ी हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है. राज्यपाल ने अगली सरकार बनने तक उन्हें पद पर बने रहने कहा है. कांग्रेस कैंप में सीएम पद के लिए संभावित कैंडिडेट में प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल, विधानसभा में विपक्ष के नेता टीएस सिंह देव और पूर्व केंद्रीय मंत्री चरणदास महंत शामिल हैं.

रमन सिंह ने ली हार की जिम्मेदारी, राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates:Leads, BJP - 19, Congress- 59 छत्तीसगढ़ में बड़ी हार मिलने के बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए एक प्रेस कान्फ्रेंस में इस्तीफा देने की घोषणा कर दी है. जिसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस को मिली जीत की बधाई दी और फिर अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है.

कोटा विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने दर्ज की जीत

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: कोटा विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा ने जीत दर्ज की है. इस सीट पर लगातार तीन बार से बीजेपी ने जीत दर्ज की है.

चित्रकोट विधानसभा सीट पर कांग्रेस के दीपक बैज ने दर्ज की जीत

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: चित्रकोट सीट से कांग्रेस के दीपक बैज ने जीत दर्ज की है. ये सीट कांग्रेस के लिए खास सीटों में से एक थी जहां कांग्रेस की साख दांव पर लगी थी.

छत्तीसगढ़ से आया पहला नतीजा सीतापुर विधानसभा पर कांग्रेस प्रत्याशी ने दर्ज की जीत

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates:Leads, BJP - 16, Congress- 64
छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीटों पर मतगणना जारी है जिसके बीच पहला नतीजा सामने आ चुका है इसमें सीतापुर विधानसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार अमरजीत भगत ने भाजपा के उम्मीदवार प्रोफेसर गोपालराम को 30 हजार से ज्यादा वोटों से हरा दिया है. इस सीट पर अमरजीत भगत को 45033 वोट मिले हैं जबकि प्रोफेसर गोपालराम को 22341 वोट मिले.

बसपा सुप्रीमो मायावती ने जीते हुए विधायकों को दिल्ली बुलाया

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates:Leads, BJP - 19, Congress- 65 छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों में बीएसपी के जीते हुए उम्मीदवारों को दिल्ली बुलाया है ताकि किसी भी तरह की खरीद फरोख्त या लालच में पड़ने से विधायकों को बचाया जा सके.

छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष को दिल्ली तलब किया गया

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates:Leads, BJP - 19, Congress- 65 बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने छ्तीसगढ़ में मिली बड़ी हार की समीक्षा के लिए छ्त्तीसगढ़ बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष धर्मलाल कौशिक को दिल्ली तलब किया है. जिसके बाद 15 साल सत्ता में रहने के बाद भी मिली इतनी बड़ी हार के कारणों का पता लगाया जाए.

रुझानों में कांग्रेस को प्रचंड बहुमत, अजीत जोगी परिवार सभी सीटों पर आगे

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates:Leads, BJP - 19, Congress- 65 छत्तीसगढ़ विधानसभा के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को प्रचंड बहुमत मिलता दिख रहा है जिसके बीच अजीत जोगी, पत्नी रेणु जोगी, बहु ऋचा जोगी, अपनी अपनी सीट पर आगे चल रहे हैं. तो दूसरी तरफ रमन सिंह सहित बीजेपी के कई मंत्री अपनी अपनी सीटों पर पीछे चल रहे हैं.

कसडोल सीट से पिछड़े बीजेपी के गौरीशंकर अग्रवाल

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: Leads, BJP - 18, Congress- 64 छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में 90 सीटों के लिए मतगणना जारी है जिसके बीच आए रुझानों के मुताबिक भाजपा के गौरीशंकर अग्रवाल अपनी कसडोल सीट से पिछड़ गए हैं. इस सीट पर कांग्रेस की महिला प्रत्याशी शकुंतला साहू आगे चल रही हैं.

रुझानों ने किया छत्तीसगढ़ में बीजेपी का सूपड़ा साफ

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: Leads, BJP - 23, Congress- 60 सुबह 11 बजे तक आए रुझानों के मुबातिक छत्तीसगढ़ से बीजेपी और डॉ. रमन सिंह का सूपड़ा साफ होता दिख रहा है तो दूसरी तरफ कांग्रेस प्रचंड बहुमत की तरफ बढ़ रही है.

रुझानों ने दिलाई कांग्रेस को अजेय बढ़त

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: Leads, BJP - 23, Congress- 60 सुबह 11 बजे तक आए रुझानों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने बहुमत का आंकड़ा पार करने के बाद प्रचंड बहुमत की तरफ बढ़ रही है जिसमें कांग्रेस 60 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि बीजेपी जो 28 सीटों पर आगे चल रही थी वो फिसलकर 22 सीटों पर आ चुकी है. चुनाव आयोग की आधिकारिक सूचना के मुताबिक कांग्रेस 13 सीटों पर आगे है तो भाजपा चार सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

मरवाही सीट पर पिछड़े अजीत जोगी

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: Leads, BJP - 23, Congress- 60 छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी मरवाही विधानसभा सीट से मैदान में हैं जहां से रुझानों के मुताबिक वो पिछड़ गए हैं. इस सीट पर बीजेपी ने यहां बड़ी बढ़त बना ली है जिसके बाद दूसरे नंबर पर कांग्रेस और तीसरे नंबर पर अजीत जोगी पहुंच चुके हैं.

ताजा रुझानों से कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: Leads, BJP - 23, Congress- 60 छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों से आ रहे रुझानो के बाद कांग्रेस के दिल्ली मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है. जिसके बाद पार्टी द्वारा कार्यकर्ताओं को नतीजे आने तक जश्न न मनाने की सलाह दी गई है.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का जलवा, बीजेपी पिछड़ी

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: Leads, BJP - 23, Congress- 60 छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों की चल रही मतगणना के बीच अभी तक आए रुझानों के मुताबिक कांग्रेस ने 60 सीटों का आंकड़ा छू लिया है जबकि बीजेपी 28 सीटों पर आगे चल रही थी जो फिसलकर 23 सीटों पर आ गई है इसके साथ ही अन्य 7 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

छत्तीसगढ़ का अगला मुख्यमंत्री कौन

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: Leads, BJP - 23, Congress- 60 छत्तीसगढ़ में तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है रुझानों के मुताबिक कांग्रेस ने 60 सीटों पर बढ़त बना ली है जो बीजेपी के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है. लेकिन इस बीच सवाल उठ खड़ा हुआ है कि राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा भूपेश बघेल या टीएस सिंहदेव

बीजेपी के मंत्री अजय चंद्राकर कुरूद सीट पर पिछड़े

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: Leads, BJP - 23, Congress- 60 छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटों पर मतगणना जारी है जिसके बीच एक रुझानों के मुताबिक धमतरी जिले के कूरूद विधानसभा से लड़ रहे राज्य की राज्य सरकार के मंत्री अजय चंद्राकर पीछे चल रहे हैं. जिसमें कांग्रेस की लक्ष्मीकांता ने बढ़त बनाई हुई है.

बीजेपी को बड़ा झटका, कांग्रेस प्रचंड बहुमत की तरफ

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: Leads, BJP - 23, Congress- 60 छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर चल रही मतगणना से अब तक सामने आए रुझान के मुताबिक कांग्रेस 60 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबकि बीजेपी 28 सीटों पर आगे चल रही थी जो घटकर 23 सीटों पर आ चुकी है.

कांग्रेस की करुणा शुक्ला ने सीएम रमन सिंह को पछाड़ा

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: Leads, BJP - 28, Congress - 56बीजेपी से कांग्रेस में शामिल हुई अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला ने राजनांदगांव सीट से लड़ते हुए मजबूत पकड़ बना ली है. करुणा शुक्ला मुख्यमंत्री रमन सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं जहां वो काफी मजबूत स्थिति में दिख रही हैं.

रायपुर की पांचों सीटों पर कांग्रेस आगे

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है जो 56 सीटों पर बढ़त के तौर पर देखा जा रहा है. इसके अलावा रायपुर की पांचों सीटों पर भी कांग्रेस कब्जा करते हुए दिख रही है.

रायपुर में पांचो सीटों पर कांग्रेस आगे

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: छत्तीसगढ़ में बीजेपी के लिए लगातार बुरी खबरें आ रही हैं जिसमें ताजा रुझानों के मुताबिक रायपुर की पांचों सीटों पर कांग्रेस ने मजबूत बढ़त बना ली है. इसके साथ ही रमन सिंह भी अपनी सीट पर पीछे चल रहे हैं.

मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव सीट पर पिछड़े

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates:राजनांदगांव सीट से लड़ रहे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह शुरुआती रुझानों में पिछड़ते नजर आ रहे हैं. जिसमें उनके खिलाफ खड़ी हुई कांग्रेस की करुणा शुक्ला उनसे बड़े अंतर से आगे चल रही हैं. ये वही सीट है जिसपर रमन सिंह ने 2008 और 2013 के विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी.

रुझानों के बाद 257 अंक गिरा सेंसेक्स

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: अब तक आए रुझानों के बाद सेंसेक्स 527 अंक गिर गया है. लेकिन इसके पीछे एक बड़ी वजह रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे को भी माना जा रहा है. कल भी सेंसेक्स में 700 अंको की बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी.

कांग्रेस ने रुझानों में लगाया विधानसभा सीटों का अर्धशतक

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: छत्तीसगढ़ से आ रहे अब तक के रुझानों के मुताबिक कांग्रेस ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है और जिसमें पार्टी ने 54 सीटों पर बढ़त बना ली है.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीटों के लिए मतगणना जारी है जिसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है लेकिन पार्टी की तरफ से कार्यकर्ताओं के लिए एडवाइजरी जारी की गई है कि रिजल्ट आने से पहले जश्न न मनाएं

छत्तीसगढ़ में बहुमत के पार कांग्रेस

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस बहुमत के लिए जरूरी आंकड़ा पार कर लिया है जो बीजेपी के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है.

शुरूआती रुझानों में कांग्रेस को बढ़त

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर हुए मतदान की गणना जारी है जिसमें कांग्रेस शुरुआती रुझानों में बीजेपी से आगे निकल चुकी है.

शुरूआती रुझानों में कांग्रसे ने मारी बाजी

Chhattisgarh Election Results 2018 Live Updates: Leads, BJP - 18, Congress - 22 शुरुआती रुझानों में बीजेपी कांग्रेस से पिछड़ती नजर आ रही है जिसमें कांग्रेस ने एकतरफा जीत दर्ज करती दिख रही है.

दूसरे रुझान में बीजेपी ने मारी 5 सीटों पर बाजी तो 6 पर कांग्रेस आगे

Chhattisgarh Election 2018 Results Live Updates: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजों के लिए मतगणना शुरू हो चुकी है और ताजा आए रुझान के मुताबिक सत्ता में बैठी बीजेपी 5 सीटों पर आगे चल रही है और कांग्रेस 6 सीटों पर आगे चल रही है.

सामने आया पहला रुझान

Chhattisgarh Election 2018 Results Live Updates: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में मतगणना शुरू हो गई है जिसमें पहला रुझान आ चुका है जिसके मुताबिक दो सीटों पर बीजेपी और दो सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में हुई जमकर चुनावी रैलियां

Chhattisgarh Election 2018 Results Live Updates: छत्तीसगढ़ चुनाव इस बार कई मायनों में खास रहा जिसमें जमकर चुनावी रैलियां हुई जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 रैलियां की तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ताबड़तोड़ 19 रैलियां की थी, इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और बीजेपी के फायरब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ ने भी धमाकेदार 22 रैलियां की थीं.

रमन सिंह करेंगे वापसी या कांग्रेस जीतेगी मैदान

Chhattisgarh Election 2018 Results Live Updates: छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद वहां अब तक चार विधानसभा चुनाव हो चुके हैं जिसमें से एक बार कांग्रेस और तीन बार बीजेपी सत्ता हासिल करने में कामयाब रही है. इस बार ये देखना रोचक होगा कि रमन सिंह चौथी बार राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे या कांग्रेस सत्ता में वापसी करेगी.

छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने के लिए जरूरी आंकड़े

Chhattisgarh Assembly Election 2018 Results Live Updates: छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटों के लिए दो चरणों में मतदान हुआ था जिसमें सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली पार्टी ही सरकार बनाएगी जिसमें 90 सीटों में से सरकार बनाने के लिए 45+1 सीटों की जरूरत होती है.

नक्सलियों की चुनाव रोकने की तमाम कोशिशे लेकिन नाकाम रहे

Chhattisgarh Assembly Election 2018 Results Live Updates:छत्तीसगढ़ चुनावों में नक्सल प्रभावित इलाकों में नक्सलियों ने कई कोशिशें की थी ताकि इन विधानसा चुनावों में बाधा डाली जाए जिसके चलते उन्होंने बीजापुर दंतेवाड़ा केटेकल्याण में इलाकों में कई कोशिशें की जिससे इन चुनावों को प्रभावित किया जा सके. इसमें सबसे बड़ी घटना हुई थी बीजापुर में जहां नक्सलियों की सीआरपीएएफ के साथ मुठभेड़ हुई थी जिसमें 204 वीं बटालियन की कोबरा यूनिट के जवानों ने दस नकस्लियों को मौत के घाट उतार दिया था.

नक्सलप्रभावित इलाकों के लिए किए गए विशेष इंतजाम

Chhattisgarh Assembly Election 2018 Results Live Updates:छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के लिए 18 संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 125,000 पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया था. जो नक्सलप्रभावित जिले हैं उनमें बस्तर, बस्तर, कंकड़, सुक्का, बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर, कोंडागांव और राजनंदगांव का नाम मुख्य तौर पर आता है.

पिछले विधानसभा चुनाव से इस बार हुआ 1.03 प्रतिशत कम मतदान

Chhattisgarh Assembly Election 2018 Results Live Updates:छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में इस बार 76.03 प्रतिशत मतदान हुआ है जो पिछले विधानसभा चुनाव यानी 2013 के चुनाव में हुए मतदान से 1.03 प्रतिशत कम है. इन चुनावों में नक्सलियों ने लोगों से चुनाव का बहिष्कार करने की अपील की थी जिसको लोगों ने ठुकरा दिया.

राज्य में हुई 76.03 प्रतिशत वोटिंग

Chhattisgarh Assembly Election 2018 Results Live Updates:चुनाव आयोग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में पहले हुई चरण की वोटिंग के लिए रजिस्टर्ड 1.62 मिलियन महिलाएँ और 1.55 मिलियन पुरुष मतदाता थे जिनके लिए कुल 4300 पोलिंग बूथ बनाए गए थे.

क्या सत्ता बचा पाएंगे रमन सिंह

Chhattisgarh Assembly Election 2018 Results Live Updates:छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 की मतगणना थोड़ी देर में शुरू होने वाली है जिसके बाद रुझान आने शुरू हो जाएंगे. राज्य की सत्ता में 15 साल से विराजमान डॉ. रमन सिंह को तमाम एग्जिट पोल फिर से मुख्यमंत्री बनाते हुए दिख रहे हैं लेकिन इस बार कांग्रेस कड़ा मुकाबला देती हुई दिख रही है.

थोड़ी देर में आने शुरू होंगे रुझान

Chhattisgarh Assembly Election 2018 Results Live Updates: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के लिए दो चरणों में हुई वोटिंग में 76.03 प्रतिशत वोटिंग हुई थी जिसके जो 12 और 20 नवंबर को हुई थी. राज्य के मतदाताओं ने 90 सीटों पर मैदान में उतरे प्रत्याशियों की किस्मत को ईवीएम में बंद कर दिया था

छत्तीसगढ़ का राजनीतिक इतिहास

छत्तीसगढ़ का गठन 1 नवंबर 2000 को हुआ था जब मध्य प्रदेश से अलग करके छत्तीसगढ़ बनाया गया था. नया राज्य बनने के बाद राज्य में पहली सरकार बनी कांग्रेस की जिसके मुख्यमंत्री बने थे पार्टी के नामी नेता अजीत जोगी. लेकिन कांग्रेस की सरकार अपने 5 साल पूरे न कर सकी और सिर्फ 3 साल और 36 दिन बाद ही बीजेपी सत्ता में आ गई थी.

एग्जिट पोल में बनी छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार

राज्य की 90 सीटों के लिए आए तमाम चैनल के एग्जिट पोल राज्य में एक बार फिर बीजेपी का कमल खिलता हुआ दिखा रहे हैं. इस चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखा जा रहा है. लेकिन छत्तीसगढ़ में बीएसपी भी इस बार मैदान में कड़ी टक्कर देती हुई दिख रही है.

मतगणना में एक घंटा बाकी

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के लिए लिए दो चरणों में हुए मतदान के बाद आज इतंजार है मतगणना का जो सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी. इन चुनावों के लिए 76.03 प्रतिशत मतदान हुआ था. 8 बजे से रुझान आने शुरू हो जाएंगे लेकिन रिजल्ट से पहले आए एग्जिट पोल राज्य में बीजेपी की सत्ता में वापसी दिखा रहे हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App