बैकुंठपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में बैंकुंठपुर सीट पर वोटों की गिनती और लगतार बदलते आंकड़ो के अनुसार, बैंकुंठपुर सीट पर भाजपा और जकांछ के भैयालाल राजवाड़े को क्रांग्रेस की अंबिका सिंह देव ने बुरी तरह पछाड़ दिया है. अंबिका सिंह देव ने 48885 वोटों से जीत दर्ज की है. जबकि बीजेपी प्रत्याशी भैयालाल राजवाड़े को 43546 वोट मिले.

राज्य की 90 सीटों में से कुछ सीटें हैं, जिसे हाई प्रोफाइल कहा जा रहा है. इन सीटों पर मंत्री, प्रदेश अध्यक्ष अथवा कोई अन्य मजबूत उम्मीदवार मैदान में है. इन सीटों के नतीजों पर सभी की निगाहें टिBaikunthpurकी है. राज्य की एक ऐसी ही हाईप्रोफाइल सीट है- बैकुंठपुर. बैकुंठपुर विधानसभा सीट से इस समय भारतीय जनता पार्टी के भैयालाल राजवाड़े विधायक हैं. इस बार के चुनाव में भी भाजपा ने रावाडे को ही अपना प्रत्याशी बनाया है.

Baikunthpur Constituency Chhattisgarh Vidhan Sabha Election Results 2018 Highlights:

1.28 बजे. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2019 की 90 सीटों पर हुई वोटिंग के आधार पर 90 रुझानों में से 90 नतीजे आ चुके है. जिसमें कांग्रेस के पास 58 सीटें, बीजेपी के पास 17 सीटें और अन्य के खाते में 15 सीट हो गई है.

12 बजे. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 208 में बैकुंठपुर सीट पर हुए मतदानों के आधार पर भैयालाल राजवाड़े आगे चल रहे है. कांग्रेस की अंबिका सिंब देव को भैयालाल राजवाड़े ने 3190 वोटों से आगे चल रहे है. जबिक अंबिका सिंह देव की वोटों का नतीजा आना अभी बाकी है.

10.40 बजे. छत्तीसगढ़ सीटों पर गिनती जारी है और लगातार आकंड़े बदल रहे है. कांग्रेस के खाते में अब 59, बीजेपी के पास 23 सीट और अन्य के पास 8 सीट हो गई है. 1 घंटे बाद पूर्ण रुझानों का नतीजा सबके सामने आ जाएगा.

9.51 बजे. बदलते आंकड़ो के मुताबिक, बीजेपी के पास कुल 28 सीट है. जबकि कांग्रेस के पास 56 और अन्य के खाते में 6 वोट आए है. बैकुंठपुर सीट पर कांग्रेस की अंबिका सिंह देव चुनावी मैदान में खड़ी है और बीजेपी के भैयालाल राजवाड़े उन्हें कड़ी टक्कर देने उतरे है.

9.38 बजे. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की 90 सीटों पर रुझान सामने आ गए है.  कांग्रेस ने 54 सीटों के साथ आगे है. भाजपा 30 सीटं और अन्य के खाते में 6 सीटे आई है. पहले चरण की नतीजा नही आया है. 

9.26 बजे. छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर 30 सीटों पर रुझान आ चुके है. कांग्रेस के खाते में 50, भाजपा के खाते में 30 सीट और अन्य के खाते में 7 सीट गई है. केवल 2 सीटों का फासला रह गया है.

8.54 बजे. ताजा रुझानों से पता लग रहा है कांग्रेस 26 सीटों से आगे चल रही है. जबकि बीजेपी के पास 22 सीट है. 90 सीटों से 60 सीट पर रुझान आ गए है.

8.42 बजे.  छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर 42 सीटों पर रुझान आ गए है. बैकुंठपुर सीट के रुझान आना बाकी है. भाजपा के भैयालाल राजवाड़े और कांग्रेस से अंबिका सिंह यादव की दावं साख पर लगी हुई है.

दूसरी ओर कांग्रेस ने इस सीट से अंबिका सिंह देव को जबकि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने भैयालाल राजवाड़े नाम के ही एक अन्य व्यक्ति को अपना उम्मीदवार बनाया है. यूं तो इस सीट पर अबतक भाजपा और कांग्रेस के मुख्य मुकाबला होता आया है. लेकिन अजीत जोगी के चुनावी मैदान में नई पार्टी के साथ आने के बाद बैकुंठपुर का मुकाबला रोचक हो गया है.

बैकुंठपुर के मौजूदा विधायक भैयालाल राजवाड़े रमन सिंह सरकार में श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय का पद भार संभाल रह हैं. दस साल से विधायकी और पिछले पांच साल से मंत्री रहे भैयालाल राजवाड़े पूर्व कबड्डी खिलाड़ी भी है. बैकुंठपुर में भैयालाल की लोकप्रियता है, लेकिन पिछले 10 साल के उनके कार्यकाल में बैकुंठपुर का विकास उस तर्ज पर नहीं हुआ जिसकी उम्मीद की जा रही थी. अपने विवादित बयानों और परिवेश के लिए खासे चर्चित रहने वाले भैयालाल राजवाड़े के लिए विधानसभा चुनाव 2018 अग्निपरीक्षा सरीखा है. पिछले विधानसभा चुनाव में ही भैयालाल की हालत खराब थी. वो लगभग एक हजार वोटों के अंतर से जीत हासिल करने में कामयाब हो सके थे.

छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर साल 2013 में हुए चुनाव में भाजपा को 49 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस 39 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही थी. हालांकि तब राज्य के पहले मुख्यमंत्री और दिग्गज कांग्रेसी नेता अजीत जोगी कांग्रेस के साथ थे. विधानसभा चुनाव 2018 में अजीत जोगी कांग्रेस से नाता तोड़ कर जनता कांग्रेस छत्तसीगढ़ नामक नई पार्टी के साथ चुनावी मैदान में हैं. इस लिहाज से इस बार का चुनाव पिछले 15 सालों से सत्ता में काबिज रमन सिंह सरकार के साथ-साथ कांग्रेस और जकांछ के लिए काफी अहम है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018: बैकुंठपुर के प्रत्याशियों की सूची
भाजपा- भैयालाल राजवाड़े
कांग्रेस- अंबिका सिंह देव
जकांछ- भैयालाल राजवाड़े
आप- सुनील सिंह

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2013: बैकुंठपुर विधानसभा सीट का रिजल्ट और विनर
पार्टी       प्रत्याशी                      वोट
भाजपा भैयालाल राजवाड़े     45471
कांग्रेस  बेदांती तिवारी            44402
जीजीपी संजय सिंह कमरो      17413
नोटा                                         3265

Kurud Constituency Chhattisgarh Vidhan Sabha Election 2018: कुरूद में मंत्री अजय चंद्राकर की साख दांव पर, त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार, जानें 2013 में कुरूद विधानसभा सीट का रिजल्ट और विनर 

Raipur West Constituency Chhattisgarh Vidhan Sabha Election 2018: PWD मंत्री राजेश मूणत क्या बचा पाएंगे अपना गढ़, जानें 2013 में रायपुर शहर पश्चिम विधानसभा सीट का रिजल्ट और विनर 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App