अंबिकापुर Ambikapur Constituency Chhattisgarh Vidhan Sabha Election 2018 Results छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में अंबिकापुर सीटों पर वोटों की गिनती के बाद नतीजे सामने है.  दो बार के विधायक कांग्रेस के टीएस सिंह देव ने एक बार फिर बाजी मार ली है. वहीं भाजपा के अनुराग सिंह देव को हार मिली है. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित 18 सीटों पर 12 नवंबर को जबकि शेष 72 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान हुआ था. पिछले 15 सालों से भाजपा का गढ़ रहा छत्तीसगढ़ कड़े चुनावी मुकाबले की तस्दीक दे रहा है. 2000 में मध्यप्रदेश से अलग हो कर नए राज्य के रूप में आने वाले छत्तीसगढ़ में रमण सिंह तीन बार से प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं. 2013 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को 49 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि कांग्रेस 39 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर थी.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में शहरी क्षेत्रों कम वोटिंग हुई है. शहरी क्षेत्रों में अच्छी पकड़ रखने वाली भाजपा के लिए कम मतदान प्रतिशत धड़कनें तेज करने वाली बात है. हालांकि इसके बाद भी भाजपा नेता आसानी से जीत दर्ज करने की उम्मीद जता रहे है. कांग्रेस के पास रमण सिंह जैसा कोई स्पष्ट चेहरा तो नहीं है लेकिन इसके बाद भी पार्टी पूरे दमखम से मैदान में थी. ऐसे कठिन राजनीतिक मुकाबले में प्रदेश का हर एक सीट महत्वपूर्ण हो जाता है.

अंबिकापुर विधानसभा सीट छत्तीसगढ़ की एक हाई प्रोफाइल सीट है. यहां से कांग्रेस के टी.एस बाबा पिछले दस साल से विधायक है. राज्य की सत्ता पर काबिज होने के बाद भी भाजपा का कमल पिछले दस साल से अंबिकापुर में नहीं खिल सका. विधानसभा चुनाव 2018 के लिए अंबिकापुर से भाजपा ने अनुराग देव सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया हैं, जबकि कांग्रेस ने पिछले 10 साल से विधायक बनते आएं टी.एस.बाबा को अपना उम्मीदवार बनाया है.

साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में अंबिकापुर में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी. कांग्रेस प्रत्याशी टी.एस. बाबा ने 51.64 प्रतिशत लोगों का भरोसा जीतते हुए 84668 वोट हासिल किया था. भाजपा प्रत्याशी अनुराग सिंह देव 39.71 प्रतिशत (65110) वोट के साथ दूसरे नंबर पर थे. इस बार फिर यहीं दोनों प्रत्याशी यहां से चुनावी मुकाबले में हैं. इस सीट की महत्व इसी बात से समझा जा सकता है कि यहां पीएम नरेंद्र मोदी भी चुनावी जनसभा को संबोधित करने पहुंचे थे. अंबिकापुर में मुख्य मुकाबला अनुराग सिंह देव और टीएस बाबा के बीच है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018: अंबिकापुर विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों की लिस्ट
भारतीय जनता पार्टी – अनुराग सिंह देव
कांग्रेस – टी.एस. बाबा
बहुजन समाज पार्टी – सीताराम दास
जनता कांग्रेस – टीएस सिंह बाबा

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2013: अंबिकापुर विधानसभा सीट का परिणाम

टी.एस. बाबा – कांग्रेस – 84668
अनुराग सिंह देव – भाजपा- 65110
नोटा – 4327

Patan Constituency Chhattisgarh Vidhan Sabha Election 2018: छत्तीसगढ़ की पाटन सीट से भूपेश बघेल के सामने बीजेपी ने उतारा तुरुप का इक्का, ये था 2013 का हाल 

Yogi Adityanath Called Hanuman Dalit Adiwasi: योगी आदित्यनाथ का विवादित बयान, राजस्थान में चुनाव प्रचार के दौरान बजरंगबली हनुमान को बताया दलित आदिवासी 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर