Saturday, November 26, 2022

World Bank ने घटाया भारत की विकास दर का अनुमान, गिनाए ये कारण

नई दिल्ली. भारत की विकास दर अभी सुधर ही रही थी कि वर्ल्ड बैंक की तरफ से भारत को एक तगड़ा झटका लगा है. दरअसल, वर्ल्ड बैंक ने भारत के विकास दर के अनुमान को घटा दिया है. पहले वर्ल्ड बैंक ने वित्त वर्ष 2022/23 के लिए अनुमान लगाया था कि इस साल भारत की विकास दर 7.5 फीसदी होगी लेकिन अब वर्ल्ड बैंक ने इस अनुमान को घटा दिया है. वर्ल्ड बैंक ने अब इसे घटाकर 6. 5 फीसदी कर दिया है.

वर्ल्ड बैंक ने बताई वजह

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में भारत की विकास दर में कटौती करते हुए इसके पीछे के कारणों के बारे में भी बताया है. वर्ल्ड बैंक ने कई कारण भी बताए हैं:

रूस-यूक्रेन जंग

वर्ल्ड बैंक का कहना है कि रूस-यूक्रेन युद्ध का असर वैश्विक अर्थव्यवस्था पर देखने को मिल रहा है. दक्षिण एशिया पर साल में दो बार जारी होने वाली विश्व बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि अनिश्चितता के इस दौर में निजी निवेश में कमी देखने को मिल सकती है, इसके साथ ही इसमें कहा गया कि वैश्विक डिमांड (Global Demand) में कमी आने से देश के निर्यात (Export) पर असर पड़ेगा.

अंतरराष्ट्रीय स्थिति

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक से पहले जारी रिपोर्ट में विश्व बैंक ने कहा कि भारत में दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में मजबूत है. गौरतलब है कि बीते वित्त वर्ष के दौरान भारत की वृद्धि दर 8.7 फीसदी रही थी लेकिन इस वित्त वर्ष वृद्धि दर कम हो सकता है.

रिपोर्ट में विश्व बैंक के चीफ इकोनोमिस्ट हैंस टिमर ने कहा है कि अन्य देशों के मुकाबले मजबूत होने के बावजूद हमने चालू वित्त वर्ष के लिए अनुमान को घटा दिया है, क्योंकि भारत और सभी अन्य देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय हालात इस समय खराब हैं.

 

महाराष्ट्र: एकनाथ शिंदे VS उद्धव ठाकरे! दशहरा रैली ने बता दिया असली शिवसेना किसकी?

Fire Break Out in Gandhi Nagar: गांधी नगर कपड़ा मार्केट में इमारत की दूसरी मंजिल से शव बरामद

Latest news