July 18, 2024
  • होम
  • शेयर बाजार में खरीदारी के लिए जानें सबसे अच्छा समय

शेयर बाजार में खरीदारी के लिए जानें सबसे अच्छा समय

नई दिल्ली: भारतीय शेयर बाजार में आज कई दिनों बाद गिरावट देखी गई. मंगलवार जहां शेयर बाजार में तेज़ी देखने को मिली थी. वहीं बुधवार को स्टॉक मार्किट के खुलते ही सेंसेक्स 900 अंक से फिसलकर कारोबार कर रहा था. एनएसई निफ्टी 240 अंक की गिरावट के साथ ट्रेंड करने लगा. इस बीच निवेशकों के मन में यह सवाल उठ रहे हैं कि क्या आज स्टॉक मार्केट में कारोबारी का समय सही या नहीं।

हफ्ते में किस दिन शेयर खरीदें

इंट्राडे ट्रेडर्स जो किसी एक दिन कारोबारी घंटों के समय अपना शेयर बेचकर या खरीदकर मुनाफा कमाते हैं उनको सुबह 9.30 बजे से 10.30 के दौरान खरीदारी की सलाह दी जाती है. वहीं काफी सोच-समझकर शेयरों की ट्रेडिंग का समय तय करने वाले अधिकतम 11 बजे तक कारोबार कर सकते हैं. स्टॉक मार्किट में खरीदने के लिए सबसे अच्छा दिन कौन सा है इसको लेकर अक्सर लोगों के मन में सवाल रहता है. फॉरेनर्स के मुताबिक सोमवार का दिन शेयर बाजार में सबसे अच्छा माना जाता हैं. वहीं कुछ लोगो का तर्क है कि शुक्रवार का दिन शेयर बाजार में खरीदने के लिए सबसे बेस्ट होता हैं क्योंकि शुक्रवार स्टॉक मार्किट में हफ़्ते का आखिरी दिन होता है. इस समय स्टॉक का प्राइज ऊंचा होता है जबकि ऐसा नहीं है. खरीदारी-बिकवाली के लिए कोई भी ख़ासतौर से बेस्ट दिन नहीं होता.

कैसे जानें होगा मुनाफा या घाटा

कोई भी शेयर खरीदने के लिए स्टॉक प्राइस का निचले दायरे में रहना सही रहता है. यह सलाह दी जाती है कि जब शेयर मार्किट के प्राइज बढ़ेंगे तो बिकवाली करने वालो लोगों को मुनाफा होगा. इसका एक नुकसान यह भी है कि मुनाफे के लिए कई लोग लालच में आकर ज्यादा खरीदारी भी कर लेते हैं. वहीं फ्यूचर एंड ऑप्शन में निवेश करने या कॉन्ट्रेक्ट खरीदने का सबसे अच्छा समय तब माना जाता है जब ओपन इंटरेस्ट हो. इसका मतलब लोग शेयर बेचने के लिए इच्छुक हैं लेकिन खरीद दरें कम होती हैं. मूविंग एवरेज से खरीदी करने वाले स्टॉक वैल्यू  का पता लगा सकते है. इससे मुनाफे के चांस काफी बढ़ जाते है।

यह भी पढ़ें: LIC के नए बिजनेस प्रीमियम में बड़ा उछाल, इन कंपनियों के लिए मौज!

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन