Saturday, November 26, 2022

7th Pay Commission: बढ़ गया DA ! अब इतनी मिलेगी सैलेरी

नई दिल्ली. 7th Pay Commission: त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है और इसी के साथ नवरात्रि की भी शुरुआत हो गई है, त्यौहार के मौसम में सभी को बोनस का इंतज़ार होता है, ऐसे में केंद्र सरकार ने तो अपने कर्मचारियों के लिए तोहफे का ऐलान कर दिया है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ा दिया है. बुधवार को केंद्र की मोदी ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है, सरकार ने पूरे चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. सरकार का ये फैसला 1 जुलाई 2022 से लागू होगा और इससे 50 से 65 लाख पेंशनभोगियों को भी फायदा पहुंचेगा.

कितना बढ़ी सैलेरी

केंद्र सरकार के इस फैसले से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता था और अब 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा, यानी अगर किसी कर्मचारी की मिनिमम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो उसका कुल महंगाई भत्ता 6,840 रुपये होगा, मतलब महीने के हिसाब से उसे 720 रुपये का फायदा होगा. वहीं, अगर किसी की मैक्सिमम बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है तो उसे 21,622 रुपये महंगाई भत्ता दिया जाएगा, यानी महीने के हिसाब से 2260 रुपये की बढ़ोतरी हुई, वहीं अगर सालाना हिसाब लगाएं तो 27,120 रुपये महंगाई भत्ता दिया जाएगा.

गौरतलब है, ये एक साल में दूसरी बार महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है, इससे पहले इस साल जनवरी 2022 के लिए महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा पहले ही किया गया था, दरअसल, सरकार की तरफ से साल भर में दो बार महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है. बता दें, केंद्र सरकार के इस फैसले से सरकार के 55 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा.

 

PFI पर लगा 5 साल का बैन, NIA छापेमारी के बाद गृह मंत्रालय ने जारी किया आदेश

PFI Ban: पीएफआई बैन पर लालू प्रसाद यादव ने दिया झटका, कहा- पहले आरएसएस को बैन कीजिए

Latest news