Saturday, November 26, 2022

7th Pay Commission: केंद्र सरकार का एक और तोहफा! DA बढ़ने के बाद HRA की बारी

नई दिल्ली. त्योहारों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है, दशहरा आ गया है और कुछ ही दिनों में दिवाली आने वाली है. दिवाली पर तो हर किसी को तोहफे का बेसब्री से इंतज़ार रहता है. ऐसे में, केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दे दिया है. बीते दिनों केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद अब केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के HRA में भी बढ़ोतरी करने वाली है. दरअसल, ये कायदा भी है कि महंगाई भत्ते बढ़ने के बाद एचआरए में वृद्धि की जाती है, इससे कर्मचारियों का वेतन बढ़ जाता है. अब अगर रिपोर्ट की मानें तो केंद्र सरकार बहुत जल्द ही एचआरए का ऐलान कर सकती है. एचआरए बढ़ते ही सरकारी कर्मचारियों का वेतन भी बढ़ जाएगा. इस तरह कर्मचारियों को एकसाथ दोहरा फायदा मिलेगा, जैसे डीए का फैसला बीते दिनों केंद्रीय कैबिनेट ने किया था वैसे ही किसी भी दिन एचआरए में बढ़ोतरी का भी ऐलान हो सकता है.

कब बढ़ा था HRA

सरकार ने साल 2021 में केंद्रीय कर्मचारियों के एचआरए में बढ़ोतरी की थी और ठीक उसी साल सरकार कर्मचारियों का डीए भी बढ़ाया गया था, उस समय उनका डीए बढ़ाकर 28 परसेंट कर दिया गया था. इसी तरह इस साल सरकार ने अभी हाल में डीए में बढ़ोतरी की है. डीए को 34 परसेंट से बढ़ाकर 38 परसेंट कर दिया गया है इसी हिसाब से इस साल बहुत जल्द केंद्रीय कर्मचारियों के एचआरए में भी बढ़ोतरी की जा सकती है. सरकार का ये फैसला 1 जुलाई 2022 से लागू होगा और इससे 50 से 65 लाख पेंशनभोगियों को भी फायदा पहुंचेगा.

केंद्र सरकार के इस फैसले से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता था और अब 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा, यानी अगर किसी कर्मचारी की मिनिमम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो उसका कुल महंगाई भत्ता 6,840 रुपये होगा, मतलब महीने के हिसाब से उसे 720 रुपये का फायदा होगा. वहीं, अगर किसी की मैक्सिमम बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है तो उसे 21,622 रुपये महंगाई भत्ता दिया जाएगा, यानी महीने के हिसाब से 2260 रुपये की बढ़ोतरी हुई, वहीं अगर सालाना हिसाब लगाएं तो 27,120 रुपये महंगाई भत्ता दिया जाएगा.

 

AIIMS Bilaspur: 750 बेड, 1470 करोड़ में बना और 247 एकड़ में फैला है बिलासपुर एम्स, जानिए खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘AIIMS बिलासपुर’ का किया उद्घाटन, सामने आई तस्वीरें

Latest news