नई दिल्ली. 12 अंकीय आधार संख्या किसी भी भारतीय नागरिक के लिए जारी की जाती है चाहे वो नाबालिग, व्यस्क या वरिष्ठ नागरिक हो. इसे पहचान पत्र के रूप में या सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आधार कार्ड जारी करने वाली अथॉरिटी यूआईडीएआई ने बुधवार को आधार कार्ड निष्क्रिय होने के संबंध में नागरिकों को अलर्ट भेजा है. यह अलर्ट उन झूठी अफवाहों के बाद आया है जिसमें कहा गया था कि आधार को किसी भी सेवा के लिए उपयोग नहीं किए जाने पर निष्क्रिय कर दिया जाएगा.

यूआईडीएआई ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से नागरिकों को यह आश्वासन देकर अफवाह को दूर कर दिया कि यह सच नहीं है. हालांकि, आपके आधार कार्ड के निष्क्रिय होने के कई कारण हैं. आधार को किसी भी सेवा में उपयोग नहीं करने पर उसके निष्क्रिय होने पर यूआईडीएआई ने कहा, आधार का उपयोग न करने से निष्क्रियता नहीं होती है. ऐसी किसी भी झूठी अफवाह या रिपोर्ट पर विश्वास न करें.

यूआईडीएआई ने यह कहते हुए भरोसा दिलाया कि आधार सेवा का उपयोग नहीं करने के लिए यूआईडीएआई द्वारा किसी भी आधार नंबर को कभी भी निष्क्रिय नहीं किया गया है. आधार नंबर का उपयोग करके विभिन्न सब्सिडी, लाभ और सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है. जब कोई भारतीय निवासी आधार के लिए एनरॉल करता है, तो वह आधार संख्या को इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों या ऑफलाइन सत्यापन के माध्यम से अपनी पहचान प्रमाणित करने और स्थापित करने के लिए आधार संख्या का उपयोग कर सकता है. हालांकि, यूआईडीएआई की वेबसाइट पर यह उल्लेख किया गया है कि आपका आधार केवल तभी निष्क्रिय किया जाएगा जब आधार संख्या में एक से अधिक नकल हो या एक से अधिक आधार, झूठे बायोमेट्रिक या फर्जी तरीके से आधार प्राप्त किए गए हों.

धारक हमेशा यूआईडीएआई की वेबसाइट पर अपने आधार प्रमाणीकरण को सत्यापित कर सकते हैं. कैसें करें सत्यापित

  • यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं.
  • मेरे आधार विकल्प पर जाएं.
  • आधार सेवाओं पर क्लिक करें.
  • आधार का सत्यापन करें.
  • वेरिफाई आधार का एक पेज खुलेगा.
  • आधार सत्यापित करने के लिए संबंधित बॉक्स में 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें.
  • बॉक्स में उल्लिखित सुरक्षा कोड दर्ज करें और सबमिट करें.
  • आपकी आधार स्थिति तुरंत सामने आ जाएगी कि आपका आधार नंबर वैध है या नहीं.

वर्तमान में, यूआईडीएआई ने 123.69 करोड़ से अधिक आधार संख्या जारी की है. यदि किसी ने कभी किसी भी सेवा के लिए अपने आधार कार्ड का उपयोग नहीं किया है, तो चिंता न करें. अपनी पहचान को साबित करने और लेन-देन करने के लिए अपने आधार को बिना किसी झिझक के उपयोग करने की सलाह दी जाती है, ठीक उसी तरह जैसे आप अपने बैंक खाते के नंबर, पैन कार्ड, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, आदि का उपयोग करते हैं.

UIDAI Aadhaar card Updates: कैसे चेक करें अगर आधार कार्ड का हुआ गलत इस्तेमाल, जानें पूरी यूसेज हिस्ट्री

Link Aadhaar Card with PAN Card Online: एसएमएस के जरिए करें आधार और पैन कार्ड लिंक, जानें कैसे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App