नई दिल्ली. UIDAI Aadhar Card Rules Changed: यूआईडीएआई ने सभी भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है. ये एक फोटो पहचान पत्र है जिसके साथ धारक की बायोमेंट्रिक्स जानकारी यानि की फिंगरप्रिंट और आखों का स्कैन भी शामिल है. इसकी मदद से भारतीय नागरिक सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. बिना इसके किसी सरकारी सुविधा को इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. यहां तक की बैंक खाते भी इसी से जुड़े होने चाहिए. भारतीय पासपोर्ट बनवाने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी है. पेंशन लेने के लिए आधार कार्ड अकाउंट से लिंक होना चाहिए. टैक्स रिटर्न भरने के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक होने चाहिए.

इसमें धारक का नाम, पता, जन्मतिथि, फोटो होती है. इन सभी जानकारियों का सही होना बेहद जरूरी है. किसी भी जानकारी के गलत होने पर धारक को परेशानी हो सकती है. ऐसे में आधार कार्ड देने वाली संस्थान भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, यूआईडीएआई ने सुविधा दी है कि धारक अपनी इन जानकारियों को अपडेट कर सकते हैं, बदल सकते हैं या सुधार कर सकते हैं. हालांकि ऐसा करने के लिए यूआईडीएआई कुछ शुल्क लेता है. पहले निर्धारित इन शुल्क में बदलाव कर दिए गए हैं. अब शुल्कों में बदलाव करके यूआईडीएआई ने नए शुल्क निर्धारित किए हैं. यहां जानें कि किस जानकारी में बदलाव के लिए कितना शुल्क निर्धारित किया गया है.

  • आधार कार्ड में नाम, पता, ईमेल आईडी, जेंडर, मोबाइल नंबर में बदलाव करने पर 50 रुपये देने होंगे. पहले इसके लिए 25 रुपये देने होते थे.
  • फोटो, फिंगरप्रिंट्स और आंखों के स्कैन में बदलाव करने पर 50 रुपये देने होंगे.
  • आधार कार्ड रीप्रिंट करने पर भी 50 रुपये देने होंगे. इसमें प्रिंट, स्पीड पोस्ट का खर्च और जीएसटी शामिल है.
  • ऑनलाइन नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और यूपीआई के जरिये पेमेंट कर सकते हैं.
  • पहली बार आधार मुफ्त में बनवा सकते हैं.
  • 5 साल से 15 साल के बीच के बच्चों का बायोमेट्रिक मुफ्त में अपडेट करवा सकते हैं.

Also read, ये भी पढ़ें: UIDAI Aadhaar Card Address Update: आधार कार्ड में पता अपडेट करने के लिए रेंट एग्रीमेंट का भी कर सकते हैं इस्तेमाल, जानें कुछ अहम बातें

Free PAN Card in 10 Minutes: 10 मिनट में मुफ्त पैन कार्ड पाने के लिए क्या करें, जानें

UIDAI Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में इन जानकारियों को अपडेट करने के लिए नहीं पड़ेगी दस्तावेज की जरूरत, जानिए पूरा नियम

UIDAI Aadhaar Card Update Banned: आधार कार्ड अपडेट करने पर यूआईडीएआई ने लगाया बैन, इन जानकारी को नहीं बदल सकते