नई दिल्ली. यूआईडीएआई ने आधार नामांकन, अपडेट और अन्य सेवाओं से संबंधित प्रश्नों और शिकायतों से निपटने के लिए एक संपर्क केंद्र स्थापित किया है. आधार कार्ड के लिए आवेदन करना बिल्कुल मुफ्त है. यदि कोई अधिकारी इसके लिए फीस की मांग करता है तो उसके खिलाफ शिकायत की जा सकती है. बाकि आधार कार्ड में किसी भी अपडेट के लिए यूआईडीएआई ने फीस निर्धारित की है.

आधार के आवेदन या अपडेट के लिए नामांकन केंद्र में, नामांकन संचालक निवासी को एक पावती पर्ची देता है जिसमें ईआईडी (नामांकन संख्या) या अपडेट की जानकारी होती है. ईआईडी का उपयोग करके एक निवासी निम्नलिखित चैनलों पर यूआईडीएआई संपर्क केंद्र से संपर्क कर सकता है.

कॉल के लिए हेल्पलाइन नंबर- 1947
ईमेल- help@uidai.gov.in
निवासी पोर्टल- pgportal.gov.in पर शिकायत भी कर सकते हैं

पोस्ट के जरिए
यूआईडीएआई मुख्यालय और आरओ द्वारा पोस्ट/ हार्डकॉपी के माध्यम से पोस्ट शिकायतें प्राप्त की जाती हैं. शिकायतों की जांच की जाती है और फिर हार्डकॉपी में संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/ संबंधित अनुभाग को उप निदेशक, जो यूआईडीएआई में लोक शिकायत अधिकारी हैं, के अनुमोदन के बाद मुख्यालय में भेज दिया जाता है. संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/ चिंतित अनुभाग शिकायतकर्ता को सीधे शिकायत सेल, यूआईडीएआई, मुख्यालय को शिकायत के तहत जवाब देकर शिकायत को निपटाता है. यदि आवश्यक हो तो अंतरिम उत्तर, संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/ मुख्यालय में संबंधित अनुभाग द्वारा दिए जाते हैं. भारत सरकार के लोक शिकायत पोर्टल के माध्यम से प्राप्त शिकायतें लोक शिकायत पोर्टल pgportal.gov.in के माध्यम से यूआईडीएआई में प्राप्त होती हैं.

शिकायतों की जांच की जाती है और फिर उन्हें उप निदेशक के अनुमोदन के बाद मुख्यालय में संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/ संबंधित अनुभाग या यूआईडीएआई में लोक शिकायत अधिकारी को ऑनलाइन भेज दिया जाता है. संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/ संबंधित अनुभाग शिकायत का निपटारा ऑनलाइन करता है. यदि आवश्यक हो तो अंतरिम उत्तर, संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/ मुख्यालय में संबंधित अनुभाग द्वारा दिए जाते हैं.

ईमेल के जरिए
ईमेल के माध्यम से कई बार, यूआईडीएआई अधिकारियों द्वारा ई-मेल के माध्यम से शिकायत प्राप्त की जाती है. इन ईमेलों को हेड क्वाटर पर संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/ संबंधित अनुभाग को जांचा और आगे भेजा जाता है. हेड क्वाटर में संबंधित आरओ/ अनुभाग शिकायतकर्ता को शिकायत प्रकोष्ठ को सूचना के तहत ई-मेल पर जवाब देकर शिकायत को निपटाता है.

UIDAI Aadhaar Card Updates: फेसबुक, ट्विटर से आधार कार्ड को जोड़ने के लिए सरकार ने यूआईडीएआई से मांगी राय

UIDAI Aadhaar Update Price: आधार कार्ड में जानकारी अपडेट करने के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे, जानें क्या है सभी सर्विस की कीमत