रायपुर. छत्तीसगढ़ के जिलों में दस्तावेज सत्यापन केंद्र बनाए गए हैं. इन केंद्रों पर पंचायताें और निकायों के निवासी अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण करवा सकते हैं. राशन कार्ड रिन्यू करवाने के लिए धारकों को दस्तावेज इन केंद्रों पर जमा करवाने होंगे. इन दस्तावेजों में आधार कार्ड भी होना अनिवार्य है. आधार कार्ड केवल राशन कार्ड धारक यानि परिवार के प्रमुख का नहीं बल्कि परिवार के सभी सदस्यों का देना होगा. जितने भी सदस्य एक परिवार में हैं उनके नाम राशन कार्ड में लिखवाने के लिए उनका आधार कार्ड देना होगा. सभी के आधार कार्ड की केवल फोटोकॉपी ही जमा करवानी होगी. धारकों को ये ध्यान रखना होगी की आधार कार्ड की कॉपी पर उनके हस्ताक्षर होने चाहिए. बिना साइन के किसी के भी दस्तावेज सत्यापित नहीं किए जाएंगे.

ये दस्तावेज सत्यापन केंद्र शुरू हो चुके हैं. वहीं इन केंद्रों से कई लोगों को वापस भेज दिया गया है क्योंकि उनके दस्तावेज की फोटोकॉपी पर हस्ताक्षर नहीं थे. कई लोग अपने परिवार के सदस्यों के कागज लेकर केंद्र पर पहुंचे लेकिन उनपर परिवार सदस्यों के हस्ताक्षर नहीं थे. ज्यादातर ओरमा, बघमरा, बालोद शहर के कई वार्डों सहित आसपास के गांवों के सत्यापन केन्द्र से लोगों को वापस भेजा गया. इनमें वो लोग भी शामिल हैं जिनके एक या उससे अधिक दस्तावेज कम हैं या उनपर साइन नहीं हैं. हालांकि किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए उठाए जा रहे इस कदम को लेकर प्रशासन पहले ही निर्देश दे चुका है लेकिन लोगों को इसकी जानकारी ना होने के कारण वो अधूरे दस्तावेज या बिना साइन के दस्तावेज लेकर केंद्र पर पहुंच रहे हैं.

ये दस्तावेज जरूरी

केवल आधार कार्ड ही नहीं बल्कि नए राशन कार्ड के आवेदन फाॅर्म लेने के लिए अपना वर्तमान राशन कार्ड भी साथ ले जाना होगा. राशन कार्ड नवीनीकरण फाॅर्म के साथ वर्तमान राशन कार्ड की फोटोकॉपी, मुखिया की बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, सभी सदस्यों के आधार कार्ड की फोटोकॉपी, आधार नहीं होने पर तुरंत आधार नामांकन करवाकर नामांकन की फोटोकॉपी और इन दस्तावेजों पर साइन अनिवार्य है.

इन सत्यापन केन्द्र पर जो पुराने राशन कार्ड है उन्हीं का नवीनीकरण किया जाएगा. पुराने राशन कार्ड में से जिनकी मृत्यु या विवाह हो गया है उनके नाम काटे जाएंगे और पैदा होने वाले या विवाह करके आई महिला के नाम जोड़े जाएंगे. किसी भई नए राशन कार्ड के लिए फॉर्म जमा नहीं होगा. राशन कार्ड नवीनीकरण फॉर्म जमा करवाते समय सभी परिवार के सदस्यों का मौजूद होना जरूरी नहीं है. केवल परिवार के मुखिया वहां उपस्थित रहें.

Aadhaar Card PAN Name Mismatch: घबराइए नहीं! ऐसे करें अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड के नाम का मिलान

PAN Card Application Details: आवेदन फॉर्म से लेकर आवेदन फीस तक पैन कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी पाएं यहां

6 responses to “UIDAI Aadhaar Card Updates: दस्तावेज रिन्यू करवाने के लिए आधार कार्ड की फोटोकॉपी पर हस्ताक्षर जरूरी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App