नई दिल्ली. UIDAI Aadhaar Card Address Update: आधार कार्ड का इस्तेमाल एक पहचान प्रमाण दस्तावेज के रूप में किया जा सकता है, इसलिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के रिकॉर्ड में अपने नवीनतम पते को अपडेट रखना जरूरी है. यूआईडीएआई आपको निवास का वैध प्रमाण देकर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अपने आवासीय पते को अपडेट करने की अनुमति देता है. आप किसी भी एक दस्तावेज की मदद से आसानी से अपना पता आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. ये वो दस्तावेज होना चाहिए जिसे यूआईडीएआई द्वारा एड्रेस प्रूफ के रूप में मान्य माना जाता है. ऐसा ही एक वैध पता प्रमाण आपके रेंट एग्रीमेंट है.

Important for UIDAI Aadhaar Card Address Update: आधार कार्ड में पता अपडेट करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान:

आपके आधार कार्ड के पते में कोई भी बदलाव करने के लिए यूआईडीएआई के ऑनलाइन या ऑफलाइन, से संपर्क करते समय आपको तीन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  1. रेंट एग्रीमेंट रजिस्टर्ड होना चाहिए. यूआईडीएआई उन सभी रेंट एग्रीमेंट को खारिज करता है जो रजिस्टर्ड नहीं हैं.
  2. ध्यान रहे कि किराया समझौता आपके नाम पर हो. ये अगर आपके जीवनसाथी- पति या पत्नी के नाम पर, माता-पिता या बच्चों के नाम पर है तो इसे इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.
  3. यदि आप पता अपडेट करने के लिए यूआईडीएआई के स्वयं सेवा पोर्टल पर जाने वाले हैं, तो आपको रेंट एग्रीमेंट के सभी पृष्ठों को स्कैन करने और अपलोड करने से पहले एक पीडीएफ फाइल बनाने की आवश्यकता है. यदि आप रेंट एग्रीमेंट के कई स्कैन किए गए jpeg या jpg चित्र अपलोड करते हैं, तो यूआईडीएआई इसे अस्वीकार कर सकता है.

यदि आप एक स्थायी नामांकन केंद्र या आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपना आधार कार्ड पता बदलने की योजना बना रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपको अपने रेंट एग्रीमेंट की मूल प्रति लाने की आवश्यकता है. आपको फोटोकॉपी लाने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि अधिकारी मूल दस्तावेज को स्कैन करेगा और आपको वापस मौके पर लौटा देगा. यूआईडीएआई द्वारा स्वीकार किए गए 44 एड्रेस प्रूफ दस्तावेजों की विशाल सूची में रेंट एग्रीमेंट एक है. अन्य लोगों में पासपोर्ट, बैंक पासबुक या स्टेटमेंट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलीफोन, पानी, बिजली के बिल आदि शामिल हैं.

Also read, ये भी पढ़ें: Free PAN Card in 10 Minutes: 10 मिनट में मुफ्त पैन कार्ड पाने के लिए क्या करें, जानें

UIDAI Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में इन जानकारियों को अपडेट करने के लिए नहीं पड़ेगी दस्तावेज की जरूरत, जानिए पूरा नियम

UIDAI Aadhaar Card Update Banned: आधार कार्ड अपडेट करने पर यूआईडीएआई ने लगाया बैन, इन जानकारी को नहीं बदल सकते

How to Download E- Aadhaar Card: ई-आधार कार्ड ऑनलाइन देखने या डाउनलोड करने के लिए घर बैठे करें ये काम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App