नई दिल्ली. प्याज के बाद अब टमाटर के दामों ने आसमान छू लिए हैं. दिल्ली में टमाटर के रिटेल भाव 80 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं. टमाटर उत्पादक क्षेत्रों में बारिश की वजह से टमाटर की फसल चौपट हो गई. टमाटर की आवक कम होने से सब्जी मंडी और खुदरा बाजार में टमाटर की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है. बुधवार को दिल्ली में टमाटर 80 रुपये किलो तक महंगा बिका. पिछले हफ्ते भी 60 रुपये किलो तक टमाटर बिके थे. हालांकि प्याज की आवक बढ़ने से इसके दाम में गिरावट जरूर देखी जा रही है.

व्यापारियों और सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से टमाटर की आवक कम हुई है. सप्लाई कम होने और मांग बढ़ने से टमाटर महंगा हो रहा है. मदर डेरी के सफल स्टोर पर भी टमाटर 58 रुपये किलो के रेट से बिक रहे हैं. सब्जी मंडियों में टमाटर 60 से 80 रुपये किलो के भाव में बेचे जा रहे हैं.

इन शहरों में भी टमाटर हुआ ‘लाल’, बारिश ने बिगाड़ा खेल
दिल्ली के अलावा मुंबई, जयपुर, कोलकाता, अहमदाबाद, लखनऊ, भोपाल, भुवनेश्वर जैसे बड़े शहरों में भी टमाटर महंगा हुआ है. टमाटर की सबसे ज्यादा पैदावार दक्षिण भारत के तेलंगाना, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में होती है. पिछले कुछ दिनों से इन राज्यों में भारी बारिश हुई जिसकी वजह से टमाटर की फसल

प्याज के दाम हुए कम-
वहीं अक्टूबर महीने में प्याज के भाव भी आसमान छू रहे हैं. बुधवार को दिल्ली एनसीआर में प्याज के भाव 60 रुपये प्रति किलो तक रहे. हालांकि इससे पहले प्याज 80 रुपये किलो तक मिल रहे थे. प्याज की आवक अब बढ़ रही है धीरे-धीरे प्याज के दामों में गिरावट आ रही है. अगले हफ्ते तक प्याज के भाव और कम होने के आसार नजर आ रहे हैं.

Also Read ये भी पढ़ें-

प्याज के बढ़ते दामों पर बोली नरेंद्र मोदी सरकार, प्याज की कीमतों को स्थिर करने के लिए कर रहे सभी नीतिगत उपाय

 वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम प्रतिस्पर्धिता सूचकांक में भारत की रैंकिंग में 10 स्थानों की गिरावट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App