Sukanya Samriddhi Account: भारत सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना की शरुआत की थी. यह घर की कन्या के लिए एक प्रकार की बचत योजना है. इस वर्ष 2015 में शुरू किया गया था. इस योजना के तहत माता पिता अपनी 10 वर्ष की आयु तक की लड़की के लिए सुकन्या अकाउंट खुलवा सकते हैं. लड़की की उम्र 18 वर्ष होने पर वह खुद अकाउंट होल्डर बन जाएगा. मालूम हो कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत ब्याज बड़ा ही अच्छा मिलता है.

बता दें कि माता पिता 10 वर्ष की आयु से पहले अपनी बच्ची के लिए दो सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोल सकते हैं. अगर पहली लड़की के बाद अगर दूसरी जन्म लेने वाली लड़की जुड़वा हो तो अधिक्तम तीन अकाउंट खोले जा सकते हैं. अकाउंट को चालू रखने के लिए 15 वर्ष तक इसमें राशि जमा करनी होगी. सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक छोटी बचत योजना है.

जानें सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर का उपोयग करने के लिए कौन है योग्य

सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर का उपयोग करने के लिए सबसे पहले योजना के पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा. इसके साथ लड़की को भारत का निवासी होना चाहिए और उसकी आयु 10 साल से अधिक नहीं होना चाहिए. इसके अलावा सिंगल फैमिली में 2 से अधिक बालिकाओं के लिए SSY खाता नहीं खोला जा सकता है.

ऐसे करें सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर का इस्तेमाल

योजना के तहत पात्रता मानदंडों को पूरा करने के बाद, आपके द्वारा निवेश की जाने वाली राशि के बाद किसी एक को बालिका की आयु का विवरण देना होगा. एक न्यूनतम रुपये का निवेश कर सकता है. एक वित्तीय वर्ष में 250 और अधिकतम 1.5 लाख रु है. इससे पहले, न्यूनतम योगदान 100 रु था.

सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट बैलेंस ऐसे करें चेक

सबसे पहले संबंधित बैंक को आवेदन करना होगा. आवेदन के तुरंत संबंधित बैंक आपको सुकन्या समृद्धि अकाउंट के लॉगिन में इस्तेमाल होने वाली सभी चीजों की जानकारी देगा.

इस योजना के तहत कुछ है बैंक ऑनलाइन बैलेंस चेक करने की सुविधा देती है. हर बैंक यह सुविधा नहीं देती.

संबंधित बैंक के इंटरनेट पोर्टल पर जाकर लॉगिन बॉक्स में सभी जानकारी भरकर ओपन करें.

लॉगिन होने के साथ ही बैंक का होमपेज आपको दिखाई देगा.

होमपेज पर दिख रहे बैलेंस के ऑप्शन पर क्लिक करें.

बैंक पोर्टल पर आप सिर्फ बैलेंस चेक कर पाएंगे निकाल नहीं पाएंगे.

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटी के नाम से रोज जमा करें 35 रूपये, सरकार देगी 5 लाख

Post Office NSC Scheme: पोस्ट ऑफिस में खुलवाएं नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम, यहां पाएं पूरी जानकारी