नई दिल्ली : अगर आप भी अपना पैसा निवेश करना चहाते हैं तो मोदी सरकार की यह योजना आपके लिए किसी सुनहरे मौके से कम नहीं है. दरअसल, मोदी सरकार एक बार फिर आज से सस्ता सोना बेच रही है. हाल ही में रिजर्व बैंक ने सॉवरेन गोल्ड बांड की 9वीं सीरीज जारी की है, जिसमें आप 11 जनवरी से 15 जनवरी तक सस्ते दामों में सोना खरीद सकते हैं.

इस बार भारतीय रिजर्व बैंक ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,104 रुपये प्रति ग्राम रखी है, जो कि मार्केट रेट से कम है. इस योजना का ऐलान आरबीआई ने 8 जनवरी को किया था. अगर आप डिजिटल पेमेंट के जरिए इसमें निवेश करते हैं तो आपको 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्त छूट मिलेगी. यानी 10 ग्राम की खरीद पर आप 500 रुपये डिस्काउंट पा सकते हैं. हालांकि, यह सॉवरेन गोल्ड निवशकों को फिजिकल रूप में नहीं दिया जाता.

इस स्कीम के तहत आप कम ये कम 1 ग्राम और ज्यादा से ज्यादा 500 ग्राम सोने की खरीद कर सकते हैं. खास बात ये है कि गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने से आपको टैक्स छूट भी मिलती है. गोल्ड बॉन्ड में आपको सरकार सालाना 2.5 परसेंट का ब्याज भी देती है. यानी आपको सोने की बढ़ती कीमतों के अलावा ब्याज भी अलग से मिलता है.

सॉवरेन गोल्ड ब्रॉन्ड में निवेशक को फिजिकल रूप में सोना नहीं मिलता. लिहासा आप जितना भी सोना खरीदोगे वो सरकार के पास ही रहेगा. लेकिन यह फिजिकल गोल्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित रहता है. साथ ही निवेश करने वालों को गोल्‍ड बॉन्‍ड सर्टिफिकेट दिया जाता है और मैच्योरिटी पूरी होने के बाद जब निवेशक इसका लाभ उठाना चहाते हों तो उन्हें उस वक्त के गोल्ड वैल्यू के बराबर पैसा मिलता है.

ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप सॉवरेज गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास PAN होना जरूरी है. स्वर्ण बॉन्ड बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (एनएसई और बीएसई) के माध्यम से बेचा जाएगा.

Gold Purchase KYC : सोने चांदी की खरीद पर नए नियम लागू, KYC करानी होगी जरूरी

Gold Wearing Vaastu Tips: जानिए सोने के आभूषणों को पहनने का सही तरीका, भुल कर भी न करें यह गलती