नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक, एसबीआई अपने ग्राहकों को सैलरी पैकेज खाता खोलने की सुविधा प्रदान करता है. ये सैलरी मिलने वाले ग्राहकों को दिया जाने वाला एक विशेष बचत खाता है. एसबीआई की वेबसाइट sbi.co.in के अनुसार, सैलरी पैकेज अकाउंट एक जीरो बैलेंस अकाउंट है. इसका मतलब है कि इस पर मासिक औसत बैलेंस (एमएबी) नियम लागू नहीं है.

बता दें कि मासिक औसत बैलेंस (एमएबी) महीने के अंत में अकाउंट में बची हुई रकम और एक महीने के दिनों की संख्या के विभाजन के बाद आता है. ग्राहकों को वेतन खाते के साथ एटीएम कम डेबिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग जैसी कई सुविधाएं मिलती हैं.

एसबीआई सैलरी पैकेज अकाउंट से जुड़ी अहम जानकारी

– एसबीआई सैलरी पैकेज अकाउंट की सुविधा केंद्र सरकार, राज्य सरकार, रक्षा बलों, अर्धसैनिक बलों, पुलिस बलों, कॉरपोरेट्स/संस्थानों जैसे विभिन्न क्षेत्रों के लिए प्रदान करता है.
– एसबीआई के साथ एक वेतन खाता खोलने के लिए, पात्र ग्राहकों के पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए. दो पासपोर्ट आकार की तस्वीरें, मानक खाता खोलने की प्रक्रिया के अनुसार पहचान और पते का प्रमाण, रोजगार का प्रमाण और नवीनतम सैलरी स्लिप होनी अनिवार्य है. वहीं संयुक्त खातों के लिए, दोनों आवेदकों को पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण देना आवश्यक है.
– कर्मचारी के मासिक वेतन या रैंक के स्तर के आधार पर खाता सिलवर, गोल्ड, डायमेंड और प्लैटिनम जैसे चार प्रकार उपलब्ध हैं. एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, इन वेरिएंट में अलग-अलग सुविधाएं हैं.
– एसबीआई के साथ मौजूदा बचत खाते को भी वेतन खातों में परिवर्तित किया जा सकता है.
– एसबीआई वेतन पैकेज खाते में एक वेरिएंट से दूसरे संस्करण में बदलाव भी संभव है. एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार वेतन के प्रमाण के आधार पर आवेदक के खाते को उच्च वेरिएंट में बदला जा सकता है.
– एसबीआई के अनुसार सभी वेतन पैकेज ग्राहकों को एटीएम कम डेबिट कार्ड बिना किसी शुल्क के जारी किए जाते हैं. साथ ही ग्राहकों से वार्षिक रखरखाव शुल्क भी नहीं लिया जाता है.
– राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) और सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) सुविधाएं वेतन पैकेज खातों के साथ भी उपलब्ध हैं.
– नौकरी बदलने के मामले में, खाता धारक एसबीआई के वेतन पैकेज खाते के माध्यम से वेतन निकालना जारी रख सकता है.

SBI Salary Package Account: एसबीआई में सैलरी पैकेज खाता खोलना अब और भी आसान, जीरो बैलेंस खाते की तरह मिलेंगी कई सुविधाएं

SBI ATM Card Rules: भारतीय स्टेट बैंक एटीएम से कैश निकालने की लिमिट से लेकर ट्रांजेक्शन चार्ज तक पाएं सभी जानकारी

2 responses to “SBI Salary Package Account: भारतीय स्टेट बैंक में सैलरी अकाउंट खुलवाने के होते हैं कई फायदे, यहां पाएं पूरी जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App