नई दिल्लीः इंटरनेट के जमाने में सेफ्टी यानी सुरक्षा का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है. जब बात ऑनलाइन बैंकिंग की हो तो यह और ज्यादा अहम है कि इंटरनेट बैंकिंग के दौरान या इससे पहले आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान जरूर रखें जिससे आपको बाद में किसी तरह की मुश्किलों या धोखाधड़ी का सामना नहीं करना पड़े.

आज हम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई (SBI) के ग्राहकों को कुछ सेफ्टी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि उन्हें इंटरनेट यानी ऑनलाइन बैंकिंग के दौरान ध्यान में रखना चाहिए और सुरक्षित तरीके से पैसे का ट्रांजैक्शन समेत अन्य गतिविधियां करनी चाहिए.

एसबीआई कस्टमर्स के लिए सुरक्षित ऑनलाइन बैंकिग के टिप्स (Safety Tips for SBI Internet Online Banking)

  1. कुछ-कुछ दिनों के अंतराल पर ऑनलाइन बैंकिंग का पासवर्ड बदलते रहें.
  2. अगर आपके बैंक अकाउंट के साथ किसी तरह के फ्रॉड का मामला सामने आता है तो आप उसे report.phishing@sbi.co.in पर तत्काल रिपोर्ट कराएं.
  3. इंटरनेट पर www.onlinesbi.com ही सर्च करें. किसी तरह के शॉर्टकट्स या थर्ड पार्टी लिंक पर क्लिक बिल्कुल न करें.
  4. साइबर कैफे या अपने ऑफिस में ऑनलाइन बैंकिंग से बचें और कोशिश करें कि घर पर अपने लैपटॉप में ही ऑनलाइनव इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा उठाएं. यहां एक और बात का ध्यान जरूर रखें कि अगर आपने मोबाइल में ऑनलाइन बैंकिंग साइट्स खोली है तो काम के बाद उसे लॉग आउट कर दें.
  5. ऑनलाइन बैंकिग के वक्त अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालते समय वर्चुअल कीबोर्ड का इस्तेमाल करें.
  6. अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग के लिए बैंक की साइट खोलते हैं तो उसके साथ कई पॉप-अप साइट खुल जाते हैं, इन पॉप अप साइट्स पर अपनी जरूरी सूचनाएं कभी साझा न करें.
  7. ट्रांजैक्शन डिटेल और यूजेज हिस्ट्री अक्सर देखते रहें ताकि अगर किसी तरह की प्रॉब्लम्स दिखें तो आप संबंधित बैंक में शिकायत कर सकते हैं.
  8. अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर संबंधित बैंक के असली सॉफ्टवेयर, साइट या ऐप पर ही लॉग इन करें और बैंक डिटेल भरें.

EC Ban Mayawati and Yodi Adityanath Social Media Reactions: चुनाव आयोग के बसपा चीफ और यूपी सीएम को बैन करने पर लोग बोले- योगी आदित्यनाथ को ज्यादा और मायावती को कम सजा क्यों?

Team India World Cup Bowlers Review: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल संभालेंगे गेंदबाजी की कमान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App