नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक, एसबीआई अपने इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल www.onlineSBI.com के माध्यम से ऑनलाइन सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है. इस तरह की एक सुविधा, इंस्टेंट मनी ट्रांसफर या आईएमटी सेवा के जरिए उपयोगकर्ताओं किसी अन्य व्यक्ती को रकम इलेक्ट्रॉनिक तरीके से ट्रांसफर कर सकते हैं. भारतीय स्टेट बैंक की आईएमटी सेवा एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल के अनुसार, किसी अन्य व्यक्ति को तत्काल धनराशि ट्रांसफर करने के लिए है. इसके लिए केवल मोबाइल नंबर, प्राप्तकर्ता का नाम और पता प्रदान करना होगा.

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई द्वारा प्रदान की जाने वाली इस ऑनलाइन सेवा के माध्यम से न्यूनतम 100 रुपये भेजे जा सकते हैं. 100 रुपये के गुणांक में प्रति ट्रांजेकशन 10,000 रुपये तक भेजे जा सकते हैं. यहां आपको भारतीय स्टेट बैंक की ऑनलाइन सेवा आईएमटी, इंस्टेंट मनी ट्रांसफर के बारे में जानकारी दी जाएगी.

एसबीआई की ऑनलाइन सेवा आईएमटी का उपयोग करके कौन पैसे भेज या प्राप्त कर सकता है
कोई व्यक्ति ऋणदाता के डेबिट कार्ड का उपयोग करके भारतीय स्टेट बैंक की इंस्टेंट मनी ट्रांसफर सेवा के माध्यम से धन भेज सकता है. लाभार्थी वो व्यक्ति होगा जिसे धनराशि भेजी जाती है. एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल के अनुसार, डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना एसबीआई समूह के एटीएम से चुनिंदा समय में पूरी राशि निकाली जा सकती है.

ऑनलाइन एसबीआई इंस्टेंट मनी ट्रांसफर सेवा का उपयोग करते हुए धन भेजने के लिए आवश्यक विवरण
बैंक की आईएमटी सेवा का उपयोग करके धन भेजने के लिए लाभार्थी का मोबाइल नंबर, नाम और पता की आवश्यकता होती है. एसबीआई एक लाभार्थी पंजीकरण सुविधा भी प्रदान करता है जो एसबीआई के अनुसार, भुगतान करने के लिए नाम और पते के विवरण को दर्ज किए बिना धन भेज सकते हैं.

आईएमटी सेवा (एसबीआई ऑनलाइन बैंकिंग) का उपयोग करके एसबीआई समूह के एटीएम से पैसे कैसे निकालें
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया इंस्टेंट मनी ट्रांसफर सेवा के माध्यम से सीमित एटीएम पर ही रकम निकाल सकते हैं. एसबीआई ने आईएमटी लाभार्थी को सेवा का लाभ उठाने के लिए एसबीआई एटीएम से धन निकालने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया दी है.

  • एसबीआई के एटीएम स्क्रीन पर दिए इंस्टेंट मनी ट्रांसफर विकल्प पर क्लिक करें.
  • लाभार्थी का मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • कोड दर्ज करें.
  • मोबाइल पर प्राप्त एसएमएस कोड दर्ज करें.
  • राशि दर्ज करें. इसमें पूर्ण आईएमटी राशि ही दर्ज करें. इसके जरिए कुछ रकम नहीं पूरी रकम ही निकाल सकते हैं.
  • पुष्टि करने के लिए हां का चयन करें.
  • कैश कलेक्ट करें.

भारतीय स्टेट बैंक ऑनलाइन आईएमटी लेनदेन सीमा (एसबीआई ऑनलाइन बैंकिंग)
100 रुपये के गुणकों में फंड भेजा जा सकता है. न्यूनतम 100 रुपये और प्रति ट्रांजेक्शन 10,000 रुपये का लेनदाने किया जा सकता है. वहीं प्रति माह 25,000 रुपये की अधिकतम रकम प्रति लाभार्थी ट्रांसफर की जा सकती है. एक कैलेंडर माह में 50,000 रुपये तक अधिकतम राशि अधिकतम 10 लाभार्थी को भेजी जा सकती है. आईएमटी लेनदेन को रद्द नहीं किया जा सकता है और लाभार्थी को बैंक की वेबसाइट के अनुसार दो दिनों के भीतर एक ही लेनदेन में पूरी राशि निकालनी होगी. यदि लाभार्थी निर्धारित समय में भारतीय स्टेट बैंक समूह के एटीएम से राशि नहीं निकालता है, तो धनराशि स्वचालित रूप से वापस प्रेषित के खाते में वापस कर दी जाती है. एसबीआई ऑनलाइन बैंकिंग पोर्टल के अनुसार इंस्टेंट मनी ट्रांजेक्शन शुल्क वापस नहीं किया जाता है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ऑनलाइन आईएमटी शुल्क
व्यक्ति को आईएमटी का उपयोग करके पैसे भेजने के लिए शुल्क देना होगा. रकम भेजने वाले को प्रति ट्रांजेक्शन 25 रुपये देने होंगे. लाभार्थी को इसका कोई शुल्क नहीं देना होगा.

एसबीआई ऑनलाइन आईएमटी सेवा के तहत लाभार्थी कैसे पंजीकृत करें

  • इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से एक आईएमटी बनाया जा सकता है.
  • उपयोगकर्ता को प्रोफाइल अनुभाग के तहत प्रबंधन लाभार्थी विकल्प का चयन करके आईएमटी लाभार्थी का चयन करें.
  • आईएमटी लाभार्थी जोड़ें.
  • यदि उपयोगकर्ता द्वारा सुबह 6:00 बजे से 8:00 बजे के बीच लाभार्थी जोड़ा गया है तो उसी दिन 4 घंटे के भीतर लाभार्थी को रकम भेजने के लिए लिंक
  • सक्रिय किया जाता है वहीं इस समय के बाद लाभार्थी जोड़ने पर लिंक अगले दिन सक्रिय होगा.

SBI Flexi Deposit Scheme: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के फ्लेक्सी डिपॉजिट अकाउंट पर ब्याज दर, लोन सुविधा और फायदे

SBI Savings Account New Rules: भारतीय स्टेट बैंक में ब्याज दर के साथ हुए कई बड़े बदलाव, जानें क्या हैं नियम और sbi.co.in पर कब से होंगे लागू

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App