नई दिल्ली. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों को निवेश के लिए गोल्ड (सोना) फिक्स्ड डिपोजिड स्कीम दे रहा है. एसबीआई की गोल्ड डिपॉजिट स्कीम के तहत अपने घर में रखे अनुपयोगी गोल्ड का निवेश के रूप में उपयोग ले सकते हैं. एसबीआई की रिवैंप्ड-गोल्ड डिपॉजिट स्कीम में न्यूनतम 30 ग्राम (3 तोला) सोने से निवेश शुरू कर सकते हैं, इस योजना में गोल्ड निवेश की अधिकतम कोई सीमा नहीं हैं. साथ ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड डिपॉजिट स्कीम के तहत ग्राहक एक से तीन साल के बीच गोल्ड स्कीम में निवेश कर सकते हैं. आइए जानते हैं एसबीआई रिवैंप्ड-गोल्ड डिपॉजिट स्कीम के लिए योग्यता और फायदे हैं और ब्याज दर कितनी है.

क्या है SBI Gold Deposit Scheme-
भारत में अधिकतर लोग गोल्ड में निवेश करते हैं. लगातार बढ़ती गोल्ड की कीमतों में इसे अच्छा निवेश माना जाता है. हालांकि लोग सोने में निवेश तो करते हैं लेकिन उसका उपयोग नहीं कर पाते हैं. एसबीआई की गोल्ड डिपॉजिट स्कीम में ग्राहक अपने पास रखे अनुपयोगी गोल्ड (सोने) को निवेश के रूप में उपयोग में ले सकते हैं. इस स्कीम का उद्देश्य है कि देश के अनुपयोगी गोल्ड का सार्थक उपयोग हो सके. साथ ही इसके जरिए ग्राहकों को अपने घर में रखे सोने पर ब्याज के रूप में कमाई हो सके. गोल्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने पर बैंक आपको एक निश्चित दर पर ब्याज देता है.

SBI Gold Deposit Scheme Eligibility:
एसबीआई गोल्ड डिपोडिट अकाउंट के लिए ये हैं योग्यता
– कोई भी व्यक्ति अकेले या जॉइंट अकाउंट खोल सकता है.
– कोई भी पार्टनरशिप या प्रोपराइटरशिप फर्म
– सेबी (SEBI) से रजिस्टर्ड म्युचल फंड ट्रस्ट
– कंपनी
– चेरिटेबल संस्था

एसबीआई गोल्ड डिपॉजिट स्कीम में कितना सोना डिपॉजिट कर सकते हैं?
न्यूनतम – 30 ग्राम गोल्ड
अधिकतम- कोई सीमा नहीं

SBI Gold Deposit Scheme पर कितनी है प्रतिवर्ष ब्याज दर (Interest Rate):
एक साल के लिए- 0.50 प्रतिशत
एक साल से दो साल तक- 0.55 प्रतिशत
दो साल से तीन साल तक – 0.60 प्रतिशत

आपको बता दें कि एसबीआई गोल्ड डिपॉजिट स्कीम में ग्राहक शॉर्ट टर्म बैंक डिपॉजिट के तहत एक साल से लेकर तीन साल तक निवेश कर सकते हैं. हालांकि केंद्र सरकार या राज्य सरकार की तरफ से निवेश करने पर बैंक मीडियम टर्म और लॉन्ग टर्म डिपॉजिट का विकल्प भी देता है. उसके लिए अलग से ब्याज दर निर्धारित की गई है.

SBI Green Remit Card: एसबीआई ग्रीन रेमिट कार्ड से ऐसे करें लेन-देन, जानें इसका सर्विस चार्ज

SBI Internet Online Banking: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एसबीआई के कस्टमर ऑनलाइन बैंकिंग के समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, रहेंगे सुरक्षित

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App