नई दिल्ली. SBI Flexi Deposit Scheme: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India), एसबीआई (SBI) रिकरिंड डिपॉजिट (Recurring Deposit) यानी आरडी (RD) की तरह अपने ग्राहकों के लिए अलग तरह की फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम लेकर आया है. एसबीआई फ्लेक्सी डिपॉजिट अकाउंट (SBI Flexi Deposit Account) में हर महीने ग्राहक एक निश्चित राशि के बजाय अपनी इच्छानुसार राशि जमा करा सकते हैं. यानी कि हर महीने की इंस्टॉलमेंट की राशि एक जैसी हो यह फिक्स नहीं है. साथ ही ग्राहक अपनी सुविधानुसार इंस्टॉलमेंट की संख्या घटा और बढ़ा भी सकते हैं. आइए जानते हैं कि एसबीआई फ्लेक्सी डिपॉजिट अकाउंट में न्यूनतम कितनी राशि जमा करा सकते हैं, इस पर कितनी ब्याज दर है और क्या फायदे हैं.

रिकरिंग डिपॉजिट (आरडी) अकाउंट में ग्राहक को हर महीने एक निश्चित राशि जमा करानी होती है. लेकिन एसबीआई फ्लेक्सी डिपॉजिट अकाउंट में ग्राहक हर महीने न्यूनतम 500 रुपये की राशि जमा करा सकते हैं. वहीं एसबीआई फ्लेक्सी डिपॉजिट अकाउंट में एक साल में ग्राहक न्यूनतम 5,000 रुपये और अधिकतम 50,000 रुपये तक राशि जमा करा सकते हैं. साथ ही अधिकतम इंस्टॉलमेंट की संख्या 10 है. हालांकि न्यूनतम राशि जमा नहीं करने पर 50 रुपये पेनल्टी चार्ज काटा जाएगा.

SBI Flexi Deposit Scheme Tenure:
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) फ्लेक्सी डिपॉजिट अकाउंट न्यूनतम 5 साल और अधिकतम 7 साल के लिए डिपॉजिट कर सकते हैं.

SBI Flexi Deposit Scheme Interest Rates:
एसबीआई प्लेक्सी डिपॉजिट अकाउंट पर ब्याज दर टर्म डिपॉजिट के समान ही है. ब्याज दर में हर तिमाही में बदलाव होता है. वर्तमान में एसबीआई 5 साल से लेकर 10 साल तक के डिपॉजिट पर 6.85 प्रतिशत ब्याज देता है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 7.35 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है.

SBI Flexi Deposit Scheme benefits:
एसबीआई फ्लेकसी डिपॉजिट स्कीम के कई फायदे हैं. ग्राहक फ्लेक्सी डिपॉजिट अकाउंट को समय से पहले विडॉल कर सकते हैं, हालांकि बैंक ब्याज दर से 0.50 प्रतिशत कम की राशि काटकर बाकी की राशि ग्राहक को ट्रांसफर कर देगा. इसके अलावा एसबीआई फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम पर ग्राहकों को लोन की सुविधा भी मिलती है. ग्राहक टर्म डिपॉजिट की तरह इस अकाउंट पर भी कर्ज ले सकते हैं.

 CBSE 10th Result 2019: सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2019 कभी भी हो सकता है जारी, स्टूडेट्स रहें अलर्ट www.cbseresults.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App