नई दिल्ली. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India), एसबीआई देश का प्रमुख पब्लिक सेक्टर बैंक है. एसबीआई ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा भी देता है. डिजिटल और तकनीकि के युग में ऑनलाइन बैंकिंग और एटीएम सुविधा ग्राहकों को सहूलियत तो देती है लेकिन इस सुविधा में कई बार ग्राहक धोखाधड़ी का भी शिकार हो जाते हैं. इसलिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, आरबीआई ने सभी बैंक के डेबिट और क्रेडिट कार्ड को चिप आधारित ईएमवी कार्ड में कनवर्ट करने के लिए निर्देश दिए थे. आरबीआई ने सभी बैंकों के कार्ड को ईएमवी कार्ड से बदलने के लिए दिसंबर 2018 तक का समय दिया गया था. हालांकि बैंक इस डेडलाइन तक सभी कार्ड ईएमवी डेबिट और क्रेडिट कार्ड में नहीं बदल पाए, जिसके बाद इस समयसीमा को आगे बढ़ा दिया गया. आइए जानते हैं कि क्या है एसबीआई के ईएमवी डेबिट और क्रेडिट कार्ड में खास?

क्या होता है ईएमवी कार्ड?
ईएमवी कार्ड्स में फोन के सिम की तरह एक चिप लगी होती है. इस चिप के जरिए ग्राहक सुरक्षित ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. ईएमवी कार्ड से डेटा को ट्रांसफर करना नामुमकिन है, जिससे एटीएम कार्ड की धोखाधड़ी से बचा जा सकता है.

एटीएम से कैसे करते हैं फ्रॉड?
अक्सर हम खबरों में देखते-पढ़ते हैं कि एटीएम कार्ड में धोखाधड़ी कर किसी के अकाउंट से पैसा निकाल लिया गया. दरअसल कुछ लोग एटीएम/डेबिट या क्रेडिट कार्ड से जानकारी लेकर उसका क्लोन (हूबहू प्रति) बना देते हैं और उनका पासवर्ड या पिन हैक कर अकाउंट से पैसा निकाल लेते हैं. हालांकि नए ईएमवी कार्ड से क्लोनिंग करना आसान नहीं है.

एसबीआई डेबिट, क्रेडिट कार्ड कितने सुरक्षित?
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश के सबसे बड़ा बैंक है. इसलिए एसबीआई अपने ग्राहकों को सुरक्षित ट्रांजेक्शन करने के लिए प्रतिबद्ध भी है. आरबीआई के निर्देशानुसार एसबीआई ने अपने ग्राहकों के पुराने एटीएम कार्ड को नए ईएमवी कार्ड से बदल दिया है. पहले एसबीआई ने अपने ग्राहकों को मोबाइल एसएमएस के जरिए सूचित किया किया कि पुराने कार्ड 31 दिसंबर 2018 तक बंद हो जाएंगे और नए ईएमवी चिप आधारित एटीएम कार्ड ही भविष्य में चलेंगे. 

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को बैंकिंग फ्रॉड से बचाने के लिए पुराने एटीएम कार्ड को मुफ्त में ही चिप आधारित ईएमवी कार्ड से बदला है. नए ईएमवी डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए एसबीआई के ग्राहक अब और भी सुरक्षित तरीके से ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्रांजेक्शन कर सकेंगे.

SBI Savings Account New Rules: भारतीय स्टेट बैंक में ब्याज दर के साथ हुए कई बड़े बदलाव, जानें क्या हैं नियम और sbi.co.in पर कब से होंगे लागू

SBI Flexi Deposit Scheme: भारतीय स्टेट बैंक लाया फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम, पाएं इससे जुड़ी अहम जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App