नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक, एसबीआई के ग्राहकों के लिए, नया साल नियमों में तीन नए बदलावों के साथ आया है. 1 जनवरी से, बैंक द्वारा दी जाने वाली सेवाओं में ये बदलाव ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए प्रभावी हो जाएंगे. ईएमवी चिप डेबिट कार्ड, वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) – आधारित एटीएम लेनदेन और निचले बाहरी बेंचमार्क-आधारित दर में बदलाव ऐसी सेवाएं हैं जो परिवर्तन से गुजरेंगी. बाहरी बेंचमार्क-आधारित उधार दर (ईबीआर) 25 बेसिस पॉइंट (बीपीएस) से कम हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप ग्राहकों को सस्ते ऋण का लाभ मिलेगा. पहले 8.05 प्रतिशत से, ईबीआर को संशोधित कर 7.80 प्रतिशत कर दिया जाएगा.

होम लोन उधारकर्ताओं और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) उधारकर्ताओं के लिए, जो ऋण ईबीआर से जुड़े हैं, वे सस्ती ब्याज दर पर आएंगे. नए घर खरीदारों को पहले 8.15 प्रतिशत प्रति वर्ष की तुलना में 7.90 प्रतिशत प्रति वर्ष से शुरू होने वाली ब्याज दर पर ऋण मिलेगा. 1 जनवरी से रात 8 बजे से 8 बजे के बीच किए गए 10,000 रुपये से अधिक के सभी नकद निकासी के लिए, एसबीआई कार्डधारकों को एक ओटीपी दर्ज करना होगा. हालांकि, यह नियम केवल एसबीआई एटीएम पर लागू है और लेनदेन को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए प्रयास करता है. ग्राहकों को बैंक के साथ पंजीकृत अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा.

एसबीआई ने अपने सभी ग्राहकों को नए साल से पहले ईएमवी चिप-आधारित एटीएम और डेबिट कार्ड पर स्विच करने के लिए कहा है. चुंबकीय पट्टी वाले सभी एसबीआई एटीएम-कम-डेबिट कार्ड 1 जनवरी से अमान्य हो जाएंगे. एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने पहले अगस्त में कहा था कि बैंक डेबिट कार्ड-लेस कंट्री हासिल करने की योजना बना रहा है. एसबीआई ने ट्विटर पर इस बारे में लिखा कि 31 दिसंबर 2019 तक अपनी चुंबकीय शाखा में अपने मैग्नेटिक स्ट्राइप डेबिट कार्ड को अधिक सुरक्षित ईएमवी चिप और पिन आधारित एसबीआई डेबिट कार्ड में बदलने के लिए आवेदन करें. अपने आप को गारंटी प्रामाणिकता, ऑनलाइन भुगतान के लिए अधिक सुरक्षा और धोखाधड़ी के खिलाफ सुरक्षा के साथ सुरक्षित रखें.

Also read, ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: 7th पे के तहत इस राज्य के शिक्षकों की सैलरी में होगा बंपर इजाफा, पे-स्केल रिवीजन का हुआ ऐलान

PNB Fixed Deposit FD Interest Rates: पंजाब नेशनल बैंक, पीएनबी एफडी अकाउंट पर इस महीने ये हैं ब्याज दरें

SBI Fixed Deposit FD Interest Rates: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एसबीआई एफडी अकाउंट पर इस महीने ये हैं ब्याज दरें

SBI Public Provident Fund Scheme Details: एसबीआई ग्राहकों के लिए लाया पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना, जानें मुख्य बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर